Expired Domain क्या है : कहा से खरीदे, इसके फायदे और नुकसान | Expired Domain in Hindi 2023

Expired Domain क्या है : कहा से खरीदे, इसके फायदे और नुकसान : अगर आप भी एक नए वेबसाइट को बनाने के बारे में सोच रहे है, लेकिन आपका ब्लॉगिंग करने के लिए नहीं बल्कि किसी प्रोडक्ट से जुड़ी हुई वेबसाइट को बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपने domain name लेने के बारे मे जरूर सोचा होगा। तो आज हम आपके सामने एक विकल्प पेश करना चाहते है अगर आप किसी बिजनेस वेबसाइट को चलाना चाह रहे है तो आप नए डोमेन नाम को खरीदने के बजाए expire Domain को खरीदने के बारे में भी सोच सकते हैं।

अगर आप यह जानना चाहते है कि यह Expire Domain kya hai , Expire Domain कैसे काम करता है?, आपके लिए किस प्रकार से Expire Domain फायेदमंद साबित हो सकता है?, Expire Domain लेने के क्या नुकसान है और आप यह Expire Domain कहा से खरीद सकते हैं?,

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इन सब ऊपर बताए गए विषयो के बारे में विस्तार से जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। अगर आप भी इन सब विषयो के बारे में जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Expire Domain क्या है

Expire Domain वो domain होते है जो कोई वेबसाइट ऑनर अपने वेबसाइट के साथ रजिस्टर करवाता है लेकिन उसके बाद एक समय के बाद वो अपनें डोमेन नाम को रिन्यू नही करवाता है तो ऐसे समय में वो डोमेन नाम बंद कर दिया जाता है क्योंकि आपको अपने डोमेन नाम को समय समय पर रिन्यू करवाना होता है जिससे वो डोमेन नाम आपके वेबसाइट से जुड़ा रहे लेकिन कभी कभी कुछ वेबसाइट ऑनर जान बूझ कर ऐसा नहीं करते है जिससे वो डोमेन नाम उनकी वेबसाइट से तो हट जाता है लेकिन गूगल डेटाबेस पर वो डोमेन नाम एक्टिव ही रहता है

और उसका पूरा डाटा सेव ही रहता है। और Expire Domain के साथ एक और चीज होती है कि वो दुबारा से रजिस्ट्रेशन के लिए एक्टिव हो जाता है। इसलिए काफी सारे छोटे छोटे बिजनेस या अन्य लोग expire Domain के विकल्प को चुनते है। अगर आप यह जानना चाहते है कि लोग नए Domain name की जगह Expire Domain name को ही क्यों चुनते है। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए अब आपको Expire Domain के बारे में विस्तार से बताते है।

Expire Domain क्यों चुने

अब आप यह तो समझ गए है कि यह Expire Domain क्या है? लेकिन अभी आपको यह नहीं समझ आया होगा कि आपको Expire Domain क्यों चुनना चाहिए तो हम आपको बताते है, अगर आप एक छोटा सा बिजनेस चलाते है और उससे ग्रो करना चाहते है तो जब आप Expire Domain के विकल्प को चुनते है तो उससे आपके वेबसाइट को शुरू से ही अच्छी खासी रैंक प्राप्त हो जाती है जिससे आपके बिजनेस को ग्रो होने में इतना समय नहीं लगता है

उसी तरह अगर आप नए domain name के विकल्प को चुनते है तो ऐसे में आपकों काफी लंबा समय लग जाता है अपने वेबसाइट की रैंक को बढ़ाने में और उससे एक अच्छे स्केल पर पहुंचने में। लेकिन आपको एक और बात बता दे कि Expire Domain खरीदने के कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में हम आर्टिकल के निचले सेक्शन में चर्चा करेंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Expire Domain के फायदे

अगर आप यह जानना चाहते है कि Expire Domain के क्या क्या फायदे है तो आर्टिकल के इस सेक्शन में हमने इसी विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा की है

अथॉरिटी वेबसाइट बनाने में सहायक

अगर आप नई वेबसाइट या नया ब्लॉग बनना चाहते है तो आप expire Domain के विकल्प को चुन कर वेबसाइट को शुरुवात से ही नई वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवा सकते है साथ ही आपको पहले से ही पेज अथॉरिटी, SEMrush, Backlinks, internal linking जैसे चीजे शुरुवात से ही प्राप्त हो जाएगी।

