TATA Monthly Income Scheme : इस स्कीम के तहत अब पाएं ₹25,000 हर महीने सीधा आपके बैंक अकाउंट में

TATA Monthly Income Scheme

अगर आप भी TATA Monthly Income Scheme का फायदा उठाना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको डिटेल्स में इसके बारे में बताएंगे। आज हम बात करेंगे टाटा की कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में जिनसे आप रेगुलर मंथली इनकम कमा सकते हो।

अगर हम म्यूचुअल फंड के बात करें तो इसमें हम तीन तरीके से निवेश कर सकते हैं।
1) SIP
2) Lumpsum
3) SWP

SIP और Lumpsum के बारे में हम सब जानते ही हैं। लेकिन SWP के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। आपको आज SWP के बारे में बताएंगे।

SWP ( Systematic Withdrawal Plan )

SWP अगर सिंपल लैंग्वेज में कहूँ तो Annuity plan की तरह ही काम करता है। इसमें जो भी अमाउंट मंथली जाते है वो हम फिक्स करके पैसे जमा करा सकते हैं। और जो पैसा हमने तय किया वह हर महीने हमारे अकाउंट में आता रहेगा। इसके लिए ड्यूरेशन भी हम खुद ही तय कर सकते हैं।

ये प्लैन उनके लिए बेनेफिशिअल होता है जो अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं। तो बात करते हैं कि किस फंड में आप SWP करके महीने के 25 से 30,000 मंथ्ली ले सकते हैं।

Tata India Customer Fund Direct Plan Growth past resturn

अगर हम इसकी past resturn की बात करे तो 1 साल में 27.24,% का रिटर्न दिया है और 3 सालो में इसने 23.39% तक का रिटर्न दिया है। और लाइफटाइम के लगभग 19% का रिटर्न दिया है। लेकिन यह रिटर्न ये नही बताते के आगे भी इतना ही देंगे क्युकी यह पूरी तरह मार्केट की कंडीशन पर डिपेंड करते है। इस का NAV 40₹ के आस पास है।

इस फंड की होल्डिंग की बात करे तो वो है Nestle , TITAN , JBILANT Food Works जो की हम जानते हैं कि लॉन्ग टर्म में बहुत अमेज़िंग चलने वाली है। इस फंड का एक्स्पेन्स रेश्यो है .81% इसका एग्जिट लोड है .25% लेकिन यह लोड तब ऐप्लिकेबल होगा जब आप 30 दिनों के अंदर ही फंड रिडीम करना चाहेंगे।

Calculation

अब चलिए आपको इसका कैलकुलेशन करके दिखाते है। आप इसमें ₹20,00,000 तक का इन्वेस्टमेंट करते हैं। फिर इसमें पूछा जायेगा कि आप मंथ्ली कितना विड्रॉ करना चाहते हैं?
तो वो हमने डाल दिया है 25,000 एक्सपेक्टेड रिटर्न्स में अगर हमने इस फंड के पास्ट रिटर्न की बात करें तो उस हिसाब से इस फंड ने 17-18 परसेंट तक का रिटर्न दिया है। लेकिन म्यूचुअल फंड में ऐवरेज रिटर्न 12-15 परसेंट का दिया होता है तो इसमें भी हम 15% डालेंगे।

TATA Monthly Income Scheme

फिर इसमें पूछा जायेगा टाइम पीरियड, क्योंकि शुरू में ही आपको बताया था की SWP का ऑप्शन हम तब लेते हैं जब हमें लॉन्ग टर्म के लिए कुछ प्लैन करना हो या रिटायरमेंट प्लैन करना होगा तो उस हिसाब से हम इसमें ड्यूरेशन डाल सकते है 5 साल । अब आपको दिख रहा होगा की आपका टोटल विड्रॉल होगा। ₹15,00,000 तो जितना अमाउंट आप निकालते रहेंगे वो आपके इनवेस्टेड अमाउंट से डिडक्ट होता रहेगा और जो अमाउंट बच जायेगा उस पर इंटरेस्ट लगता रहेगा और वो भी बढ़ता रहेगा।

ड्यूरेशन खतम होने के बाद जो पैसा बच जायेगा वो आपको मिल जायेगा। आप चाहे तो ड्यूरेशन बाद में बढ़ा भी सकते है इसी तरह आप अपनी ड्यूरेशन , इन्वेस्टमेंट और withdraw के अकॉर्डिंग अमाउंट चूस कर सकते है। कई सारे SWP प्लान है जहा से आपको बेहतर रिटर्न के साथ मंथली इनकम मिल सकती है वह भी आप calculation करे और किसी भी डीमैट अकाउंट से यह शुरू कर सकते है।

Note : इस से जुड़े सभी दस्तावेजों को ध्यान से जरूर पढ़ लें और इस पोस्ट में बताई गई कोई भी इन्फॉर्मेशन एडवाइस बिल्कुल नहीं है, सिर्फ एजुकेशन के लिए है। आप खुद एक बार अपनी रिसर्च के एकार्डिंग डिजिशन लेवे।

Read more

Earn Daily From Pocket Money App : घर बैठे करे फ्री में करें मोटी कमाई , कमाएं 7000₹ से भी ज्यादा

Leave a Comment