Event Blogging क्या है | Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए 2023

अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो आपको भी मालूम ही होगा कि यह इवेंट ब्लॉगिंग क्या है? अगर आपको मालूम है तो आपको यह भी मालूम होगा कि इवेंट ब्लॉगिंग से आप कैसे कुछ ही दिन अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं? अगर आप भी इस इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इवेंट ब्लॉगिंग क्या है और आप इवेंट ब्लॉगिंग करके किस प्रकार से पैसे कमा सकते है उसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Event Blogging क्या है

Event Blogging क्या है : इवेंट ब्लॉगिंग एक प्रकार के ब्लॉगिंग का प्रकार है जिसमे ब्लॉगर मुख्य तौर पर किसी एक इवेंट को चुन लेता है और उस पर ही अपने ब्लॉग पोस्ट लिखता है, उदाहरण के तौर पर अभी दुर्गा पूजा आने वाली है, अब कोई व्यक्ति इस बारे में आर्टिकल लिखता है, तो उसे ही इवेंट ब्लॉगिंग कहते है क्योंकि जब भी कोई ऐसा इवेंट आता है तो लोग इन सब चीजों के बारे में जानने के लिए गूगल पर जरूर आते है इसलिए ऐसा माना जाता है तो इवेंट ब्लॉगिंग करके अपने साइट पर ट्रैफिक जमा करना दूसरे ब्लॉगिंग के तरीके से थोड़ा आसान होता है।

Event Blogging करने के टिप्स 

अगर आप भी इवेंट ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में यही बताएंगे कि अगर आपको इवेंट ब्लॉगिंग करनी है तो आपको कैसे आगे बढ़ना चाहिए। तो चलिए देखते है,

इवेंट ब्लॉगिंग के विषय को चुने 

अगर आप भी इवेंट ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आपके इवेंट ब्लॉगिंग का विषय क्या होगा? इवेंट ब्लॉगिंग के अंदर एक अच्छे विषय को चुनना आपका आधा काम पूरा कर देता है। इवेंट ब्लॉगिंग में आपको एक अच्छा विषय चुनना बेहद जरूरी है क्योंकि इवेंट ब्लॉगिंग में आप केवल 40 से 50 दिन काम करते है और उसके बाद जब आपका इवेंट आ जाता है तो आपके ब्लॉग साइट पर काफी हद तक ट्रैफिक जमा हो जाता है।

कीवर्ड का इस्तेमाल करे

अगर आप एक इवेंट ब्लॉगिंग करने का सोच रहे है तो आपको अच्छे कीवर्ड को ढूंढना होगा अन्यथा आप सारी मेहनत खराब भी हो सकती है। इसलिए आपको ऐसे मैन कीवर्ड का इस्तेमाल करके ही अपने ब्लॉग साइट को लिखना होगा। एक अच्छा इवेंट ब्लॉग साइट या ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए आपको उस पोस्ट में मैन कीवर्ड का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है क्योंकि जब आप इन कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तो चांसेस होते है कि आपके ब्लॉग साइट इवेंट के दौरान रैंक हो जाए।

आप अपने ब्लॉग साइट के लिए मैन कीवर्ड uber suggest के द्वारा भी सिलेक्ट कर सकते है इससे आपको यह भी मालूम चल जाएगा कि कौन सा कीवर्ड का इस्तेमाल करने से आपको अधिक फायदा प्राप्त होगा क्योंकि हम सभी को ज्यादा पैसा आना अच्छा ही लगता है। आपको बस इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप कीवर्ड का इस्तेमाल करने के चक्कर में अपने ब्लॉग साइट की क्वालिटी न खराब कर दे।

डोमेन खरीदे

आपको अगर अपने ब्लॉग पोस्ट को पब्लिक के सामने ऑथोराइजेशन प्राप्त करनी है तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि अगर आपका ब्लॉग साइट ब्लॉगर पर है तो आप चाहे कितनी भी मेहनत कर ले आपके पोस्ट पर उस हद तक ट्रैफिक जमा होना मुश्किल हो जाता है और यूजर भी आपके जानकारी को इतना पसंद या उस जानकारी पर इतना भरोसा नहीं करते है जिसके चलते आपको नुकसान भी होता है।

इसलिए अगर आपको एक सफल इवेंट ब्लॉगिंग साइट बनानी है तो हम आपको यह सजेस्ट करेंगे कि आप डोमेन खरीद ले क्योंकि डोमेन आपके साइट को एक प्रोफेशनल लुक प्रदान करता है साथ ही साथ आपके आर्टिकल को पब्लिश करने में और उसमे कस्टमाइज करने में भी काफ़ी सहायक सिद्ध होता है। आप डोमेन के लिए वर्ड प्रेस को भी चुन सकते है।