अगर आप Expire Domain का विकल्प चुनते है तो आपकी वेबसाइट शुरुवात से ही अथॉरिटी वेबसाइट बन जाएगी। आज के समय की बात करे तो काफी सारे डिजिटल बिजनेस इसी तरीके को फॉलो करके अपने बिजनेस को ग्रो कर रहे है।

301 Redirect Website

जब आप Expire Domain के विकल्प को चुनते है तो आपकों Expire Domain का जो link juice होता है उसे अगर आप अपने वेबसाइट पर भेजना चाहते है तो उसके लिए आपको 301 redirect के प्रोसेस को चुनना होता है। यह चीज आप केवल expire Domain को खरीद कर ही कर सकते है यह चीज आप आप नए डोमेन नाम के साथ बिल्कुल भी नही कर सकते है।

Expire Domain को प्रॉफिट के लिए बेचना

कभी कभी बहुत सारे ब्लॉगर्स या वेबसाइट ऑनर्स expire Domain को इसलिए खरीदते है जिससे फिर वो कुछ समय बाद अच्छे पैसे में बेच सके। अगर आप यह जानना चाहते है कि ऐसा कैसे होता है तो हम बता दे इस प्रक्रिया को Domain Flipping कहते है।

इस प्रक्रिया में सबसे पहले वो ब्लॉगर्स या वेबसाइट ऑनर expire Domain को खरीदते है उसके बाद कुछ समय तक उस expire Domain की SEO वैल्यू बढ़ा कर रखते है और उसमे साथ ही साथ और सारे  बैकलिंक को जोड़ते है उसके बाद उस Expire Domain को अच्छे खासे पैसे में बेच देते है। इससे ब्लॉगर्स या वेबसाइट ऑनर को काफी मुनाफा प्राप्त होता है।

Private Blog Network बना सकते है

अगर आप बहुत सारे वेबसाइट या ब्लॉग साइट को मैनेज करते है तो आप Expire Domain को प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा मुख्य तौर पर SEO experts विशेष रूप से करते है।

जब भी वो लोग किसी ब्लॉग को गूगल पर रैंक करवाना चाहते है तो वो उस ब्लॉग पोस्ट की लिंक को अपने प्राइवेट ब्लॉग नेटवर्क में जोड़ देते है जिससे उन्हें जिस भी पोस्ट को रैंक करवाना होता है उस पोस्ट को Do Follow backlink प्राप्त हो जाती है और वो पोस्ट के रैंक होने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते है।

Expire Domain के नुकसान

Expire Domain के नुकसान की बात करे तो ऐसा कोई खास नुकसान नही है लेकिन अगर आपने किसी गलत Expire Domain को खरीद लिया है तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह से खराब हो जाएगी क्योंकि जब आप किसी Expire Domain को खरीदते है तो उसके साथ साथ आपके पास उस expire Domain पर अगर कोई Spam backlink होगी तो वो भी आपके वेबसाइट के साथ जुड़ जाएगी

और आपकी नए वेबसाइट पर काफी सारे स्पैमिंग बैकलिंक बन जाएगी जो आपके नए वेबसाइट को पूरी तरह से तबाह कर देगी इसलिए आपको Expire Domain को खरीदते समय कुछ चीजे के बारे में ध्यान रखना चाहिए जिसके बारे में हमने आर्टिकल के निचले सेक्शन में विस्तार से बताया है जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Expire Domain खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखे?

