Google Helpful Content Update क्या है ( सम्पूर्ण जानकारी ) | Google Helpful Content Update के नुकशान और फायदे क्या है 2023

गूगल ने हाल ही में Google helpful Content Update नाम का टूल अपडेट किया है। अगर आप भी इस Google helpful Content Update के बारे में जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Google helpful Content Update के बारे में बताने का प्रयास करेंगे। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Google Helpful Content Update क्या है

Google Helpful Content Update क्या है : गूगल ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट के द्वारा इस अपडेट के बारे में लोगो को जानकारी प्रदान करते हुई, Google helpful Content Update को जारी किया है। जिस अपडेट का मुख्य मकसद यह है कि वो गूगल पर से उन कंटेंट को हटा दे जो केवल कॉपी पेस्ट करके और किसी टूल की सहायता से लिखे गए है। Google यह निश्चित करना चाहता है कि गूगल पर केवल वही कंटेंट दिखे जो ओरिजनल और हेल्पफुल हो अन्यथा जो भी कोई खराब कंटेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से लिखे जाते है वो गूगल के प्लेटफॉर्म पर सर्च करने पर शो न हो पाए।

Google Helpful Content Update का असर क्या होगा?

अगर आपका ब्लॉग साइट एजुकेशनल नीचे, टेक्निकल चीजों से जुड़ा हुआ, एंटरटेनमेंट या फिर शॉपिंग से जुड़ा हुआ है तो आपको अधिक ध्यान रखना होगा क्योंकि गूगल ने पिछले कुछ समय से एक सर्वे के द्वारा यह जानकारी प्राप्त करी है कि कुछ ब्लॉग साइट चाहे कोई अच्छी जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट में डाले या नही लेकिन SEO की सहायता से और कीवर्ड स्टफिंग के द्वारा वो अपने पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाने में सफल हो जाते है, जिसके चलते गूगल यह अपडेट लेकर आया हैं कि आपका कंटेंट अगर सहायक लगा तभी गूगल पर रैंक होगा अन्यथा आपका कंटेंट बस पब्लिश किया जा सकेगा वो रैंक होने के सक्षम नहीं होगा।

Google Helpful Content Update kab launch hua?

Google Helpful Content Update अभी हाल ही में अगस्त के अंतिम हफ्ते में लॉन्च किया गया है जिसको गूगल पर रोल आउट होने में लगभग 2 हफ्ते लगे है। जिसके बाद आपको आपके ब्लॉग साइट पर कंटेंट की क्वालिटी काफी अच्छी रखनी होगी अन्यथा आपका पेज गूगल की निगाहों में आ सकता है जो आपके लिए बिलकुल भी सही नही होगा इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को लोगो के लिए सहायक बनना होगा।

Google Helpful Content से कौन से कंटेंट खतरे में होंगे?

Google Helpful Content Update की बाद वो ब्लॉग साइट या पोस्ट जो केवल इसलिए लिखे गए है कि उनका कंटेंट गूगल पर रैंक हो जाए उसमे किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्रदान नही की गई है तो वो सभी कंटेंट इस अपडेट के बाद गूगल की निगाहों में आ जाएंगे जिसके बाद अगर आप लोगो का ब्लॉग साइट पर एक्शन लिया जाता है तो उसे रिकवर करने में काफी समय जा सकता है।

Google Helpful Content Update के नियम को ना पालन करने पर क्या होगा?

अगर आप गूगल द्वारा जारी किए गए नए google helpful Content Update के नियम का पालन नहीं करते है तो आपको क्या सजा मिलेगी उसके बारे में तो अभी कोई नया अपडेट नही आया है। लेकिन इसका इंपैक्ट आपके ब्लॉग साइट पर जरूर हो सकता है आपके ब्लॉग साइट पर ट्रैफिक कम हो सकता है आपका कंटेंट की क्वालिटी को लो बताया जा सकता है जिसको वापिस से रिकवर करने में काफी समय जा सकता है। ऐसा होने पर हो सकता है कि आपको अपने ब्लॉग साइट से पोस्ट को डिलीट करना पड़ जाए और फिर से ब्लॉग साइट को अच्छे कंटेंट से भरना पड़े जिसको करने के लिए आपको काफी समय और मेहनत वापिस लगाना होगा।

Google Helpful Content Update के फायदे

Google Helpful Content Update के कई फायदे है जिसके बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में जानकारी दी हुई है,

Google Helpful Content Update के माध्यम से अब गूगल पर जो सारे कंटेंट गूगल सर्च हिस्ट्री से हट जाएंगे जिनके कंटेंट में कोई क्वालिटी नही है लेकिन seo करने की वजह से उनका पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक होने लगा है।

Google Helpful Content Update के बाद उन वेबसाइट के बारे में पता चल जायेगा जो केवल ट्रैफिक लाने के लिए और गूगल पर रैंक होने के लिए पोस्ट लिखते हैं और उनको उससे कोई फर्क नही पड़ता है कि उनके पोस्ट में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी साझा की गई है या नही।

Google Helpful Content Update के बाद उन ब्लॉग साइट को काफी फ़ायदा पहुंचेगा जिन वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट पर  ध्यान दिया जाता है और केवल गूगल पर रैंक होने के लिए पोस्ट नही लिखा जाता है।

