Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2024 : सरकार की नई योजना 7.5% तक मिलेगा इंटरेस्ट , ऐसे करें आवेदन और उठाए फायदा

Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2024 : पिछले साल बजट में इस स्कीम की अनाउंसमेंट की गई थी जो कि महिलाओं को सेविंग और इन्वेस्टिंग के लिए प्रेरित कर सकें। कौन सी है वो स्कीम? और उसके पूरे बेनिफिट्स के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है।

Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2024

आज हम बात करेंगे भारत सरकार की एक बहुत ही प्रमुख योजना महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के बारे में। इस योजना को पिछले साल बजट के साथ ही लॉन्च किया गया था। यह काफी ज्यादा चर्चा में है इस के बारे में जान ने हेतु पूरी पोस्ट पढ़े।

Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2024 : सरकार की नई योजना 7.5% तक मिलेगा इंटरेस्ट , ऐसे करें आवेदन और उठाए फायदा

Mahila Samman Savings Certificate Scheme क्या है ?

इस योजना के तहत सभी महिलाओं और 18 साल से कम की लड़कियों का खाता खोला जाता है। यह महिलाओ के लिए चलाई जाने वाली योजना है। अगर आप इस में निवेश करेंगे तो इस में आपको इंटरेस्ट मिलेगा। ये सरकार की एक छोटी बचत योजना है।

जिसमें महिलाएं 2,00,000 तक इन्वेस्ट कर सकती है जिसपर 7.5% के हिसाब से इन्ट्रेस्ट लगता है। कंपाउंडिंग के बेसिस पर इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड है। 2 साल इसका मतलब अगर आप इसमें जनवरी 2024 में निवेश करते हैं तो ये अकाउंट जनवरी 2026 में मच्योर हो जाएगा।

Mahila Samman Savings Certificate Scheme 2024 टाइम पीरियड

यहाँ मैं आपको एक बात यह भी बता देती हूँ कि इस योजना की शुरुआत सिर्फ 2 साल के लिए की गई थी यानी की इसमें इन्वेस्टमेंट सिर्फ 31 मार्च 2025 तक किया जा सकता है। तो फिर बिना देरी किए आप इसमें खाता खुलवा लें, क्योंकि एक तो इसमें रिस्क बिल्कुल नहीं है और दूसरा की 2 साल के लिए 7.5% का कंपाउंड इंट्रेस्ट कई स्कीम की तुलना में काफी बेहतर है।

Mahila Samman Savings Certificate Scheme rules

वैसे तो इसका मैच्योरिटी पीरियड सिर्फ 2 साल का ही है, लेकिन फिर भी अगर आपको प्री मच्योर करना है तो उसका अलग रूल है। अगर आप अकाउंट से मैच्योरिटी पीरियड से पहले ही पैसे निकालना चाहते हैं तो ये सुविधा आपको 1 साल बाद मिल जाती है। अगर आपको बीच में ही पैसों की जरूरत पड़ जाए तो 1 साल पूरा होने के बाद जमा किए गए पैसों का 40% निकाल सकते हैं।

वहीं अगर अकाउंट होल्डर गंभीर रूप से बीमार पड़ जाए या उसकी डेथ हो जाए तो महिला सम्मान बचत पत्र योजना का अकाउंट खाता खुलवाने की 6 महीने बाद बंद करवाया जा सकता है। लेकिन इस स्थिति में ब्याज दर में 2% कम करके पैसा वापस मिलता है। ऐसे में 5.5% के हिसाब से ब्याज मिलता है।

Account कैसे ओपन करें

आप जानते हैं इसमें अकाउंट कैसे ओपन कराया जा सकता है? यह योजना डाक विभाग द्वारा रेग्युलेट किया जाता है। तो इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं। इसमें कुछ ऑथोराइज्ड बैंक को भी रखा गया है तो आप वहाँ से भी ये अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

18 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए उनकी माता पिता इस खाते को खुलवा सकते हैं। अकाउंट ओपन करवातें समय आपको फॉर्म वन भरना होगा। साथ ही केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और कलरफुल फोटो वगैरह की जरूरत पड़ेगी।

Calculation

अब चलिए थोड़ा इसमें ब्याज कैल्कुलेट करके देखते हैं।महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट कैलकुलेटर 2023 के हिसाब से देखें तो अगर आप इस स्कीम में ₹50,000 का निवेश करती है तो 7.5 फीसदी के हिसाब से 2 साल बाद आपको इन्वेस्टमेंट पर ₹8011 ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह 2 साल बाद आपको कुल ₹58,011 मिलेंगे।

वहीं अगर आप इस स्कीम में ₹1,00,000 निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको मैच्योरिटी के समय ₹1,16,022 मिलेंगे।

अगर आप ₹1,50,000 डिपॉजिट करती है तो 24033 ब्याज पर आपको 2 साल बाद ₹1,74,033 मिलेंगे। अगर आप ₹2,00,000 का निवेश करते हैं तो 75 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 2 साल बाद आपको इनवेस्टेड अमाउंट पर ₹32,044 ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह आपको मैच्योरिटी पर ₹ 232044 मिलेंगे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो यह सब अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके साथ ही अपने राय या सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

READ MORE

Leave a Comment