अगर आप Expire Domain को खरीदने का मन बना रहे है तो आपको Expire Domain खरीदने से पहले कुछ बातो और चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते है इन सब चीजों को नजरंदाज करके Expire Domain खरीदते है तो आप काफी बड़ी समस्या में आ सकते। उसके लिए हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में Expire Domain को खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में विस्तार रूप से चर्चा की है, तो चलिए शुरू करते हैं।

Topic के लिए रिसर्च करे

अगर आप expire Domain अपने बिजनेस वेबसाइट के लिए ले रहे है तो आपको किस टॉपिक का Expire Domain खरीदना है यह तो मालूम ही होगा लेकिन अगर आप अपने किसी ब्लॉग साइट के लिए Expire Domain ले रहे है तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग साइट के लिए niche को चुनना होगा उसके बाद ही Expire Domain को खरीदना चाहिए क्योंकि आपकी वेबसाइट का domain नाम भी आपके वेबसाइट के niche के साथ मैच होना चाहिए अन्यथा आपकी वेबसाइट का गलत इंपैक्ट आपकी वेबसाइट पर जाता है।

Domain name

जब भी आप Expire Domain खरीदते है तो आपको उस डोमेन नाम को भी ठीक से देखना चाहिए क्योंकि अगर आप अच्छा डोमेन नाम प्राप्त करते है तो आपकी वेबसाइट के साथ मैच होता है तो उससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी होने में काफी सहायता प्राप्त होती है। अगर आप कोई भी Expire Domain ले रहे है तो आपको यह देखना होगा कि आपका डोमेन नाम ज्यादा लंबा न हो साथ ही साथ .in या .com या फिर .net के साथ खत्म हो।

DA और PA

जब भी आप Expire Domain खरीदने लगे तो उस समय आपको Expire Domain का DA और PA चेक कर लेना चाहिए क्योंकि यह दोनो ही फैक्टर आपके वेबसाइट या वेब पोस्ट के SEO के लिए बेहद जरूरी है। वैसे बात करे तो DA का मतलब होता है Domain Authority और PA का मतलब होता है Page Authority।

अगर Expire Domain का DA और PA स्कोर 30 से ऊपर आता है तो आप Expire Domain को खरीद लीजिए अन्यथा आपको कोई और Expire Domain के विकल्प को देखना चाहिए। DA और PA स्कोर अच्छा होने से आपके वेबसाइट को SERP’s पेज पर काफी जल्दी रैंक प्राप्त होने लगती है।

Check Adsense Ban

जब भी आप Expire Domain को खरीदते है तो आपको उस समय इस बात को देखना चाहिए कि कही आप जो Expire Domain खरीद रहे है उसका Google Adsense तो बैन नही है क्योंकि अगर गलती से आपने कोई ऐसा Expire Domain खरीद लिया जिसका Google Adsense बैन हो तो आपकी अर्निंग नही हो पाएगी इसलिए आपको Expire Domain खरीदते समय Google Adsense को चेक कर लेना चाहिए जिसके लिए आप गूगल पर Adsense Ban Checker में Expire Domain ka url डाल कर चेक कर सकते हैं।

Check Google Banned

जब भी आप Expire Domain खरीदते है तो आपको न सिर्फ DA और PA चेक करना चाहिए बल्कि आपको यह भी देखना चाहिए कि कही आप जो Expire Domain खरीद रहे है वो गूगल के द्वारा बैन तो नही है। आम तौर पर गूगल कोई भी Domain name को जब बैन करता है

जब उसको यह लगता है कि ब्लॉगर अपने पेज की authority बढ़ाने के लिए नेचुरल बैकलिंक के बजाए स्पैम बैकलिंक प्राप्त कर रहा है तो ऐसे समय में गूगल आपके domain name को बैन कर देता है इसलिए आपको expire Domain name खरीदते समय गूगल बैन को भी चेक कर लेना चाहिए।

Backlinks

हम सभी को मालूम है कि किसी भी वेबसाइट के लिए बैकलिंक कितना जरूरी है। जब भी आप कोई भी Expire Domain खरीदने का सोचे तो आपको उस डोमेन से जुड़ा हुए बैकलिंक के नंबर पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आपके Expire Domain के साथ जितनी ज्यादा बैकलिंक होगी उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

Spam Score

आप जब भी कोई expire Domain खरीदते है तो आपको Spam Score के बारे में जरूर देखना चाहिए क्योंकि अगर आप जो Expire Domain खरीदना चाह रहे अगर उसके बाद काफी सारे स्पैम बैकलिंक जुड़ी है वो बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। इसलिए आप जब भी कोई भी Expire Domain खरीदे तो आपको Spam Score जरूर चेक करना चाहिए क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट का spam score 20 प्रतिशत से ज्यादा होगा तो आपको वो Expire Domain खरीदने का आइडिया बंद कर देना चाहिए।