Google Helpful Content Update के बाद जब कभी कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज के लिए सर्च करेगा तो उसे अच्छे कंटेंट गूगल के पहले ही पन्ने पर प्राप्त हो जाएंगे उनको किसी और पेज पर जाने की कोई जरूरत नही होगी।

साथ ही साथ Google Helpful Content Update के बाद गूगल डिस्कव का पेज भी केवल क्वालिटी कंटेंट से भरा होगा और उसमे किसी भी प्रकार की कोई बकवास कंटेंट रैंक होने के सभी चांसेस खत्म हो जाएंगे।

जो लोग केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते है उनके लिए यह अपडेट काफी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि अगर वो केवल इस बात पर ध्यान देते है कि उनका कंटेंट किस प्रकार से पहले पेज पर रैंक हो चाहे फिर वो उस पोस्ट में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी साझा नही करते है तो ऐसे ब्लॉग साइट की रैंक और ट्रैफिक एक दम से कम हो जाएगी जिसके बाद इसका असर आपके कमाई पर भी आएगा।

Google Helpful Content Update के नुकसान क्या है?

हमने आपकों यह तो बता दिया है कि Google Helpful Content Update के फायदे क्या है अब हम आपको इन अपडेट के नुकसान के बारे में बताते है मान लीजिए आपके ब्लॉग साइट पर अपने अभी तक 100 पोस्ट डाल दिए है जिसमे से 95 पोस्ट अच्छे कंटेंट से भरे हुए है लेकिन 5 ऐसे भी कंटेंट हैं जो केवल गूगल पर रैंक प्राप्त करने के मकसद से लिखी गई थी तो भी आपका पेज इस अपडेट से नुकसान प्राप्त कर सकता है।

Google Helpful Content Update से रिकवर कैसे होंगे?

अगर आपका कंटेंट या ब्लॉग साइट इस अपडेट में फस जाता है तो आपको आपका ब्लॉग साइट की रैंक और ट्रैफिक दोनो ही कम हो जाएगी जिसके बाद गूगल आप पर भरोसा करना भी बंद कर देगा जिसके बाद आप गूगल पर अपने पेज पर क्वालिटी कंटेंट डालते भी है तो गूगल आपके पोस्ट को रैंक नही होने देगा।

लेकिन आपको हिम्मत नही हारनी है क्योंकि जब आप कुछ समय तक लगातार अच्छे कंटेंट अपडेट करते रहेंगे तो एक समय के बाद गूगल आप पर वापिस से भरोसा करने लगेगा जिसके बाद आपका ब्लॉग साइट वापिस रैंक करने लगेगा लेकिन इस तरह वापिस आने में आपको काफी समय लग जाता है हो सकता है तीन महीने से 6 महीने भी लग जाए।

Google Helpful Content Update से जुडे important Points

वैसे तो हमने आपको Google Helpful Content Update के बारे में लगभग सभी प्रकार की जानकारी प्रदान कर दी है लेकिन अब हम आपको कुछ ऐसी बातो के बारे में बताने का प्रयास करने वाले है जो शायद ही आपने सोचा होगा।

इस नए Google Helpful Content Update के बाद लोगो के SEO करने के तरीके में काफी बदलाव आएगा क्योंकि लोगो को मालूम ही नहीं होगा अब अपने कंटेंट को पहले पेज पर रैंक करवाने के लिए क्या करना चाहिए जिसको जानने में काफ़ी समय भी लग सकता है जब तक आप सभी लोगो को केवल क्वालिटी कंटेंट पर ही ध्यान देना होगा।

Google Helpful Content Update अभी केवल इंग्लिश लैंग्वेज में चल रहे ब्लॉग साइट के लिए जारी किया गया है। इसलिए अगर आपकी साइट किसी और भाषा में है तो आपको अपने पेज पर लिखे हुए कंटेंट को देखना चाहिए और उसमे सुधार करना चाहिए जिससे कि अगर बाद में दूसरे भाषा के कंटेंट पर यह अपडेट जारी हो तो आप इस खतरे से दूर रहे।

Google Helpful Content Update में अगर आपका साइट किसी भी प्वाइंट को वायलेंस करते हुए पकड़ा जाता है तो ऐसा नही होगा कि एक्शन केवल उसी पोस्ट पर लिया जाएगा। एक्शन आपके पूरे साइट पर लिया जाएगा इस लिए आपको अपने साइट के कंटेंट पर फोकस करना चाहिए अन्यथा आपके लिए खतरे की घंटी बज सकती है।

अभी के अपडेट के अनुसार इस Google Helpful Content Update का असर केवल गूगल सर्च पर पड़ेगा लेकिन धीरे धीरे इसका असर गूगल डिस्कवर और अन्य गूगल के प्लेटफॉर्म पर भी देखने को मिलेगा इसलिए आपको अब से केवल अपने साइट के क्वालिटी पर ध्यान देना होगा और बाकि चीजों के बारे में बाद में सोचना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपकों Google Helpful Content Update के बारे में बताने का प्रयास किया है। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

SSL certificate क्या होता है 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा Link building क्या होती है बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 2023 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है
SSL certificate क्या होता है 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा Link building क्या होती है बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 2023 2023 में कंटेंट राइटिंग कैसे करें { top 10 Tips } भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है