Travel Blogger कैसे बने? 2023 (सम्पूर्ण जानकारी) | Travel Blogger Kaise Bane

Travel Blogger कैसे बने? 2023 (सम्पूर्ण जानकारी): दोस्तों आज फिर हम आपके सामने लेकर आए हैं एक नया ब्लॉग जिसके द्वारा हम जानेंगे कि ट्रैवल ब्लॉगर कैसे बने और इसके क्या क्या फायदे हैं इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि ट्रैवल ब्लॉगर क्या होता है साथ ही ट्रैवल ब्लॉगर से संबंधित बहुत सी जानकारियां आपको इस ब्लॉग के द्वारा प्राप्त होगी।

Travel blogger कैसे बने-

Travel Blogger Kaise Bane : अगर आपको ट्रैवल ब्लॉग बनाना है तो इसके लिए आपको ट्रेवल से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि ट्रेवल से संबंधित जानकारी होगी तभी आप एक अच्छे और बेहतरीन ट्रैवल ब्लॉगर बन पाएंगे।

किसी भी जगह के लिए ट्रैवल करना एक अच्छा और बहुत ही सुंदर अनुभव है जब भी हम कहीं भी ट्रैवल करते हैं तो बहुत सारी ऐसी नई-नई चीजें होती हैं जिनका अनुभव हम करते हैं वहां के लोगों के साथ मिलते जुलते हैं लोगों से बात करके नए नए तौर-तरीके रीति रिवाज खान-पान वेशभूषा रहन-सहन तथा उस जगह की संस्कृति के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं साथ ही साथ मैंने प्रकार का ज्ञान प्राप्त करते हैं

जब भी हम ट्रैवल करते हैं तो हम यह जानते हैं कि हमारे अंदर क्या चल रहा है लोग तब ट्रेवल करना चाहते हैं जब वे अपने रोजमर्रा की जिंदगी से और रोज के कामकाज से बोर हो जाते हैं उस समय लोग चाहते हैं कि उनकी कमी हुई जिंदगी को कुछ रोमांचक बनाया जाए और लोग ट्रैवलिंग के बारे में सोचते हैं।

अगर आप सच में ट्रेवल प्रॉब्लम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ट्रेवल से संबंधित जानकारी होना बहुत ही जरूरी है धीरे-धीरे आपको ट्रैवलिंग से संबंधित तमाम जानकारियां इकट्ठा करनी होगी और ट्रैवलिंग से संबंधित बहुत सी किताबों का भी सहारा लेना होगा तभी जाकर आप एक अच्छे ट्रैवल ब्लॉगर बन सकते हैं तो चलिए अब आगे इस पोस्ट के जरिए हम आपको ट्रैवल ब्लॉगर से संबंधित सारी जानकारियां देंगे यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Blogging क्या है-

तो चलिए आपको बताते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है जब भी हम किसी भी विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का विचार रखते हैं और उन विचारों को इंटरनेट की मदद से वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की जो प्रक्रिया होती है उसे ही ब्लॉक कहा जाता है ब्लॉक एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा हम अपनी नॉलेज कभी भी कहीं भी लोगों के साथ शेयर करते हैं ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते हैं जो लोग ब्लॉक के माध्यम से अपने विचार लोगों तक पहुंचाते हैं उन्हें नियम ब्लॉगर कहते हैं।

ब्लॉगिंग कई प्रकार के होते हैं लोग अपनी अपनी रूचि के हिसाब से अलग-अलग विषय को लेकर ब्लॉगिंग करते हैं हर एक विषय का अलग-अलग ब्लॉगर होता है ब्लॉगर कई प्रकार के हैं कोई insta blogger है तो कोई fashion ब्लॉगर कोई ट्रैवल ब्लॉगर है तो कोई आईटी ब्लागर तो कोई फूड ब्लॉगर भी होते हैं इसी तरह अन्य और भी ब्लॉगर होते हैं।

Travel blogging क्या है-

तो चलिए जानते हैं कि ट्रैवल ब्लॉग क्या है ट्रेवल से संबंधित जितने भी आर्टिकल होते हैं या ट्रेवल से संबंधित कोई भी इंसान जो भी आर्टिकल लिखता है उसे ही ट्रैवल ब्लॉगर कहा जाता है। ट्रेवल से संबंधित जितनी भी जानकारियां होती है उन सब के बारे में लोगों को गाइड करना और उन्हें किस जगह ट्रैवल करें कैसे ट्रैवल करें ट्रैवल करने के लिए सबसे अच्छा प्लेस कौन सा है इन सभी के बारे में जितनी भी चीजें होती हैं सभी चीजें ट्रैवल ब्लॉग में आते हैं।

Travel blogger का हिंदी मतलब-

एक उदाहरण के तौर पर हम ऊ समझाएंगे की असल में हिंदी में ट्रैवल ब्लॉगर का मतलब क्या होता है अगर आपकी अपनी कोई वेबसाइट है और उस वेबसाइट पर आप जो भी जानकारी पोस्ट करते हैं वह ट्रैवलिंग से संबंधित है और उससे आप अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं तो ऐसे में आप एक ट्रैवल ब्लॉगर कहलाएंगे। जिस भी इंसान को ट्रैवलिंग करना बहुत पसंद होता है वह इंसान अपनी पूरी जर्नी को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है।

Travel blog कैसे बनाएं-

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और ट्रैवलिंग से संबंधित ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो ट्रैवल ब्लॉग बनाना बिल्कुल आसान है ब्लॉक को बनाने के लिए आपको सबसे पहले 12 में अर्थात उसका नाम खरीदना होगा उसके बाद आपको एक अच्छी सी होस्टिंग की भी जरूरत होगी जो आपको खरीदनी होगी इन दोनों की सहायता से बहुत ही आसान तरीके से आप एक अच्छे और बेहतर ट्रैवल ब्लॉग बना सकेंगे।

ट्रैवल व्लॉग कैसे शुरू करें-

चलिए अब जानते हैं कि ट्रेवल लॉगिन कैसे शुरू करें इसे शुरू करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा और इन नियमों का पालन करने के बाद आप एक सक्सेसफुल और अच्छी ट्रैवल ब्लॉगर बन सकते हैं।

1. अपने ट्रैवल ब्लॉग के लिए सही डोमेन नाम का चुनाव-

अगर आप भी से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छे और बेहतर डोमेन नाम का चुनाव करना होगा जब भी आप नाम का चुनाव करते हैं तो इस प्रकार के नाम का प्रयोग करें जो आसान हो और आराम से लोगों की जुबान पर आ जाए।

2. अपने इंटरेस्ट का पता लगाएं-

ब्लॉगिंग करने से पहले आपको यह पता लगाना होगा कि किस चीज को लेकर आप इंटरेस्टेड हो बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका इंटरेस्ट किसी और चीज में है और करते कुछ और हैं यानी यूं कहें कि वह अपने इंटरेस्ट के विरुद्ध जाकर काम करने लगते हैं अगर आपको भविष्य में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना है या जीतना है तो आपको अपने इंटरेस्ट की हिसाब से ही काम करना होगा।

3. ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए सही होस्टिंग का चुनाव-

यदि आपने अपने डोमेन नाम का चुनाव कर लिया है तो अब आपको अपने ब्लॉक के लिए अच्छे होस्टिंग का चुनाव करना होगा आपको वेबसाइट बनानी है तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी होस्टिंग खरीदनी होगी बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो इंटरनेट पर मुफ्त में होस्टिंग देती है तो आप यहां से पोस्टिंग ले सकते हैं अगर आप पोस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए वो स्टिंग्स के अलग-अलग प्लेन होते हैं तो आप अपने हिसाब से उनका चयन कर सकते हैं। Blue host,A2 hosting ,hostinger और cloudways hosting यह सारी ऐसी होस्टिंग है जो आपको ऑनलाइन ही प्राप्त हो जाएंगी।

4. अपने ब्लॉग को सही तरीके से कस्टमाइज करना-

अगर आप अपने ब्लॉग को अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को कस्टम आइस करना होगा तथा साथ ही आप इमेज भी लगा सकते हैं और अपनी गैलरी को भी सेटअप कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा आएगा।

5. अपने ट्रैवल ब्लॉग पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखें-

जब आप अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से सेट कर लेते हैं इसके बाद आपको अपने ब्लॉक पर जो भी आर्टिकल लिखते हैं वह आर्टिकल टॉप क्वालिटी का होना चाहिए यह आपकी वेबसाइट को ग्लो करने में काफी मदद करेगी और छाती वेबसाइट पर ट्रैफिक भी जनरेट होगा अपने आर्टिकल को यूजर फ्रेंडली बनाना बहुत ही जरूरी है।

6. ट्रैवल ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च जरूर करें-

जब भी आप ट्रैवल ब्लॉग लिख रहे हैं उससे पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करना होता है आजकल बहुत से ऐसे कीवर्ड रिसर्च टूल है जो इंटरनेट पर आपको उपलब्ध होते हैं।

ट्रैवल ब्लॉग पर ऐडसेंस के द्वारा कमाई करें-

एक्शन सेक्स अच्छा और आसान तरीका है जिसकी सहायता से आप प्रवीण ब्लॉगिंग से आसानी से पैसा कमा सकते हैं एजेंसी एक तरीका है जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट पर ads show कर सकते हैं।

ट्रैवल ब्लॉगिंग पर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी कमाई करें-

अपनी वेबसाइट पर पैसा कमाने का एक जरिया एफिलिएट मार्केटिंग भी है आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर किसी दूसरे प्रोडक्ट का प्रमोशन करके उस प्रोडक्ट के ओनर से आपको इसके लिए अच्छा खासा पैसा कमीशन के तौर पर मिलेगा।

ट्रैवल ब्लॉगर बनके स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाए-

अगर आप एक अच्छे ट्रैवल ब्लॉगर हैं तो आपको इस प्रकार के प्रोडक्ट पर नियंत्रण रखना होगा जो ट्रेवलिंग से संबंधित हो इसके साथ ही आप चाहे तो अपने ही प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं या फिर आप किसी अन्य नोन एस और कंपनी के प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे भी आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।

ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए अन्य जरूरी tips-

एक अच्छा और सक्सेसफुल ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए यह जरूरी है कि आप रोज आर्टिकल पोस्ट करें इसके साथ ही आपको ऑडियंस के द्वारा पूछे गए हर एक सवाल का जवाब देना होगा अगर आप रेगुलर आर्टिकल पोस्ट करते हैं तो इससे आप एक सक्सेसफुल और अच्छे ट्रैवल ब्लॉगर बन सकते हैं।

ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए स्पॉन्सर कैसे मिलेंगे-

अगर आप चाहते हैं कि आपके ट्रैवल ब्लॉग को एक स्पॉन्सर मिल जाए या आप इसके लिए स्पॉन्सर ढूंढ रहे हैं तो कुछ बातें हैं जिनका खास तौर पर आपको ध्यान रखना
होगा-

  • इसके लिए आपको जितनी भी ट्रैवल ब्लॉग इन से संबंधित कंपनियां होती हैं उन्हें पिच करना होगा उनसे बात करनी होगी अगर आप चाहे तो ईमेल के जरिए भी उनसे बात कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने ब्लॉगिंग के लिए स्पॉन्सर मिल जाएगा।
  • थर्ड पार्टी यानी जो स्पॉन्सर और ब्लॉगर दोनों से कांटेक्ट रखती है उसे भी आप बात कर सकते हैं।
  • बहुत सारी ऐसी कंपनियां भी होती हैं जो ट्रेवल से संबंधित जितने भी प्रोडक्ट होते हैं उनकी स्पॉन्सरशिप देती है उनसे भी आपको बात करनी होगी और उनको स्पॉन्सरशिप देने के लिए कुछ भी करना होगा।
  • अगर आप चाहें तो आप रेडबस को भी पिच कर सकते हैं उनसे भी बात कर सकते हैं तो इससे आपको स्पॉन्सरशिप मिलने में काफी हद तक सहायता मिलेगी।

निष्कर्ष (conclusion)-

इस पोस्ट के जरिए आज हमने आपको ट्रैवल ब्लॉगर कैसे बनते हैं से संबंधित जितनी भी जानकारियां होती है सारी देने की कोशिश की है तो उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इसे शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पड़े :

2 thoughts on “Travel Blogger कैसे बने? 2023 (सम्पूर्ण जानकारी) | Travel Blogger Kaise Bane”

Leave a Comment

Bluehost वेब होस्टिंग के Feature, Support, Benefit, Use, Plan Details जानिए Website Cookies क्या होती है और कितने प्रकार की होती है Domain Authority क्या है और कैसे बढ़ाएं 2023 में Best Blogging Niche कैसे Choose करे?
Bluehost वेब होस्टिंग के Feature, Support, Benefit, Use, Plan Details जानिए Website Cookies क्या होती है और कितने प्रकार की होती है Domain Authority क्या है और कैसे बढ़ाएं 2023 में Best Blogging Niche कैसे Choose करे?