Expire Domain कहा से खरीदे

अगर आपने expire Domain खरीदने का मन बना लिया है तो आपको यह भी जानना जरूरी है कि आप Expire Domain को कहा से प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे तो इंटरनेट पर ढेर सारे प्लेटफार्म है जहा से आप Expire Domain को खरीद सकते है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है तो आपको अच्छी Expire Domain खरीदने में सहायता प्रदान कर सकती है तो चलिए शुरू करते हैं,

GoDaddy Auctions

आपको यह तो मालूम ही होगी कि GoDaddy एक डोमेन और होस्टिंग प्राप्त करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करती है। उसी तर्ज पर GoDaddy ने एक GoDaddy Auctions की सुविधा भी शुरू की है जिसके द्वारा आप आसानी से एक अच्छी Expire Domain खरीद सकते है और साथ ही साथ काफी सारे फिल्टर लगा कर कम समय में अपने काम की वेबसाइट को खरीद सकते है।

Flippa

Flippa भी एक ऐसी ही वेबसाइट है जो आपके वेबसाइट को एक बेहतरीन expire Domain प्राप्त करवा सकती है। Flippa के द्वारा आप न सिर्फ Expire Domain को खरीद सकते है बल्कि इसी प्लेटफार्म के माध्यम से आप Expire Domain को बेच भी सकते है। आप कई फिल्टर को लगा अपने बजट के अनुसार Expire Domain खरीद सकते है और अन्य वेबसाइट के प्राइज से कंपेयर भी कर सकते है।

ExpiredDomains.Net

ExpiredDomains.Net भी आपकों एक ऐसा वेबसाइट प्रदान करता है जहा से आप हजारों expire Domain के अंदर से अपने अनुसार expire Domain को खरीद सकते है। साथ ही साथ यह प्लेटफार्म आपको Expired Domain के उन चीजों को चेक करने की भी सुविधा प्रदान करता है जो आपको देखना चाहिए जब भी आप कोई भी Expired Domain खरीद रहे हो।

DomCop

DomCop की बात करे तो यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले प्लेटफॉर्म में से एक है जब आप Expire Domain को खरीदना चाह रहे है। DomCop आपको दो लाख से अधिक expire Domain का विकल्प प्रदान करता है जिसमे से आप अपने अनुसार Expire Domain को चुन सकते है। साथ ही साथ DomCop आपको SEMrush, Majestic और Moz जैसे फंक्शन प्रदान करता है।

Namejet

Namejet भी एक प्लेटफार्म है जिसके द्वारा आप Expire Domain को खरीद सकते है और बेच भी सकते हैं। लोगो का ऐसा मानना है कि इसका मार्केटप्लेस Expire Domain को खरीदने के लिए सबसे बेहतरीन है साथ ही साथ यह प्लेटफार्म आपको कई सारे ऐसे टूल्स प्रदान करता है तो आपको Expire Domain के फंक्शन और परफॉर्मेंस को एनालाइज करने में सहायक होता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि यह Expire Domain क्या होता है?, आप Expire Domain को क्यों चुन सकते है?, Expire Domain के फायदे क्या है?, Expire Domain के नुकसान क्या है?, Expire Domain को खरीदते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए साथ ही साथ आपको कुछ ऐसे प्लेटफार्म के बारे में भी जानकारी प्रदान की है जिसके द्वारा आप Expire Domain को खरीद सकते है?

उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल का कंटेंट अच्छा लगा होगा अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो, सहपाठी और अन्य लोगो के साथ भी शेयर कर सकते है, इससे हमे भी एक हौसला मिलता है और अच्छा कंटेंट आप तक पहुंचाने का। साथ ही साथ अगर आर्टिकल को पढ़ते समय आपके मन मे किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव आता है तो आप हमसे आर्टिकल के नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Cloudways Hosting के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Honest Review)2023 Google Eat Algorithm kya hai Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है Google Helpful Content Update क्या है
Cloudways Hosting के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (Honest Review)2023 Google Eat Algorithm kya hai Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है Google Helpful Content Update क्या है