Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए 2023 | Google Web Story se Paise Kaise Kamaye

Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए : अभी के समय में किसी भी ब्लॉगर या वेबसाइट ऑनर के लिए Google Web Stories सबसे ट्रेडिंग और सबसे ज्यादा फोकस करने वाली चीजों में से एक है। Google Web Stories कुछ समय पहले ही गूगल द्वारा लॉन्च की गई है। Google Web Stories एक प्रकार के कलेक्शन ऑफ स्लाइड्स होते है। जो आपको किसी भी विषय के बारे में जानकारी कुछ स्लाइड्स के कलेक्शन के द्वारा यूजर को बताने का प्रयास करते है। Google Web Stories आपके वेबसाइट पर इंटरनेशनली भी ट्रैफिक लाने में सक्षम होता है। जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है और फिर आपकी वेबसाइट की कमाई भी बढ़ जाती है।

आप Google Web Stories से आप कैसे लाखो रुपए कमा सकते है। तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इन सब विषयो के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए

Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए : गूगल वेब स्टोरीज से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताए तो कुछ तरीके के बारे में हमने आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में बताने का प्रयास किया है।

Google Web Stories में Adsense से पैसा कमाए

Google Web Stories से पैसा कमाने का सबसे सीधा तरीका है गूगल एड सेंस का माध्यम। Google Web Stories आपको यह सुविधा प्रदान करता है कि आप अपने वेबसाइट के Google Adsense के pin को डाल कर अपने वेबसाइट पर मौजूद Google Web Stories में ad को रन करवा सकते हैं।

जब आपकी वेबसाइट पर ऐड रन होने लगेगा तो कोई भी व्यक्ति अगर आपकी वेबसाइट पर से गूगल वेब स्टोरीज पढ़ता है तो उसको google web stories के बीच में ads दिखेगा जो आपके लिए एक अर्निंग सोर्स के रूप में कार्य करेगा। इस तरीके से आप अच्छा खासा पैसा Adsense के माध्यम से Google Web Stories को बना कर कमा सकते है।

Google Web Stories से affiliate marketing करके

आप अगर Google Web Stories में किसी प्रोडक्ट का रिव्यू लिखते है तो आप Google Adsense के साथ affiliate marketing से भी पैसा कमा सकते है। Affiliate marketing करने के लिए आपको केवल उस प्रोडक्ट से जुड़ी हुई एफिलिएट लिंक को अपने गूगल वेब स्टोरीज में जोड़ना होगा। जब भी आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में Google Web Stories में लिखते हो तो आप उस प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन में उसकी अच्छी और बुराई के साथ affiliate link को भी ऐड कर सकते हो।

जिससे अगर कोई भी व्यक्ति आपके लिंक से द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको आपका कमीशन आपके एफिलिएट प्रोफाइल पर मिल जाता है। जिससे आप अच्छा खासा पैसा सिर्फ affiliate marketing करके ही कमा सकते है। कभी कभी तो आपके साथ ऐसा होगा कि आपके affiliate marketing की कमाई आपके वेबसाइट के Google Adsense के कमाई से अधिक हुई होगी इसलिए अगर आप Google Web Stories से पैसा कमाने के बारे मे सोच रहे है तो आपको इस तरीके पर भी गौर देना चाहिए।

Google Web Stories की सहायता से ब्लॉग से पैसे कमाए

अगर आपकी खुद की एक वेबसाइट है तो आप Google Web Stories से अपने ब्लॉग साइट से भी पैसा कमा सकते थे। ऐसे तो अधिकतर लोगो को इस तरीके के बारे में बता ही होगा। लेकिन हम आपको इस सेक्शन में इस तरीके के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। अगर आपकी वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट पर इतना ट्रैफिक नही आता है तो आप अपने वेबसाइट के कोई पोस्ट को दिमाग में रख कर उस पोस्ट के लिए Google Web Stories बना सकते हैं।

जिसमे उस पोस्ट की summary बताई गई हो। जब आप अपनी Google Web Stories बनाते है तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक को अपने वेब स्टोरीज के साथ डाल सकते हैं। जिससे आप अपनी Google Web Stories के माध्यम से अपने ब्लॉग साइट या पोस्ट पर ट्रैफिक जमा कर सकते है।

अगर आपकी वेबसाइट पर बनाए गए किसी भी Google Web Stories पर अच्छा खासा ट्रैफिक प्राप्त होता है तो आपके वेबसाइट के Google Web Stories के लिए Google का Discover section भी enable हो जाता है। जिसके बाद आपकी अधिकतम web stories पर काफी अच्छा ट्रैफिक आने लगता है और आप उसे अपने ब्लॉग साइट पर migrate करके काफी अच्छा पैसा Google Adsense के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

Apne Course को बेच कर

अगर आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कोर्स बनाते है या फ़िर ऑनलाइन किसी प्लेटफॉर्म पर पढ़ाते है तो Google Web Stories आपकी कमाई को भी काफी हद तक बढ़ा सकता है। आपने अगर अपने course को बेचने के लिए कोई वेबसाइट या ब्लॉग साइट बनाई हुई है तो आप वहा पर Google Web Stories बना सकते है और उसमे अपने कोर्स से जुड़ी जानकारी और उसकी विशेषता के बारे में विस्तार से बताइए तो थोड़ा इंटरेस्टिंग लगे।

