Data Analyst Kaise Bane : डाटा एनालिस्ट कैसे बने और कैसे करें आवेदन , वेकेंसी हजारों और सैलरी 15 लाख तक

Data Analyst Kaise Bane : आज के टाइम में तकनीकी काफी आगे बढ़ चुकी है। आने वाले समय Data का है और इसीलिए एक्सपर्ट्स मानते हैं कि Data Analytics के कोर्सेस की भी डिमांड काफी बढ़ने वाली है। आज की पोस्ट में हम जानेंगें Data Analytic बनने के पूरे प्रोसेसेस के बारे में ।

Data Analyst Kaise Bane

मैं आपको बता देती हूँ कि डेटा ऐनालिस्ट कोई भी बन सकता है। इसके लिए कोई खास कंप्यूटर डिग्री या कोडिंग की नॉलेज होना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। चलिए इसमें जानते हैं कि आपको इसके लिए क्या क्या स्किल्स आनी चाहिए और आप उन्हें कहाँ कहाँ से कर सकते हैं।

1) Exel

पहली स्किल है एक्सेल । इसके लिए आपको शुरू में जो स्किल्स सीखने होंगे वो है – basic formulas जैसे Sum , Mean , Median , Average etc। इसके बाद एडवांस फार्मूला Vlookup , Index , Match , Count , If , CountIf , Sumif etc के बारे में पता होना चाहिए। आप Udemy से कोर्स भी कर सकते है और यूट्यूब पर भी मिल जायेगा।

2) Mathes & statistics

इसके बाद जो स्किल आप को आनी चाहिए वो हैं मैथ्स और स्टैटिस्टिक्स। हालांकि इसके बेसिक तो शायद आपको पता ही होंगे, जैसे अर्थमेटिक्स बेसिक, ऐवरेज, सम और पर्संटाइल निकालना। स्टैटिस्टिक्स के बेसिक में मीन मीडियन मोड, स्टैंडर्ड डेविएशन और नोरमल डिस्ट्रिब्यूशन निकालना आना चाहिए।

3) SQL

उसके बाद इसमें जो उसके स्किल आपको को आनी चाहिए वो है SQL . तो SQL को सीधे सीधे हम डेटाबेस की लैंग्वेज कहते हैं। इसमें बेसिक चीज़े जैसे इन्सर्ट इंपोर्ट, ग्रुप बी अपडेट, सिलैक्ट ओर लाइक जैसी चीजें आपको सीखनी होंगी और कुछ ऐडवान्स फीचर्स जैसे डैटा टाइम फंक्शन, सब क्वेरी , केस स्टेटमेन्ट आपको सीखना होगा।

4) BI Tools ( Business Intelligence Tools )

अब बात करते है बी आई टूल्स के बारे में ये बेसिकली बिज़नेस इन्टेलिजेन्स टूल्स होते हैं, जो लार्ज वॉल्यूम्स ऑफ डेटा को रिपोर्ट और विजुअलाइज करने में हमारी हेल्प करते है। ये टाइम के साथ अपडेट भी लाते रहते हैं और यह Exel से काफी मिलता जुलता है। इसके कोर्स भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

5) Programming language

उसके बाद आपको सीखना होगा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे की पाईथन अगर आपको ये स्किल आ गई तो आप डेटा ऐनालिस्ट की लिस्ट में टॉप पर पहुँच सकते हैं और इस फील्ड में नौकरी मिलना बाकियों की तुलना में आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इसमे आपको बहुत प्रो लेवल की पाइथन सीखने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बेसिक लेवल का पाइथन भी सीख सकते हैं। उतना ही शायद काफी रहेगा।

Data Analyst में स्कोप

एक्सपर्ट्स का मानना है कि वर्तमान में करीब 97,000 डेटा ऐनालिस्ट की पोस्ट खाली है। क्योंकि सही कैंडिडेट्स अवेलेबल ही नहीं। वैसे ये शायद टेक्नोलॉजी की दुनिया का नया buzz वर्ड है और आने वाले दिनों में इनकी डिमांड बहुत बढ़ने वाली है। आने वाले समय में इनकी जरूरत ई – कॉमर्स, मैन्युफैक्चरिंग, बैंकिंग ऐंड फाइनैंस हेल्थकेर ट्रांसपोर्ट वगैरह फील्ड में पड़ेगी।

Data Analyst के लिए आवेदन

इतनी जानकारी के बाद आपको कुछ बड़े रिक्रूटर्स के बारे में भी बता देते हैं। कोर्स करने के बाद कैंडिडेट्स को इन कंपनियों में नौकरियां मिल सकती है। आप इस के लिए इन कंपनी में आवेदन कर सकते है। Amazon , LinkedIn , IBM , Walmart , Flipkart , यहां सैलरी 8 से 15 लाख के बीच मिल सकती हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके साथ ही आपकी राय या सुझाव हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

READ MORE

2024 में Kitchen Sink के बिजनेस से लाखो रूपए कमाने का मौका जानिए कैसे | New Business Ideas in Hindi 2024

Top 5 Best AI Tools 2024 : घर बैठे पार्ट टाइम काम करके 50000 तक कमाने का सुनहरा अवसर , करें बंपर कमाई

Amazon Franchise Online Apply 2024: Amazon के साथ फ्री में खोलें अपना स्टोर और कमाए महीने के लाखो

Leave a Comment