Link building क्या होता है | SEO में Link building क्या होता है 2023

SEO में Link building क्या होता है : आप लोगो ने SEO के बारे में जरूर सुना होगा और अपने ब्लॉग की पोस्ट को रैंक करवाने के लिए अपने पोस्ट पर अप्लाई भी किया होगा लेकिन क्या आपने SEO Link building के बारे में सुना है अगर हां तो क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है, अगर आप भी SEO Link building के बारे में जानना चाहते तो आपको बिलकुल सही जगह आए है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको SEO Link Building के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे।

Link building क्या होता है

आप लोगो को SEO के बारे में तो पता ही होगा कि यह क्या है मुख्य तौर पर हम SEO का इस्तेमाल तब करते है जब हमे अपने पोस्ट को रैंक करवाना होता है ऐसे ही SEO Link building भी एक फैक्टर है जिसकी सहायता और कहे तो जिसकी वज़ह से आपकी ब्लॉग साइट गूगल पर रैंक करती है, अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

SEO Link building को आसान भाषा में समझाए तो यह वो तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने पोस्ट को दूसरी की साइट पर बैक लिंक करते है आप जितने ज्यादा साइट से बैक लिंक प्राप्त करते है उतनी ही ज्यादा चांसेस बढ़ जाते है आपके पोस्ट के गूगल पर रैंक होने के। इसकी मुख्य वजह यह है कि जब गूगल एनालाइज करता है तो पता है कि इस वेबसाइट पर जरूर कोई क्वालिटी कंटेंट जिस वजह से अन्य वेबसाइट भी इसको बैक लिंक दे रही है इस वजह से फिर गूगल भी आपकी साइट या पोस्ट को गूगल पर रैंक करवाता है।

SEO Link Building के बेसिस क्या है

आप सभी शायद यह जानते होंगे कि Google या किसी भी सर्च इंजन में रैंकिंग के लिए लिंक्स आज भी कितने महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अगर आप खुद को रैंक करना चाहते हैं तो आपको लिंक बिल्डिंग करनी होगी क्योंकि Google Algorithm ही उन वेबपेजों को रैंक करता है। जो अधिक से अधिक वेब पेजों से जुड़ा हुआ है।

यानी जिन वेब पेज, वेबसाइट या ब्लॉगों में अधिक बैकलिंक्स हैं यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक करना चाहते हैं तो आपको लिंक बिल्डिंग करना होगा और इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी बातें पता होनी चाहिए।

अब बात आती है कि बैकलिंक्स का होना कितना जरूरी है लेकिन एक हाई क्वालिटी बैकलिंक आपके 100 से ज्यादा लो और खराब बैकलिंक्स के बराबर है।

SEO में Backlink कितने तरह की होती है 

SEO Backlink वैसे तो मुख्य तौर पर केवल दो ही प्रकार की होती है जिसके बारे में हमने नीचे बताया हुआ है,

इंटरनल बैकलिंक (internal backlink)

अगर आप अपने ही पोस्ट अपनें किसी और पोस्ट की लिंक को ऐड करते है तो इस तरह के बैक लिंक को इंटरनल बैक लिंक कहते है।

एक्सटर्नल बैकलिंक (external backlink)

अगर आप अपने पोस्ट पर किसी और वेबसाइट की लिंक को ऐड करते है या फिर आपके साइट की पोस्ट की लिंक किसी और वेबसाइट के पोस्ट पर ऐड होती है उसे एक्सटर्नल बैकलिंक कहते है।

Types of Link Building 

Link Building दो प्रकार का होते है जो नीचे लिखे हुए है 

Do follow

No follow

अब हम आपको ये भी Advise देना चाहेंगे कि जितना ज्यादा हो सके आप Link building Dofollow का ही ज्यादा प्रयोग करे क्योंकि अगर आप Nofollow का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपको कुछ ज्यादा Benefit नहीं होगा।

Do follow Links

Do follow Links का मतलब होता है आप अपनी वेबसाइट में किसी अन्य वेबसाइट का link लगाते है या ऐड करते है तो वह Do follow Links होता है Do follow Links SEO में रैंकिंग के लिए सबसे अच्छा फेक्टर है इसलिए अक्सर SEO एक्सपर्ट या ब्लॉगर अपनी वेबसाइट के लिए Do follow Links बनाते है

जब भी आप Do follow Links अपनी वेबसाइट में देते है तो ध्यान रहे की 75% backlink Do follow होना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर मिलने वाले backlink आपकी वेबसाइट के SEO को बढ़ाते में मदत करते है

No follow Links

जब आप अपने आर्टिकल या वेबपेज में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक डालते हैं, लेकिन हम nofollow का इस्तेमाल करते हैं तो वह नो फॉलो लिंक होता है। इसका मतलब है कि आप उस बाहरी वेबसाइट पर दिए गए विषय को उपयोगकर्ता को दिखाना चाहते हैं कि यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है लेकिन आपको उस वेबसाइट पर इतना भरोसा नहीं है।

SEO में लिंक बिल्डिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि सर्च इंजन नोटिस करता हैं कि आपकी सामग्री अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स प्राप्त करती है, तो वे आपकी सामग्री और आपकी साइट को अन्य वेबसाइटों की तुलना में अधिक ध्यान और सम्मान के योग्य मानेंगे। जितना अधिक आपकी सामग्री को अन्य वेबसाइटों से बैकलीन मिलते हैं, उस पोस्ट के Google पर रैंक होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

SEO में Link Building के कुछ और पॉइंट्स

Anchor Text

SEO Link Building क्या होता है और सबसे  बेस्ट तरीके के बारे मे जानना चाहते है तो हम आपको बता दे anchor Text आपके लिए वही साबित हो सकता है। Anchor Text में आप ऐसा करते है कि आप एक ही साइट के लिए कई कीवर्ड का इस्तेमाल करते है जिससे आपके साइट और आपके कंटेंट की रैंक होने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं। अगर आप अपनी पोस्ट पर कई तरह के लिंक को इस्तेमाल करते है और अपने वेब पेज पर डालते है तो Anchor Text की वजह से आपके वेबपेज पर ट्रैफिक काफी हद तक बढ़ जाता है। 

Anchor Text का इस्तेमाल करके आप अपने पेज पर लोगो की विजिट को काफी हद तक बढ़ा लेते है जो मुख्य रूप से आपके पेज पर ट्रैफिक को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है और फिर इसी वजह से आपकी पोस्ट का गूगल पर रैंक होने के चांसेस भी काफी हद तक बढ़ जाते है। 

Trust Rank 

ट्रस्ट रैंक आपके लिए सबसे जरुरी पैरामीटर हो सकता है जिस से आपके वेबपेज का फ्यूचर भी डिपेंड करता है। जैसे हम सबको भी पता है जब आप किसी टॉपिक को गूगल पर सर्च करते है तो उसके कुछ ही वेबपेज पर कंटेंट अच्छा रहता है बाकि सभी में या तो कंटेंट कॉपी होता है या फिर लो वैल्यू कंटेंट होता है

इसलिए आपको जब आप नई वेबपेज बना रहे है तो आपको आपके पोस्ट के ट्रस्ट रैंक को भी देखना होगा क्योंकि अगर आपके वेबपेज के शुरुवाती पोस्ट ट्रस्ट रैंक पर अच्छे से रैंक हो गई तो उसके बाद गूगल पर आपको भरोसा हो जाता है जिसके बाद जब भी आप कोई नया कंटेंट डालते है तो गूगल ऑटोमेटिकली ही आपके पोस्ट को पहले पन्ने पर रैंक कर देता है। 

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको SEO link building क्या होता है के बारे में बताने का प्रयास किया गई। उम्मीद है आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इस विषय के बारे में जान जाएंगे। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं धन्यवाद। 

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023