Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है 2023

Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है : क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने साइट को और लोगो की वेबसाइट से किस प्रकार से अलग रख सकते है तो आपको Schema Markup के बारे में जानना चाहिए। क्या आप Schema Markup के बारे में जानते है? अगर नहीं तो घबराने की कोई जरूरत नही है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Schema Markup क्या है उसके बारे में बताएंगे। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Schema Markup क्या है

Schema Markup एक प्रकार का टूल है जिसके द्वारा आप गूगल जैसे जैसे सर्च इंजन को यह जानकारी देते हो कि आपकी वेबसाइट किस विषय पर काम करती है। Schema Markup को आपके पेज पर प्लगइन करने के लिए विकल्प होता है। आपको अपनी साइट की सेटिंग में जाकर इस प्लग इन को चालू करना होता है। जिसके बाद आपके साइट से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

Schema Markup का SEO पर Impact

Schema का आपके पोस्ट और वेबसाइट के रैंक होने पर काफी अच्छा असर होता हैं क्योंकि जैसे हम सभी जानते ही है कि गूगल एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तौर पर ही काम करता है। तो उनको जो भी आर्टिकल या पोस्ट हम लिखते है वो उसे ऐसे ही एक्सेप्ट नही करते है। उनको वो पोस्ट टेक्स्ट फॉर्म में और बहुत सारे लिंक के साथ नजर आती है। इसलिए जब आप Schema Markup का इस्तेमाल करते है तो यह आपके साइट को लोगो के भीड़ से अलग करता है और अगर आप ठीक ढंग से Schema Markup का इस्तेमाल करते है तो यह आपके साइट को ब्लॉग पोस्ट को रैंक होने में भी सहायक सिद्ध होता है।

Schema Markup के प्रकार

Schema Markup कई प्रकार के होते है जिसमे से कुछ के बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में विस्तार से बताने का प्रयास भी किया है तो चलिए शुरू करते हैं।

Person Schema

अगर आप पर्सन डाटा के लिए Schema का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लोग जब भी आपको सर्च आपके नाम से करेंगे तो वो आपके नाम के अलावा भी आपकी अन्य प्रकार की डीटेल्स प्राप्त करना चाहते है तो आपको अगर Person Schema का इस्तेमाल करना है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।

Product Schema

Product Schema Markup का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप किसी प्रोडक्ट को उपभोगता तक पहुंचना चाहते है। जब आप प्रोडक्ट Schema का इस्तेमाल करते है तो आपको प्रोडक्ट का नाम और वो प्रोडक्ट किस साइट पर अवेलेबल है उसके बारे में जानकारी प्रदान करनी होती है। प्रॉडक्ट Schema के इस्तेमाल से आपके साइट पर उपल्ब्ध प्रोडक्ट की वैल्यू गूगल के लिए बढ़ जाती है जिसके बाद जब भी कोई व्यक्ति उस कैटेगरी के किसी भी प्रोडक्ट को गूगल पर सर्च करते है तो आपका प्रोडक्ट या साइट का ही विकल्प सबसे पहले दिखाया जाता है।

Review Schema

अगर आप रिव्यू कैटेगरी में Schema Markup का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको जब भी कोई व्यक्ति कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले गूगल पर प्रोडक्ट रिव्यू के जाएगा तो उनके सामने आपका ही विकल्प सबसे पहले आएगा। जब भी आप रिव्यू में Schema का इस्तेमाल करते है तो यह कस्टमर को जरूरी और अच्छे क्वालिटी सामने ही दिखा देते है जिसके चलते आपके साइट के रैंक होने के मौके काफी हद तक बढ़ जाते है।

Video Schema

अगर आप वीडियो कैटेगरी में schema markup का इस्तेमाल करते है तो आपको काफी फायदा प्राप्त होता है। आपके साइट की व्यूज में बढ़ोतरी हो जाती है। साथ ही साथ जब आप Video Schema का इस्तेमाल करते है तो उसके बाद आपको वीडियो से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाती है। जिसके बाद आपकी वीडियो भी रैंक करने लगती है। वीडियो Schema का इस्तेमाल करने से आपके वीडियो से जुड़ी मुख्य जानकारी व्यूअर को पहले ही प्राप्त हो जाती है।

Article Schema

आर्टिकल Schema का इस्तेमाल मुख्य तौर पर आर्टिकल राइटिंग जैसे ब्लॉग पोस्ट राइटिंग के लिए किया जाता हैं। जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के समय इस आर्टिकल Schema का इस्तेमाल करते है तो जो भी व्यूअर आपके साइट को देखता है उनको कुछ जानकारी प्राप्त होती है जैसे वो ब्लॉग पोस्ट कब पब्लिश हुआ, उनके पोस्ट में कौन सी इमेजेस का इस्तेमाल हुआ यह सब जानकारी भी व्यक्ति को प्राप्त हो जाती है।

News Schema

News के कैटेगरी में भी Schema Markup का इस्तेमाल आपके लिए फायेदम्दन होता है। इस कैटेगरी में Schema मार्क अप का इस्तेमाल करते है तो अगर आप व्यूअर है तो आपको यह जानकारी प्राप्त होती है वो न्यूज पोस्ट किस बारे में, कितनी देर पहले पब्लिश किया गया साथ ही साथ आपको न्यूज पोस्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है।

Recipe Schema

जब आप रेसिपी से जुड़े कैटेगरी में Schema Markup का इस्तेमाल करते है उससे आपको कई प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है जैसे उस रेसिपी को बनाने में आपको कितना समय लगेगा और साथ ही साथ उस रेसिपी को बनाने में किन किन वस्तु का इस्तेमाल किया जाएगा इन सब प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है।

Local Business Schema

अगर आप लोग लोकल बिजनेस में Schema का इस्तेमाल करते है तो आपको लोकल बिजनेस से जुड़े एरिया के लोकेशन, लोकल बिजनेस की डीटेल्स, लोकल बिजनेस के खुलने का समय, कॉन्टैक्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त होती है। जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपके साइट पर जाता है उनको यह सभी जानकारी प्राप्त होती है।

Software Application Schema

सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के कैटेगरी में जब आप Schema का इस्तेमाल करते है तो आपको उस एप्लीकेशन से जुड़ी इंस्टॉलेशन प्रोसेस, डाटा टाइप, उस एप्लीकेशन के अपडेट और फीचर्स से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है। जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपके एप्लीकेशन पर आता है तो उन्हे यह सब जानकारी प्राप्त हो सके।

Movie Schema

अगर आप मूवी के अंदर schema का इस्तेमाल करते है उसमे आपको मूवी किस कैटेगरी की है, कौन सी एज के व्यक्ति के देखने के लायक है, कितने घंटे की है, कौन सी भाषा में है इन सब प्रकार की जानकारी प्रदान करनी होती हैं जिससे जब भी कोई व्यक्ति आपके पास मूवी के साइट पर जाए तो व्यक्ति को यह सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है।

अपनी वेबसाइट में Schema Markup को कैसे ऐड करे?

अगर आपको अपनी वेबसाइट पर schema markup को ऐड करना है तो आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जाने के बाद सेटिंग से जुड़े विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद choose scheme के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगर आप schema.org फाइल को बनना चाहते है तो आपको बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा। आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट का नाम चुनना होगा या दर्ज करना होगा। इस तरह आपको अपने प्रोडक्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी और इस तरह आप अपनी वेबसाइट पर Schema Markup को ऐड करने में सफल हो जाएंगे।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Schema क्या है, SEO में आपके लिए कैसे काम करता है उसके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023 2023 में SEO Silo Structure क्या होता है इसके फायदे जानिए आपका ब्लॉग भी रैंक होगा Affiliate Marketing के फायदे क्या क्या है 2023
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023 2023 में SEO Silo Structure क्या होता है इसके फायदे जानिए आपका ब्लॉग भी रैंक होगा Affiliate Marketing के फायदे क्या क्या है 2023