अगर आप ऐसा करते है तो आपको अपने गूगल वेब स्टोरीज के नीचे अपने ब्लॉग साइट या वेबसाइट की लिंक डालनी होगी। जिसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके कोर्स को खरीदने या ज्वाइन करने में interested होता है तो आप वहा से अपने कोर्स के लिए नए क्लाइंट ढूंढ सकते है और अपनी कमाई को बढ़ा सकते है।

Google Web Stories यहां पर आपके लिए Affiliate marketing के तौर पर ही एक्ट करेगा बस फर्क यह होगा कि इसमें आप अपने ही प्रोडक्ट को खुद ही प्रमोट कर रहे हो।

अपने प्रोजेक्ट और बिजनेस के बारे में बता कर

अगर आप घर से ही कोई बिजनेस ऑपरेटर करते है या फिर आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ आपका भी कोई वेबसाइट है तो आप Google Web Stories को बना कर अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकते है। अगर आप अपने प्रॉडक्ट से जुड़ी जानकारी के लिए Google Web Stories को बनाते है और उसमे कुछ इंटरेस्टिंग चीजों को भी जोड़ते है तो लोगो के आपके प्रोडक्ट को इस्तेमाल या खरीदने की दिलचस्पी काफ़ी हद तक बढ़ जाती हैं

जिसका इस्तेमाल आप अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप अपनी Google Web Stories में Product Review के साथ अपने प्रोडक्ट की लिंक या फिर अपनी वेबसाइट की लिंक को शेयर कर सकते है जिससे इंट्रेस्टर्ड व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आकर वो प्रोडक्ट खरीद सके और आपकी कमाई को बढ़ा सके।

इसी तरह अगर आप कोई बिजनेस चलाते है तो आप अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी को गुगल वेब स्टोरीज के माध्यम से लोगो तक साझा कर सकते है और साथ ही साथ अपने कॉन्टैक्ट डिटेल्स की लिंक या फिर अपनी वेबसाइट की लिंक को google web के साथ अटैच कर सकते है।

जिसके बाद अगर किसी भी व्यक्ति को आपकी सर्विस चाहिए होगी तो वो आपको कॉन्टैक्ट कर लेंगे और आपकों आपके बिजनेस का क्लाइंट प्राप्त हो जाएगा। जिससे आप अपनी कमाई को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। इन तरीके में आप न केवल अपने प्रोडक्ट के माध्यम से पैसा कमा सकते है आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट या अपने बिजनेस से जुड़ी हुई एक ब्लॉग साइट बना कर गूगल web stories को बना कर भी पैसा कमा सकते है। बस आपको आपके blog site पर google adsense अप्रूव करना होगा।

Google Web Story से लाखो रुपए कैसे कमाए 2023 | Google Web Story se Paise Kaise Kamaye

Google Web Stories के फायदे

Google Web Stories के ऐसे तो कई फायदे है। जिसमे से मुख्य यह है कि अगर आपके वेबसाइट पर इतना ट्रैफिक नही आ रहा है तो आप अपनी वेबसाइट पर Web Stories बना कर अपने आप को मौका दे सकते है कि आप अपने वेबसाइट को अधिक लोगो तक पहुंचा पाएं। जिससे आपके वेबसाइट के ट्रैफिक में भी बढ़ोतरी हो जो आपके वेबसाइट के organic Traffic में गिना जाता हैं। जो आपकी वेबसाइट की earning को भी बढ़ाता है।।

Google Web Stories बनाने के लिए Guidelines

Google Web Stories बनाने के लिए आपको कुछ Guidelines को फॉलो करना होगा, जिसके बारे में हमने नीचे बताया हुआ है,

  • Google Web Stories बनाने के लिए आपको कम से कम 5 स्लाइड्स तो तैयार करनी ही होगी।
  • आपको Google web stories को बनाने के लिए High Resolution Image का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि Google Web Stories को बनाने के लिए अच्छे इमेजेस और इनफॉर्मेटिव इमेज का भी होना बेहद जरूरी है।
  • Google Web Stories में आपको कोई भी इमेज दूसरे की वेबसाइट से save करके अपनी web stories में नही लगानी होती है।
  • आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि Google Web Stories का Title ज्यादा लंबा न हो।
  • Google Web Stories के अंदर कंटेंट के रूप में आपको अधिक शब्दो का इस्तेमाल नही करना चाहिए। आपको अपनी स्टोरी 280 वर्ड्स के अंदर अंदर खत्म कर देना चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Google web stories के बारे मे विस्तार से बताया है। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यह बताने का प्रयास किया है कि आप Google Web Stories बनाने के लिए Guidelines के बारे में बताया है? Google Web Stories बनाने के फायदे क्या है? और अंत में आपको कई तरीके के बारे विस्तार से बताने का प्रयास किया है कि आप Google Web Stories से लाखो रुपए कैसे कमा सकते है?

अगर आपने यह पूरा आर्टिकल पढ़ लिया है और आपकों यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते हैं। अगर आर्टिकल को पढ़ते समय या फिर अंत में आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सुझाव या सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment