2024 में Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स | Content writing kaise kare { top 10 Tips }

Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स : अक्सर देखा गया है कि जब भी हमें Trending Topic या फिर किसी History के बारे में कुछ जानकारियां चाहिए होती है या फिर हमारा उन सब कों पढ़ने का मन करता है। तो हम Google में जाकर उस Topic कों Search करते है। उसके बारे में Search करके कहीं Website में जाकर Visit करते है। लेकिन जरूरी नहीं हर किसी ने अच्छे से उसके बारे में समझाने कि कोशिश कि हो। इसलिए जिस Website के द्वारा लिखा गया Article हमें पसंद आता है। हम उसे पूरा पढ़ते है और साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी उस Article कों Share करते है।

Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स

लेकिन आपको हम बता दे कि इन सब के पीछे का काम होता है, एक अच्छे Content Writer का। बहुत से लोगों के मन में सवाल आता है कि Content Writer कैसे बने? तो हमने इसके लिए निचे आपको Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स बताये है। जिसकों Follow करके आप भी एक बेहतरीन Content Writer बन सकते है।

2024 में Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स | Content writing kaise kare { top 10 Tips }

1 – Research First, Then Write

जब भी आप किसी Topic पर लिखना शुरू करते है, तो सबसे पहले उस विषय के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। इसके बाद ही आप उस विषय में अच्छे से लिख सकते है और उस Article में वो सब कुछ जोड़ सकते है, जो उस Article कों और बेहतर बना सकता है।

इसलिए Article लिखने से पहले जिस Topic पर आप लिखना शुरू कर रहे है, उसके बारे में आप अच्छे से Google में Search करके जानकारियां हासिल कर ले और फिर उसे आसान भाषा में लिखना शुरू करें। ताकि जब भी आपके Blog पर Audience आये। तो उनको पढ़ने में आसानी हो सके और उनको समझ आ सके कि आपने उस Topic के माध्यम से Audience को क्या बताने कि कोशिश कि है।

2 – Make Your Content Uniqe

अगर आप किसी भी Topic पर Article लिखते है, तो कोशिश करिये कि आपका Topic दूसरे से अलग हो। क्यूंकि आजकल Competition का जमाना है, जहाँ हर कोई बेहतर करने कि कोशिश करता है। इसलिए आपको भी उनसे बेहतर करने कि कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने Content कों Unique बनाने कि कोशिश करनी चाहिए।

हम ये इसलिए नहीं कह रहे, क्यूंकि ये Audience के लिए जरूरी है। बल्कि यह SEO के लिए भी जरूरी है। अगर आपका Content किसी का Copy किया होगा तो Google उसे पकड़ लेता है। जिससे आपको समस्या आ सकती है और हो सकता है। इसके लिए आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

2024 में Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स | Content writing kaise kare { top 10 Tips }

3 – Select The Topic That The Audience Wants

अगर आप जिस Topic पर लिखना शुरू करते है और आपको अभी तक ये नहीं पता कि Audience कों किस Topic पर ज्यादा Interest है, तो आपका लिखा हुआ Article कि Value कम हो जाती है। इसलिए Ubersuggest जैसे Tools का इस्तेमाल करके आप ये पता कर सकते है, कि Audience कों किस Topic पर पढ़ना पसंद है। उदहारण के तौर पर मान लीजिये कि आप लिखना चाहते है कि “एक महीने में English कैसे सीखे”। 

लेकिन आपको अभी तक अपने Topic कों लेकर कोई संकेत है, कि Audience आपके Topic कों Read करेंगे या नही। इसके लिए आप Ubersuggest जैसे Tools का इस्तेमाल करके वो Keyword प्राप्त कर सकते है। जों आपको बताता है, कि Audience कों इस विषय से संबधित क्या पढ़ना पसंद है। इसलिए जब भी आप अपने Blog के लिए लिखना शुरू करते है, तो हमेशा Keyword Research के माध्यम से लिखना शुरू करें और उसके लिये Ubersuggest जैसे Tools कि मदद ले।

4 – Make Sure To Proof Read The Content

जब भी आप किसी Topic पर लिखना समाप्त करते है तो उसे 2-3 बार जरूर पढ़ लीजिये। अक्सर देखा जाता है कि बहुत बार Writer किसी Topic पर लिख तो देते है। लेकिन उसे बाद में Proof Read नहीं करते है और अपने Blog पर Post कर देते है। जिससे उनके Audience कों पढ़ने में दिक्कत आती है और वह उनके द्वारा लिखे गये Article कों अधूरा ही छोड़ कर Blog से बाहर आ जाते है। 

अगर आपके Audience कों आपके द्वारा लिखें गये Article को पढ़ते समय Mistake मिलेगी तो वो Again आपके Blog पर Visit नहीं करेंगे। इसलिए हो सके तो जब भी आप कोई Article लिख कर समाप्त करते है, तो उसकी जांच अवश्य कर ले। कि आपने जों Article लिखा है वो सही है कि नहीं या उसमें कोई Spelling या फिर Grammar Mistake तो नहीं है। इन सब कि तसल्ली होने के बाद ही आप अपने Article कों अपने Blog पर Post करिये।

