Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये | Google Web Stories Ka Traffic Kaise Badaye 2023

Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये : गूगल वेब स्टोरीज गूगल द्वारा हाल ही वर्ष में लॉन्च किया गया एक नया फीचर्स है जिसने बहुत से ब्लॉगर की जिंदगी ही बदल कर रख दी है। क्या आप भी अपने ब्लॉग साइट के लिए वेब स्टोरीज बनाते है, अगर बनाते है तो आपको तो पता ही होगा यह आपके लिए आपके साइट पर ट्रैफिक लाने के लिए कितना सहायक सिद्ध होता है।

अगर आप भी वेब स्टोरीज को डाल कर अपने ब्लॉग साइट पर लाखो में ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि आप किस प्रकार से अपने गूगल वेब स्टोरीज पर ट्रैफिक जेनरेट कर सकते हैं या बढ़ा सकते है? तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Google web story क्या है

गूगल वेब स्टोरीज गूगल द्वारा हाल ही में लांच किया गया नया फीचर्स है जिसके द्वारा ब्लॉगर किसी भी प्रकार की जानकारी को स्लाइड के फॉर्म लोगो तक पहुंचाते है। गूगल के इस नए फीचर ने ब्लॉगर्स की जिंदगी में नया रंग भरने का काम किया हैं इसलिए आप हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने का प्रयास करेंगे कि गूगल वेब स्टोरीज पर ट्रैफिक कैसे बढ़ा सकते है, और आपका ट्रैफिक किन किन बातों पर निर्भर करता है। अगर आप भी इन सब विषयो पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Google web story पर ट्रैफिक किन किन बातों पर निर्भर करता है

आर्टिकल के इस सेक्शन में हम आपको उन फैक्टर्स और चीजों के बारे में बताएंगे जिन कर गूगल वेब स्टोरीज का ट्रैफिक निर्भर करता है तो चलिए शुरू करते हैं,

वेब स्टोरीज की क्वालिटी 

अगर आप अपने वेब स्टोरीज को कई से कॉपी पेस्ट करके लिखते है तो उसका कोई फायदा नही है क्योंकि गूगल का सबसे जरूरी मकसद है लोगो तक क्वालिटी कंटेंट पहुंचाने का। अगर आप कॉपी पेस्ट कंटेंट से वेब स्टोरीज बनाते है तो यह आपके साइट के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। इससे आपको डबल झटका प्राप्त होगा एक तो आपके वेब स्टोरीज पर कोई भी ट्रैफिक जमा नही होगा साथ ही साथ आपके ब्लॉग साइट की रैंक और ट्रैफिक दोनो ही गिर जाएगा।

वेब होस्टिंग 

अगर आप शेयर वेब होस्टिंग खरीदते है तो उसका असर आपके वेब स्टोरीज के ट्रैफिक पर पड़ता है क्योंकि कई सारे वेब होस्टिंग इतना ज्यादा ट्रैफिक का लोड उठा नही पाते है जिसके चलते अगर आपका कंटेंट अच्छा भी हो तो आपके वेब स्टोरीज पर इतना ट्रैफिक प्राप्त नहीं होता है। इसलिए हम आपको यह सलाह देंगे कि आपको अपना रेगुलर वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए इससे आपके वेब स्टोरीज का लोड टाइम भी कम हो जाएगा साथ ही साथ ट्रैफिक जमा  होते समय भी किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी।

Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये

आर्टिकल के इस सेक्शन में हम आपको गूगल वेब स्टोरीज पर आप ट्रैफिक किस प्रकार से बढ़ा सकते है उसके बारे में चर्चा करेंगे तो चलिए अब शुरू करते है,

कॉपी पेस्ट कंटेंट का इस्तेमाल न करे

अगर आप अपने गूगल वेब स्टोरीज पर ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने वेब स्टोरीज में कोई भी कंटेंट कॉपी पेस्ट नही करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपका वेब स्टोरीज बनाने का कोई फायदा नही है और आपको केवल निराशा ही हाथ लगेगी इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको अपना खुद का ओरिजनल कंटेंट ही वेब स्टोरीज में डालना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो हम आपको गारंटी देते है कि कुछ ही दिनों में आपके वेब स्टोरीज पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा।

अच्छी वेब होस्टिंग खरीदे

अगर आप अपने वेब स्टोरीज पर ट्रैफिक जमा करना चाहते है तो आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदनी होगी अगर आप ऐसा कर पाने में सक्षम होते है तो यह आपके वेब स्टोरीज और ब्लॉग साइट दोनो के लिए फायेदमंद साबित होता है। एक अच्छी वेब होस्टिंग होने से आपके पेज का लोड टाइम काफी कम रहता है जो वेब स्टोरीज के रैंकिंग फैक्टर में एक अहम भूमिका निभाती है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए यह आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

हाई क्वालिटी फोटो डाले

अगर आपने कभी वेब स्टोरीज बनाई है तो आपको यह तो मालूम ही होगा कि वेब स्टोरीज में फोटो का कितना असर पड़ता है। अगर आप कोई ब्लर फोटो अपने वेब स्टोरीज के कंटेंट में डालते है तो उसका असर आपके वेब स्टोरीज के क्वालिटी पर पड़ता है इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको हमेशा एचडी गुणवत्ता वाली फोटो ही अपने वेब स्टोरीज के कंटेंट के साथ ऐड करना चाहिए। अगर आप ऐसा कर पाने में सक्षम होते है तो यह आगे चल कर आपके वेब स्टोरीज के ट्रैफिक को भी बढ़ाता है।

अपनी फोटोज डाले

अगर आप अपने द्वारा डेवलप करी जाने वाली फोटोज को गूगल वेब स्टोरीज पर डालते है तो इसका काफ़ी अच्छा असर आपके कंटेंट पर होता है। अगर आप खुद से फोटोज को डेवलप करके डालते है तो आपका कंटेंट पूरा यूनिक हो जाता है जो गूगल के लिए सबसे जरूरी चीज है। अगर आप ऐसा कर सकते है तो आपको जरूर करना चाहिए। 

वेब स्टोरीज का SEO करे

अगर आप अपने वेब स्टोरीज को भी SEO करके डालते है तो यह आपके लिए अच्छा ही साबित होगा। SEO के बारे में तो आपको पता ही होगा कि यह कैसे काम करता है। SEO आपके कंटेंट के रैंकिंग फैक्टर को काफी हद तक सुधारता है। अगर आप अपने वेब स्टोरीज में भी SEO करते है तो यह आपके कंटेंट को लोगो से अलग करता है और यह आपके वेब स्टोरीज के ट्रैफिक के लिए अच्छा साबित होता है।

निष्कर्ष 

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि आप किस प्रकार से अपने वेब स्टोरीज के ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है
Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है