Top 10 Best Web Hosting Review in India in Hindi | भारत की 10 सबसे अच्छी Web Hosting Services कौनसी है

Top 10 Best Web Hosting Review in India in Hindi: क्या आप भी एक ब्लॉगर है तो आपको तो मालूम ही होगा कि किसी भी ब्लॉग साइट के लिए एक अच्छा वेब होस्टिंग होना कितना जरूरी हैं अगर आपके पास एक अच्छा वेब होस्टिंग होता हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही साथ यह आपको कई नई तरह के फीचर्स भी प्रोवाइड करता है अगर आप भी इस आर्टिकल के माध्यम से 10 सबसे अच्छे वेब होस्टिंग (web hosting) के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। 

Best Paid Web Hosting ही क्यों खरीदनी चाहिए

उससे पहले की हम आपको भारत में मौजूद 10 अच्छे वेब होस्टिंग के बारे में बताए उससे पहले हम आपको यह बताना चाहते है कि एक आपको अच्छे वेब होस्टिंग अपने ब्लॉग साइट के लिए क्यों खरीदनी चाहिए?  इसकी मुख्य वजह यह हैं कि भारत में कई और फ्री में वेब होस्टिंग प्लेटफार्म भी मौजूद है लेकिन वो आपको जब तक ही इस्तेमाल करना चाहिए जब आप ब्लॉगिंग के फील्ड में नए हो।

Top 10 Best Web Hosting Review in India in Hindi | भारत की 10 सबसे अच्छी Web Hosting Services कौनसी है

 जब आप को एक्सपीरियंस हो जाता है तो आपको प्रीमियम वेब होस्टिंग खरीदना होता क्योंकि यह आपके साइट को अच्छा ट्रैफिक और एक ब्लॉग साइट बनाने में काफी मदद करती है। तो चलिए अब आर्टिकल के निचले सेक्शन में 10 ऐसे प्रीमियम वेब होस्टिंग (premium web hosting) के बारे में जानने का प्रयास करते है।

Top 10 Best Web Hosting Review in India in Hindi

दोस्तों आईये जानते है भारत की 10 सबसे अच्छी Web Hosting Services कौनसी है ब्लॉगर जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद करते है और यह वेब hosting India में सबसे best वेब hosting है तो आईये जानते है –

1) Bluehost

Bluehost web hosting प्लेटफार्म पूरे विश्व में लगभग 2 करोड़ से अधिक वेबसाइट को अपना प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है। Bluehost web hosting  प्लेटफार्म की बात करे तो उनकी फीस $2.95 डॉलर प्रति महीने से शुरू होती है जो ज्यादा महंगा भी नही है।

Top 10 Best Web Hosting Review in India in Hindi | भारत की 10 सबसे अच्छी Web Hosting Services कौनसी है

इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का यूजर इंटरफेस काफी सरल है जो आपको इस वेब होस्टिंग के इस्तेमाल को लोगो के लिए आसान बनाता है साथ ही साथ यह आपको 24 घंटो का कस्टमर केयर सपोर्ट प्रोवाइड करता है। साथ ही साथ ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको फ्री में डोमेन और एक क्लिक में वर्ड प्रेस इंस्टॉल करने की सुविधा भी प्रदान करता है। 

2) HostGator

HostGator विश्व की सबसे सस्ती वेब होस्टिंग प्लेटफार्म में से एक है, जो आपके ब्लॉग साइट को कम पैसे में वेब होस्टिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है साथ ही साथ HostGator इस समय पूरे विश्व में लगभग 1 करोड़ वेबसाइट को अपनी सुविधा प्रदान करता है। 

आप इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के द्वारा आपने ब्लॉग साइट पर कितने भी डोमेन और सब डोमेन को ऐड कर सकते है। इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म की फीस की बात करे तो आपको प्रति महीने $2.78 डॉलर खर्च करना होता है इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए।

3) Nexcess

अगर आप एक सफल वेबसाइट को रन कर रहे है तो उसमे काफी ट्रैफिक और उसका लोड स्लो हो सकता है अगर आप ऊपर बताए गए वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है। इसलिए अगर आप एक अच्छे वेबसाइट को चला रहे है तो आपको अपने वेब होस्टिंग पर भी अच्छा खासा पैसा खर्च करना होगा, उसके बाद आपकी वेबसाइट की स्पीड और आप कितने लाखो सब डोमेन को भी ऐड कर सकते है। 

अगर Nexcess वेब होस्टिंग प्लेटफार्म की फीस की बात करे तो आपको प्रति महीने $19 डॉलर के आस पास फीस के तौर पर भरना होता है। Nexcess इस समय विश्व भर में लगभग 5 लाख वेबसाइट को अपना वेब होस्टिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड कर रहा है। 

4) HostPapa

अगर आप किसी छोटे वेबसाइट को रन करते है तो आपके लिए HostPapa भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के द्वार अपना छोटे बिजनेस के वेबसाइट के लिए इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है यह आपको एक ही क्लिक में वर्ड प्रेस इंस्टॉलेशन की सुविधा भी प्रदान करता है साथ ही साथ आपके वेबसाइट को एक अच्छी बैंडविथ भी प्रोवाइड करता है।

अगर आपका बिजनेस इतना बढ़ा नही है तो यह वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो आपके वेबसाइट को हर प्रकार की सुविधा कम मूल्य में प्राप्त करवाता है। इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के फीस की बात करे तो आपको प्रति महीने $2.95 डॉलर प्रति महीने प्रदान करने होते है।

