Sitemap क्या होता है – इसे Google Search Console में कैसे Add करे

Sitemap क्या होता है – इसे Google Search Console में कैसे Add करे : अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको तो मालूम ही होगा कि Sitemap क्या होता है, लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के करियर में अभी हाल ही में आए तो शायद आपको मालूम नही होगा कि यह Sitemap क्या होता है? अगर आप इन सब विषयो के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि Sitemap क्या होता है? और आप Sitemap को Google Search Console में कैसे ऐड कर सकते है? तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Sitemap क्या होता है

Sitemap क्या होता है : Sitemap एक XML file होती है जो गूगल को यह जानकारी प्रदान करता है कि आपके वेबसाइट की कौन सी पोस्ट को इंडेक्स करना है और कौन सी पोस्ट को इंडेक्स नही करना हैं साथ ही साथ Sitemaps के द्वारा गूगल को यह जानकारी भी प्राप्त होती है कि आपकी कौन सी पोस्ट में कुछ अपडेट हुआ है या नही।

Sitemap आपके वेबसाइट या ब्लॉग साइट का overview गूगल को प्रदान करने की कोशिश करता हैं। आप अपने ब्लॉग साइट के Sitemaps में उन सभी पोस्ट इन URL लिंक प्रदान करते है जिनको आप इंडेक्स करवाना चाहते है। अगर आप अपने ब्लॉग साइट की Sitemap को क्रिएट नही करते है तो आपके Sitemap में जितने पोस्ट की URL लिंक होगी उतने ही गूगल इंडेक्स कर पाएगा और अन्य पोस्ट को बिना इंडेक्स किए खाली छोड़ देगा।

Google Search Console क्या है

Google Search Console को काफी लोग Google Webmasters के नाम से भी जानते हैं। यह Google search Console गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली एक मुफ्त की सर्विस है। जो आपके वेबसाइट का डाटा गूगल जैसे सर्च इंजन में कंट्रोल करने की सुविधा प्रदान करता है। वो यह सुविधा प्रदान करता है कि आपने ब्लॉग पोस्ट में में से कौन सी पोस्ट लोगो को दिखाना है और कौन सी पोस्ट नही दिखानी है।

Blog Site पर Sitemap को कैसे create करे

अगर आप भी अपने ब्लॉग साइट पर Sitemaps को क्रिएट करना चाहते है तो आपको आर्टिकल के इस सेक्शन को अंत तक पढ़ना होगा तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं,

अगर आपका ब्लॉग साइट ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर है तो आपको कुछ भी करने की कोई भी जरूरत नही है। ब्लॉगर प्लेटफॉर्म आपके ब्लॉग साइट का Sitemaps खुद से ही क्रिएट कर देता है।

अगर आपकी ब्लॉग साइट WordPress है तो आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले गूगल पर जाकर अपने वेबसाइट के नाम को कुछ इस तरीके से गूगल पर दर्ज करना होगा।

https://yourwebsitename/sitemap.xml

  • जिसके बाद वर्डप्रेस पर जो yoast या rank math plug in का जो विकल्प होता है उस पर क्लिक करने के बाद wordpress प्लेटफॉर्म आपके ब्लॉग साइट के लिए Sitemaps क्रिएट कर देगा।

Sitemap को Google Search Console में कैसे Add करे

अगर आपको अपने ब्लॉग साइट के Sitemap को Google Search Console में ऐड करना है तो आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा,

  • सबसे पहले आपको गूगल सर्च कंसोल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने गूगल सर्च कंसोल का ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगा।
Sitemap क्या होता है - इसे Google Search Console में कैसे Add करे
  • जिसके बाद आपको गूगल सर्च कंसोल के सर्च बार में उस वेबसाइट को दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपको sitemap के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Sitemap क्या होता है - इसे Google Search Console में कैसे Add करे
  • जिसके बाद आपको नए sitemaps के नीचे दिए गए उस XML Sitemap Code को कॉपी करके पेस्ट करना होगा और फिर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Sitemap क्या होता है - इसे Google Search Console में कैसे Add करे
  • इस तरह से आपका Sitemaps गूगल सर्च कंसोल में जुड़ जाएगा और इस तरह आप submitted Sitemap के विकल्प पर जाकर  देख सकते हैं कि आपने ठीक ढंग से Sitemap को गूगल सर्च कंसोल में जोड़ा है या नही।
  • जिसके बाद Google Crawler आपके ब्लॉग साइट के अन्य पोस्ट को Crawl करने लगता है जिसके बाद आपके पोस्ट को खुद इंडेक्स होने लगते है। जिसके बाद खुद से ही आपके पोस्ट automatically ही index होने लगता है।

Sitemaps के क्या फायदे है

आपकी ब्लॉग साइट पर sitemap जुड़ने के कई फायदे है जिसके बारे में हमने ऊपर भी बताया है लेकिन उसके अलावा भी हम आपको Site Map के कुछ फायदे के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे है,

  • Sitemap की सहायता से गूगल सर्च इंजन आपके वेबसाइट के सारे ब्लॉग पोस्ट की url लिंक की नॉलेज प्राप्त होती है। जिसकी सहायता से आपकी सारी पोस्ट index हो जाती है और कोई भी ब्लॉग पोस्ट बिना index हुई नही रहता है।
  • जब भी आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते है तो वो सब जानकारी Sitemap पर खुद से लिंक हो जाती है और आपको कोई एक्स्ट्रा एफर्ट्स डालने की कोई जरूरत नही है।
  • Sitemap आपके ब्लॉग साइट की Crawl speed को काफी हद तक बढ़ा देता है।
  • Sitemap आपके पोस्ट की SEO करने में भी काफी सहायक होता है और उसके बाद आपके ब्लॉग साइट के कई ब्लॉग पोस्ट रैंक होने लगते हैं।
  • Sitemap आपकी ब्लॉग साइट के ब्लॉग पोस्ट के Crawl Budget को Manage करने में काफी सहायक होता है।
  • Sitemap की सहायता से आप अपने ब्लॉग साइट के ब्लॉग पोस्ट, ब्लॉग पोस्ट के इमेज, ब्लॉग साइट के ब्लॉग पेजेस को भी अलग अलग करके crawl कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि Sitemap क्या है?, Google Search Console क्या है?, ब्लॉग साइट पर Sitemap को कैसे create करे?, Sitemaps को Google Search Console में कैसे Add करे?,

Sitemap के क्या फायदे है? इन सब विषयो के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल खूब पसंद आया होगा अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं साथ ही साथ अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव आता है तो आप इस आर्टिकल के नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में हमसे संपर्क कर सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023 बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 2023 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023 Link building क्या होती है
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023 बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 2023 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023 Link building क्या होती है