अच्छा क्वालिटी कंटेंट लिखे 

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग कर रहे है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने साइट के कंटेंट के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही करेंगे अगर आप ऐसा करते है तो इसका अंजाम आपको ही बाद में प्राप्त होगा। इसलिए हम आपको यह बता रहे है कि आप कुछ करे या न करे अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को पूरी शिद्दत से लिखना चाहिए

क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पोस्ट का कंटेंट अच्छा और यूनिक होता है तो आपकी बाकी लापरवाही के नजरंदाज किया जा सकता है इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि अगर आपको एक सफल इवेंट ब्लॉगिंग साइट बनानी है तो आपको उस साइट के कंटेंट पर भी ध्यान देना होगा।

SEO करे

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट पर न सिर्फ अच्छे कंटेंट लिखना होगा साथ ही साथ आपको अपने पोस्ट पर SEO भी करना होगा, जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर SEO करते है तो वो आपके पोस्ट को फर्श से अर्श तक पहुंचाने की काबिलियत रखता है इसलिए हम आपको कह रहे है कि अगर आपको इवेंट ब्लॉगिंग में सफल होना है तो आपको अपने पोस्ट पर SEO करना कागज जरूरी है इससे आपके पोस्ट की रिच लगभग 50 गुना तो कम से कम बढ़ ही जाती है।

ब्लॉग पोस्ट में फोटोज और टेबल जरूर जोड़े

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग करते है तो आपको कुछ बातो का और ध्यान रखना चाहिए जो आपके ब्लॉग साइट के डिजाइन और इंटरफेस को बेहतर बनाता है जिसमे आपको बता दे तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर सब टाइटल को हाईलाइट करना चाहिए साथ ही साथ ब्लॉग पोस्ट में टेबल और फोटोज का इस्तेमाल करना चाहिए इसे जो भी यूजर आपके कंटेंट को पढ़ता है उसका सबसे पहले नजर इन सब चीजों पर ही जाति है इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर फोटोज और टेबल को जोड़ना चाहिए।

Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए

इवेंट ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के कई तरीके है जिसके बारे में हमने विस्तार से बताया हुआ है, तो नीचे लिखे हुए है,

गूगल एड सेंस

सबसे प्राथमिक तरीके की बात करे तो आप इवेंट ब्लॉगिंग में गूगल एड सेंस के द्वारा कमा सकते है, अगर आप नए ब्लॉग साइट पर ब्लॉग पोस्ट डालते है तो लगभग 15 से 20 ब्लॉग पोस्ट के बाद आपका गूगल एडसेंस अप्रूव हो जाता है जिसके बाद आपके पोस्ट पर जितना भी ट्रैफिक जमा होता है उसके हिसाब से आपको गूगल एडसेंस के द्वारा पैसे प्राप्त होता है और आप और हम सभी को पता है कि इवेंट ब्लॉगिंग में जब वो इवेंट नजदीक होता या फिर आ चुका होता है तो उस समय ट्रैफिक किस लेवल पर होता है तो आप अनुमान लगा ही सकते है कि आप इससे कितना पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

अगर आप किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग भी करना चाहते है तो आप इवेंट ब्लॉगिंग के साथ साथ एफिलिएट मार्केटिंग के तौर पर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के बीच में अपने एफिलिएट प्रॉडक्ट की लिंक को डालते है और उस लिंक के द्वारा कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको अपना कमीशन प्राप्त हो जाता है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग भी करते है तो आपको एक ब्लॉग पोस्ट से दो तरीके से पैसे प्राप्त हो सकते है, एक है एफिलिएट मार्केटिंग और दूसरी है गूगल एड सेंस।

प्रमोशन 

अगर आपके इवेंट ब्लॉग साइट पर पहले से ही अच्छा काफी ट्रैफिक जमा होता है तो आप किसी क्लाइंट का प्रोडक्ट और कोई बिजनेस को भी अपने ब्लॉग पोस्ट के साथ प्रमोशन के द्वारा भी अपने ब्लॉग साइट से पैसा कमा सकते है इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको केवल इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पोस्ट पर ट्रैफिक लाखो में होने चाहिए तभी आपको पैड प्रमोशन ब्लॉग पोस्ट लिखने का मौका प्राप्त होगा।

निष्कर्ष 

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया है कि यह इवेंट ब्लॉगिंग क्या होती है? इवेंट ब्लॉगिंग के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए साथ ही साथ आपको यह भी बताने का प्रयास किया है कि आप इवेंट ब्लॉगिंग से किस प्रकार से पैसे कमा सकते है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं साथ ही साथ अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तो के ज़रूर शेयर करे।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Google Helpful Content Update क्या है ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023
Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Google Helpful Content Update क्या है ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023