Sitemap क्या होता है और इसके  क्या फायदे है

Arrow

Sitemap क्या होता है

Sitemap एक XML file होती है जो गूगल को यह जानकारी प्रदान करता है कि आपके वेबसाइट की कौन सी पोस्ट को इंडेक्स करना है और कौन सी पोस्ट को इंडेक्स नही करना हैं साथ ही साथ Sitemaps के द्वारा गूगल को यह जानकारी भी प्राप्त होती है कि आपकी कौन सी पोस्ट में कुछ अपडेट हुआ है या नही।

Sitemap आपके वेबसाइट या ब्लॉग साइट का overview गूगल को प्रदान करने की कोशिश करता हैं। आप अपने ब्लॉग साइट के Sitemaps में उन सभी पोस्ट इन URL लिंक प्रदान करते है जिनको आप इंडेक्स करवाना चाहते है।

Sitemaps के क्या फायदे है

Arrow

Sitemap की सहायता से गूगल सर्च इंजन आपके वेबसाइट के सारे ब्लॉग पोस्ट की url लिंक की नॉलेज प्राप्त होती है। जिसकी सहायता से आपकी सारी पोस्ट index हो जाती है

जब भी आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते है तो वो सब जानकारी Sitemap पर खुद से लिंक हो जाती है और आपको कोई एक्स्ट्रा एफर्ट्स डालने की कोई जरूरत नही है।

Sitemap आपके ब्लॉग साइट की Crawl speed को काफी हद तक बढ़ा देता है।

 Sitemap आपके पोस्ट की SEO करने में भी काफी सहायक होता है और उसके बाद आपके ब्लॉग साइट के कई ब्लॉग पोस्ट रैंक होने लगते हैं।

 Sitemap आपकी ब्लॉग साइट के ब्लॉग पोस्ट के Crawl Budget को Manage करने में काफी सहायक होता है।

Sitemap की सहायता से आप अपने ब्लॉग साइट के ब्लॉग पोस्ट, ब्लॉग पोस्ट के इमेज, ब्लॉग साइट के ब्लॉग पेजेस को भी अलग अलग करके crawl कर सकते है।