5) GreenGeeks

GreenGeeks एक ऐसा वेब होस्टिंग प्लेटफार्म है जो अपने वेब होस्टिंग के बिजनेस को चलाने के लिए भी नेचुरल सोर्स ऑफ एनर्जी जैसे विंड एनर्जी और हाइड्रो पावर एनर्जी का इस्तेमाल करते है वो पावर का इस्तेमाल नही करते है। GreenGeeks आपको हर वो सुविधा प्रदान करती है जो आपके वेबसाइट के लिए अनुकूल होती है। जब आप GreenGeeks वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है तो आपको लाखों सब डोमेन की सुविधा और साथ ही साथ आपको लाखो ईमेल अकाउंट भी प्रोवाइड करती है।

अगर आप भी इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको प्रति महीने $2.95 डॉलर ही देना होगा।

6) Hostinger

Hostinger वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको सबसे सस्ता प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है इस होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए आपको प्रति महीने केवल $0.95 डॉलर ही प्रदान करना होता है। अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग साइट के बिजनेस में नए है तो आप इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वेबसाइट के छोटे बड़े हर प्रकार की सुविधा का आनंद ले सकते है।

यह आपको वर्ड प्रेस पर अपनी साइट ले जाने की सुविधा प्रदान करता है इसलिए अगर आप नए नए ब्लॉगर बने है तो यह वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

7) WP Engine 

WP Engine वेब होस्टिंग प्लेटफार्म उन लोगो के लिए जिनकी वेबसाइट कई सालो से चलती हुई आ रही है साथ ही साथ उनका वेबसाइट सब डोमेन का इस्तेमाल करते करते स्लो हो चुका है अब उन्हें अपने वेबसाइट की स्पीड और ड्यूरेबिलिटी पर काम करना है तो आप इस वेब होस्टिंग के ऑप्शन को भी रख सकते है।

WP Engine वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको करोड़ो सब डोमेन को ऐड करने की सुविधा के साथ साथ आपके वेबसाइट की स्पीड को भी बढ़ाता है। अगर आप WP Engine वेब होस्टिंग प्लेटफार्म को खरीदना चाहते है तो आपको प्रति महीने $31.50 डॉलर की फीस भरनी होगी।

8) SiteGround

SiteGround ज्यादा पुरानी वेब होस्टिंग प्लेटफार्म नही है इस वेब होस्टिंग की शुरुवात साल 2014 में हुई थी साथ ही साथ आपको बता दे कि इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का कस्टमर सेटिस्फेक्शन रेट 98 प्रतिशत है जो अन्य किसी भी वेब होस्टिंग प्लेटफार्म से कई गुणा है।

SiteGround वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको हर वो सुविधा प्रदान करता है जो अन्य कोई और वेब होस्टिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करती है साथ ही साथ यह वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको प्रति महीने 10 हजार विस्टर की सुविधा भी प्रदान करता है अगर आप भी इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको प्रति महीने 3.95 डॉलर प्रति महीने की फीस देनी होगी साथ ही साथ जब आप इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म को सेट पर कराते है तो उस समय आपको वन टाइम $14.95 डॉलर का खर्च करना होगा।

9) CloudWays

CloudWays ऊपर बताए गए वेब होस्टिंग प्लेटफार्म में से सबसे ज्यादा रिलायबल वेब होस्टिंग प्लेटफार्म में से एक है क्योंकि जो भी कोई एक्सपेरिंस्ड ब्लॉगर या वेबसाइट ऑनर होता है वो यही वेब होस्टिंग प्लेटफार्म को चुनता है। इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के पीछे की एक मुख्य वजह यह भी है कि यह वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको 3 दिन का फ्री ट्रायल भी प्रोवाइड करती हैसाथ ही साथ आपको एक अच्छी बैंडविड भी प्रोवाइड करती है और आपको लाखो सब डोमेन और ने सभी सुविधा प्रदान करती हैजो आपको किसी और वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर प्राप्त होती है। 

अगर आपको यह वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना है तो आपको प्रति महीने $10 डॉलर की फीस प्रदान करनी होगी।

10) DreamHost

DreamHost आज के समय में तेजी से ग्रो करने वाली एक वेब होस्टिंग प्लेटफार्म है क्योंकि इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म की शुरुवात अभी कुछ साल पहले ही हुई थी। DreamHost वेब होस्टिंग प्लेटफार्म उन लोगो के लिए जिनको प्रीमियम वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इंटरफेस समझ नही आता है उन लोगो को हर प्रकार की सुविधा एक अच्छे इंटरफेस के साथ इस Dreamhost प्लेटफॉर्म के द्वारा प्राप्त हो जाती है।

आज के समय की बात करे तो DreamHost पर लगभग 15 लाख से अधिक वेबसाइट रन कर रही है यह Dreamhost वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपको कई तरह के सुविधाएं प्रदान करता है जिसमे आप कई लाखो सब डोमेन को इस्तेमाल करते है लेकिन आपके वेबसाइट की लोड टाइमिंग नही बढ़ती है। साथ ही यह आपको एक सेफ, सिक्योर और एक अच्छी स्पीड वाला वेब होस्टिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है। अगर आपको इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना है तो आपको प्रति महीने 2.95 डॉलर खर्च करने होंगे।

निष्कर्ष :

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको भारत में इस्तेमाल होने top 10 web hosting प्लेटफार्म के बारे में बताने का प्रयास किया है अगर आपको यह आर्टिकल को पढ़ते है और आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह आर्टिकल सहायक लगता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ share ज़रूर करें धन्यवाद!

अन्य पड़े :

Leave a Comment