Google Core Update 2024 : इस अपडेट से होगा फायदा या नुकसान, जानें डिटेल्स में वरना पछतायेंगे

Google Core Update 2024 : जब से गूगल core Update लेकर आया है तभी से सभी लोग टेंशन में है कि कहीं उनकी साइट का ट्रैफिक डाउन ना हो जाए। क्या इससे उनका फायदा होगा या फिर उनको नुकसान होने वाला है तो इन्हीं सब की जानकारी आपको इस पोस्ट में डिटेल्स में बताई जाएगी। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Google Core Update 2024

Google Core Update जब भी हम लोग ये बात सुनते हैं तो हमें थोड़ा डर लगता है कि कहीं हमारा ट्रैफिक डाउन ना चला जाए, हमारा रैंकिंग डाउन ना चला जाए। लेकिन आज अगर आप ये पोस्ट पूरा पढ़ते हो तो आपको समझ में आएगा। अभी जो लॉन्च हुआ है Google Core Update मार्च 2024 ये हम सबके लिए बहुत बड़ा गुड न्यूस है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे अपडेट्स आए हैं जो कि हम जैसे ब्लॉगर्स को हेल्प करेगा। जो अच्छा कॅन्टेंट देते हैं यह उनको बेनिफिट देगा।

Google Core Update 2024 : इस अपडेट से होगा फायदा या नुकसान, जानें डिटेल्स में वरना पछतायेंगे

Google Core Update in details

अब आपको बताते है कि क्या अपडेट हुआ है? तो चलिए उसपे बात करते हैं। दोस्तों सबसे पहले आपको यह बता देते हैं कि 2020 तक गूगल बहुत ही काम अपडेट्स निकलता था, लेकिन उसके बाद में गूगल ने अपडेट से निकलना थोड़ी ज्यादा कर दिए हैं और जैसे-जैसे टाइम बढ़ रहा है, यह काफी सारी अपडेट्स ला रहा है।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अभी का जमाना आ गया है और काफी सारे लोग आई को उसे करके कॉपी कंटेंट बनाते हैं और जो भी कॉपी कंटेंट बनाते हैं उनके ऊपर इसके लिए थोड़ा सा विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा जो खुद का कंटेंट बना रहे हैं या खुद का काम कर रहे हैं, उनको इस से कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

Quality Content

अब आपको यहां पर बताएंगे कि यह अपडेट क्यों आई है तो इस अपडेट मैं आपको बता दे कि जो भी लोग कंटेंट क्रिएटर है जो भी AI tool का use करके अपने कांटेक्ट को बना रहे हैं। गूगल उनको हटा ही देगा। उनका जो ट्रैफिक है, वह भी काफी डाउन हो जाएगा। अब आप देखिए कि जो भी इस तरह का कंटेंट बना रहे हैं, उनको कितना नुकसान होने वाला है। इसलिए आप अगर इसमें काम कर रहे हैं तो खुद का कांटेक्ट बनाएं।

किसी का भी कांटेक्ट कॉपी ना करें।जो भी इस तरह का Spam कंटेंट लिख रहे हैं या कॉफी कंटेंट पर काम कर रहे हैं। गूगल उनका जो कंटेंट है, उसको फिल्टर कर देगा। जब मेरा वेबसाइट रैंक करता है तो मैं धीरे धीरे क्या करता हूँ? जैसे की नॉर्मल ये सब सोचते हैं कि भाई हमारा साइट अब रैंक कर रहा है। हम लोग अभी फनैन्स पे चले जाएंगे। थोड़ा है सीपीसी कीवर्ड पे काम करेंगे। मतलब की हमारे जो टॉपिक नहीं है उसको छोड़ के other केटगॉरीज़ में भी काम करेंगे।

Micro Niche

यहां पर अगर हम दूसरी बात करें तो यह माइक्रो Niche की बात होगी। जो भी वेबसाइट ऐसी है जो की काफी सारे कीवर्ड को कवर कर रही है जो एक Categary के अलावा काफी सारे कैटिगरीज पर वर्क कर रही है और Multi Niche को Use कर रही है। उनके लिए प्रॉब्लम होने वाली है। इसलिए मैं आपको बिल्कुल भी सजेस्ट नहीं करूंगी कि आप मल्टी niche पर काम करें। आप अगर काम करना चाहते हैं तो एक माइक्रो Niche को पकड़े और उसके बाद में उसके ऊपर काम करें।

जो लोग भी अपना ट्रैफिक को बूस्ट करने के लिए सब कर रहे थे, जैसे की बड़े बड़े न्यूस चैनल्स उन सबको तो अभी इस पे कंट्रोल आएगा क्योंकि भाई न्यूस न्यूस कवर करेगा लेकिन वो सब कुछ कवर कर रहे थे। छोटे छोटे कीवर्ड्स भी कवर कर रहे थे। इसीलिए जीना मुश्किल हो रहा था, क्योंकि हमें कैसे हम उनको कैसे beat कर सकते हैं? अगर ये चीज़ प्रोपरली रोल आउट हो जाता है भाई तो हमारा तो बहुत अच्छा होगा भाई क्योंकि हमें बहुत सारे ऐसे कीवर्ड मिल जाएंगे जहाँ पे हम लोग खुद रैंक करा सकते हैं और अच्छा खासा ट्रैफिक ले सकते हैं।

Expired Domain

यह काफी अच्छा चेंज है यह आपके लिए गोल्डन ऑपर्च्युनिटी जैसा है ऐसे बहुत सारे कीवर्ड्स है जिसपे भर भर के ट्रैफिक है लेकिन ये सब expired डोमेन वाले उसे डालते थे क्वालिटी कुछ नहीं होता है लेकिन वो रैंक कर जाते है तो अब गूगल के टीम ये समझ चूका है expired डोमेन को लेके अगर आप छेड़छाड़ करोगे कॅन्टेंट पे क्वालिटी नहीं दोगे तो आप को ट्रैफिक नहीं मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको जो Google Core Update आई है। इसके बारे में पूरी जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपका इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। वहीं अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Read More

Leave a Comment