2024 में Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए | Google Web Story se Paise Kaise Kamaye

अभी के समय में गूगल वेब स्टोरी बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है और लगभग सभी ब्लॉगर गूगल वेब स्टोरी पर काम कर रहे हैं। आपको बता दें कि गूगल वेब स्टोरी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे किसी वेबसाइट की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है। और जब से Google Web Story आया है तब से लोग google में यही सर्च करते रहते है की Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए तो आईये जानते है Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए –

क्या आप जानते हैं कि गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? अगर नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको इसी विषय के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं कि गूगल वेब स्टोरी क्या है और आप गूगल वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Google Web Stor

Google Web Story से पैसे कैसे कमाए

Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए : अब आता है सबसे प्रमुख मुद्दा पर कि Google Web Story se paise kamane ka tarika क्या हैं? तो इसके लिए मैंने आपको यहां पर कुछ खास तरीके बताए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप गूगल वेब स्टोरी से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं और कई लोग इन तरीकों का इस्तेमाल करके अभी लाखों में कमा रहे हैं।

Adsense से

अगर आप गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो उनमें सबसे आसान तरीका है गूगल ऐडसेंस। गूगल वेब स्टोरी आपको यह सुविधा देता है कि आप स्टोरी में अपने गूगल ऐडसेंस का कोड डालकर Ad Enable कर सकते हैं। आपने उपर बताए गए किसी भी Plugin का इस्तेमाल किया हो, सभी में ऐडसेंस कोड डालने का ऑप्शन दिया हुआ है। आप उसमें अपने ऐड नेटवर्क से कोड उठाकर वेब स्टोरी के सेक्शन में डाल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं है तो ऐसे में आप अपने मन मुताबिक किसी भी अच्छे ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। Ads Enable हो जाने के बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके स्टोरी पर क्लिक करेगा तो उसे एड्स दिखाई देंगे और जब ads पर क्लिक आएगा तब आपकी कमाई होगी। इस तरीके का इस्तेमाल करके आप Adsense से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से

गूगल वेब स्टोरी के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है और आप गूगल ऐडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। Affiliate Marketing में अगर आप अपने ब्लॉग में किसी प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं और उसका लिंक देते हैं तो Chances हैं कि लोग आपके Link से खरीदारी करेंगे। और जब भी कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है।

ऐसे में जैसा कि मैंने आपको बताया है गूगल वेब स्टोरी से बहुत ज्यादा ट्रैफिक एक ही समय में आ जाता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमाया जा सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए आप किसी भी अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं जैसे कि Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Program, Ebay Partner Program आदि। वहीं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि गूगल “वेब स्टोरी” में कोई भी Affiliate लिंक देने से मना करता है तो आप ऐसा करने से बचें।

वेब स्टोरी की मदद से ब्लॉग से

अगर आपके पास एक ब्लॉग है जिस पर ऐडसेंस का Approval मिला हुआ है तो ऐसे में आप गूगल वेब स्टोरी से ट्रैफिक लाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। मैंने ऐसे बहुत से Blogger को देखा है जिनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आने की वजह से उनकी कमाई नहीं होती है। अगर आप वेब स्टोरी पर अच्छे से ध्यान देते हैं तो बहुत कम समय में आप अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं और जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

Web Story से ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने वेब स्टोरी में किसी पोस्ट के बारे में थोड़ी सी जानकारी दें और लास्ट में उस पोस्ट का लिंक डाल दें। जिससे कि अगर कोई व्यक्ति उस विषय पर विस्तार में जानना चाहता है तो आपके ब्लॉग पर जरूर आएगा। वहीं एक बार भी आपको वेब स्टोरी से ट्रैफिक मिलने लगा तो Google Search Console में Discover Tab Enable कर दिया जायेगा। Post के माध्यम से Blog पर ट्रैफिक आने के बाद अगर आपने सही से Ads Placement किया है तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होगी। वर्डप्रेस के लिए वेब स्टोरी कैसे बनाएं जाते हैं इसकी जानकारी मैंने आपको ऊपर दी है।

Course की मदद से पैसे कमाएं

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन अपने कोर्स को बेचकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं और अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्होंने अपना एक कोर्स बनाया है पर उससे बहुत ज्यादा कमाई नहीं हो रही है तो ऐसे में आप गूगल वेब स्टोरी के मदद से अपने कोर्स को बेच सकते हैं और बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। कोर्स बेचने के लिए आपने जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाई होगी उसका लिंक का इस्तेमाल आपको अपने वेब स्टोरी में करना है। यह एक तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग की तरह हीं है।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरे के प्रोडक्ट को बेचवा कर कमीशन मिलता है और यहां से आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने पर कमाई होती है। अगर आप एक अच्छे वीडियो बनाना जानते हैं तो वीडियो के माध्यम से भी आप अपने कोर्स को भेज सकते हैं। सीधी भाषा में बोलूं तो आप कोई भी तरीके से कमाई कर सकते हैं। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी प्रोडक्ट का लिंक डायरेक्ट दे रहे हैं तो ऐसे में आपका Web Story डिस्कवर में नहीं जाएगा।

Google Web Story के लिए  दिशा-निर्देश ( Guidelines)

आपको कम से कम पांच Slide बनाने होंगे। तभी आप गूगल डिस्कवर फीचर का फायदा उठा पाएंगे।

  • गूगल वेब स्टोरी बनाते वक्त आपने जो भी इमेज का इस्तेमाल किया है वह सभी High Resolution की होनी चाहिए।
  •  गूगल वेब स्टोरी में कोई भी कॉपीराइटेड इमेज या फोटोस का इस्तेमाल नहीं किया होना चाहिए।
  • पोस्ट बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि स्टोरी का Title 90 वर्ड से कम में हो।
  • आपको Story में 280 Words से ज्यादा इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है।
  • गूगल वेब स्टोरी में बताई जा रही जानकारी स्टेप बाय स्टेप स्लाइड में बताएं।
  • वहीं अगर आप मेरी माने तो ज्यादा से ज्यादा आप 15 स्लाइड बनाएं।
  • गूगल वेब स्टोरी को Portrait Mode में बनाया ना कि Landscape Mode में।
  • आपको अपने वेब स्टोरी में बहुत ज्यादा लिंक का इस्तेमाल नहीं करना है। लिंक का इस्तेमाल उतना ही करें जितना कि जरूरी हो। इसके लिए आप हर तीसरे Slide में एक लिंक लगा सकते हैं।
  • गूगल वेब स्टोरी में कोई भी ऐसी चीज ना अपलोड करें जो कि गलत हो।

निष्कर्ष :

हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि आप कैसे ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से गूगल वेब स्टोरी से पैसे कमा सकते हैं पर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आपके ब्लॉग का Theme Responsive हो, Page पर कोई Error ना हो आदि। कई बार ऐसा होता है कि जब कोई Visitor ब्लॉग पर आता है तो उसे सही से सभी चीजें नहीं दिखती हैं और ऐसे में गूगल इसे गलत मानता है और आपके पोस्ट की रैंकिंग भी डाउन कर देता है।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने कॉन्टैक्ट में भी शेयर कर सकते हैं। साथ ही साथ आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

इन्हें भी पड़ सकते है

Leave a Comment