Data Analyst Kaise Bane : बनें डाटा Analyst और कमाएं 15 लाख तक , वेकेंसी 97000 तक

Data Analyst Kaise Bane : अगर आप भी डाटा analyst बन ना चाहते है तो आप आसानी से बन सकते है इस पोस्ट में उसके बारे में डिटेल्स में जानकारी दी गई है।

Data Analyst Kaise Bane

अब आने वाला समय डाटा का है और इसीलिए एक्स्पर्ट मानते है की डेटा एनालिटिक्स के कोर्सस की भी डिमॅंड काफी बढ़ने वाली है। मैं आपको बता देती हूँ कि डेटा एनालिस्ट कोई भी बन सकता है। इसके लिए कोई खास कंप्यूटर डिग्री या कोडिंग की नॉलेज होना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है।

Skills Required

इसके लिए आपको शुरू में जो स्किल सीखने होंगे वह है बेसिक फ़ॉर्मूलास जैसे सम एवरेज मीन , मीडियम , सम प्रॉडक्ट etc. इसके बाद अडवांस फ़ॉर्मूलाज़ जैसे की वी लुक अप इंडेक्स मैच के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। शीट से डुप्लीकेट को कैसे रिमूव करना है, फॉर्मॅटिंग कैसे करते है ये सब भी आपको पता होना चाहिए। इसके लिए आप कोई कोर्स भी कर सकते है। या फिर यूट्यूब पर भी आपको कई कोर्सस मिल जाएंगे तो वहाँ से भी आप कर सकते है।

Data Analyst Kaise Bane : बनें डाटा analyst और कमाएं 15 लाख तक , वेकेंसी 97000 तक

Mathes and Statistics

इसके बाद जो उसके इलाज को आनी चाहिए वो है मैथ्स और स्टेटिस्टिक्स। हालांकि इसके बेसिक तो शायद आपको पता ही होंगे, जैसे अरिथमैटिक्स बेसिक, एवरेज, सम और परसेंटाइल निकालना। स्टेटिस्टिक्स के बेसिक में मोड।स्टैन्डर्ड एविएशन और नॉर्मल डिस्ट्रीब्यूशन निकालना आना चाहिए।

SQL

उसके बाद इसमें जो स्किल आपको आनी चाहिए वो है एस क्यू एल तो एस क्यू एल को सीधे सीधे हम डेटाबेस की लैंगुएज कहते है। इसमें बेसिक चीज़े जैसे इनसर्ट, इंपोर्ट, सेलेक्ट और लाइट जैसी चीज़े आपको सीखनी होगी और कुछ अडवांस फीचर्स जैसे डेटा टाइम फंक्शन, सब क्वैरी केस स्टेटमेंट, सीटे और क्वैरी ऑप्टिमाइजेशन आपको सीखना होगा।

BI Tools

सब सीखने के बाद आपको सीखना होगा बी आई टूल्स के बारे में ये बेसिक्ली बिज़नेस इन्टेलिजेन्स टूल्स होते हैं, जो लार्ज वॉल्यूम्स ऑफ़ डेटा को रिपोर्ट और विज़ुअलाइज़ करने में हमारी हेल्प करते हैं। बी आई टूल्स में आप पावर बी आई से शुरू कर सकते हैं क्योंकि ये टाइम के साथ अपडेट भी लाते रहते हैं और ये एक्सेल से काफी मिलता जुड़ता हैं।

Python

उसके बाद आपको सीखना होगा। प्रोग्रामिंग लैंगुएज जैसे की पाइथन अगर आपको ये स्किल आ गई तो आप डेटा एनालिस्ट की लिस्ट में टॉप पर पहुँच सकते हैं और इस फील्ड में नौकरी मिलना बाकियों की तुलना में आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इसमें आपको बहुत प्रो लेवल की पाइथन सीखने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बेसिक लेवल का पाइथन भी सीख सकते हैं। उतना ही शायद काफी रहेगा।

Recruitor

इतनी जानकारी के बाद आपको कुछ बड़े रिक्रूटर्स के बारे में भी बता देते हैं। कोर्स करने के बाद कैंडिडेट्स को इन कंपनियों में नौकरियां मिल सकती हैं। कौन सी हैं वो कंपनियां? अमेज़ॅन लिंक्ड इन आई बी एम, वॉलमार्ट, सिग्माइड, फ्लिपकार्ट, मेटलैब्स कोचर, फ्रैक्टेल एनालिटिक्स वगैरह। यहाँ सैलरी आपको आठ से 15,00,000 के बीच मिल सकती हैं।

Data Analyst Full Course

Data Analyst Kaise Bane इसके लिए डेटा एनालिस्ट का फुल कोर्स अगर आप करना चाहते हैं जिसमें सर्टिफिकेट भी मिल सके तो आपको गूगल डेटा एनालिस्ट का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स आपको कोर्सरा पर आसानी से मिल जाएगा।

Read more

Leave a Comment