5 – Understand SEO

जब भी आप किसी Article कों लिखते है तो आपको थोड़ी बहुत SEO कि समझ होनी चाहिए। SEO आपके लिखें हुए Article कों Audience तक पहुँचाता है। SEO कों समझने के लिए सबसे पहले आपको उन विषयों में लिखना चाहिए। जों लोग ज्यादा पढ़ना पसंद करते है। इसके साथ ही आपको अपने विषय में उन Key Word कों भी शामिल करने चाहिए। जों लोग सबसे ज्यादा Search करते है। 

इसलिए Article लिखने से पहले एक बार जरूर Search करें कि लोग आखिर क्या Search कर रहे है। कुछ ऐसे  Key Word कों खोजने का प्रयास करे, जिन्हें लोग अक्सर Google में खोजते है और SEO कि मदद से आप अपने द्वारा लिखें गये Article कों उन लोगों तक आसानी से पंहुचा सकते है, जों वह चाहते है। 

6  – You Can Also Use Google Voice Typing

अगर आप अपने Mobile Phone से लिख कर थक गये है, तो आप Google Voice Typing कि मदद से भी बोलकर लिख सकते है। आपके Mobile Phone पर Language Setting में Google Voice Typing का Option होगा। आपको उसको Enable कर देना है और फिर जिस Topic पर आप लिखना चाहते है, आप उसे बोलकर भी लिख सकते है। यह आपकी Voice कों सुनकर Automatically Type करता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जैसे ही आप एक Paragraph लिख लेते है, उसके बाद उसे जरूर Read करना चाहिए। क्यूंकि अक्सर देखा गया है कि Google Voice Typing से कहीं बार बोलते समय Word गलत हो जाते है। जिसको ठीक करना जरूरी है।

7 – Use Images

आप जब भी अपने Blog के लिए कोई Article लिखते है, तो हो सके तो जिस विषय पर आपका Topic है। उसी से जुडी Images का प्रयोग करके अपने Blog पर पोस्ट करिये। क्यूंकि अक्सर देखा गया है, की जब भी कोई Audience किसी Blog पर आती है और वह कोई Article पढ़ती है तो साथ में Images होने की वजह से Article कों समझना आसान हो जाता है। Images आपके द्वारा लिखे गये Article कों और स्पष्ट कर देता है। की आप Audience कों अपने Blog के माध्यम से क्या बताना चाहते है।

8 – Make Sure To Bold The Heading & Subheading

जब आप किसी विषय में लिखते है, तो इस बात का विशेष ध्यान रखे कि लिखते समय आपके द्वारा लिखें गये Article कि Heading और Subheading को Bold जरूर करें। ऐसा करने से आपके Blog पर आपके द्वारा लिखा गये Article पर जब कोई Audience आती है, तो उसे आपके Blog में एक अलग Look देखने कों मिलगा। जिससे वो आपके Blog में कुछ समय तक रुकेगा और आपके द्वारा लिखें हुए Article कों भी जरूर पढ़ेगा।Heading हमारी पोस्ट का सबसे Important रोल होता है। उसके बाद Subheading का रोल होता है। जिसे Highlight करना बेहद ही जरूरी है। 

9  – Write Engaging Content

जब भी आप कोई Article लिखते है, तो कोशिश करिये कि आपका Article हमेशा Engaging हो। आपके द्वारा लिखा गया Article जितना Engaging होगा। उतने आपके Blog पर Audience आयेगी और आपके द्वारा लिखें गये Article को पढ़ने में दिलचस्पी दिखायेगी। इसलिए अपने विषय में वो सब जोड़िये जों उस विषय से जुडी हुई कड़ियां है। अगर आप अपने Article में पुरी जानकारियां नहीं देंगे तो आपके Blog पर Audience ज्यादा देर तक नहीं रुकेगा। 

अक्सर देखा गया है कि छोटे Topic से ज्यादा Audience बड़े Topic कों पढ़ना पसंद करते है। बसर्ते उस Topic पर उस विषय से संबधित सभी जानकारियां मौजूद हो। इसलिए आपके द्वारा लिखे गये Article कों आकर्षित बनाइये। ताकि आपका Article ज्यादा से ज्यादा Audience कों अपनी तरफ आकर्षित कर सके।

10  – Use Social Media

अंत में अगर हम बात करें आप अपने लिखें द्वारा Article कों कैसे जल्द से जल्द Audience तक पहुंचा सकते है। तो हम इसके लिए आपको बता दे कि उसके लिए आपको अपने द्वारा लिखें गये Article के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना होगा। जिससे आपके द्वारा लिखा गया Article ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुंच सके। आपको हम बता दे कि Hootsuite और Buffer जैसे Tools आपके Social Media को Manage करने और Post को पहले से Schedule करने में आपकी मदद करता हैं। आप चाहे तो अपने Social Media में Add This जैसे Tools का भी इस्तेमाल कर सकते है। जिससे ज्यादा से ज्यादा Audience आपके द्वारा लिखें गये Article तक पहुंच सके और पढ़ सके।

इसके अलावा Twitter और LinkedIn जैसे Social Media Website द्वारा भी आप अपने Article कों Promote करवा सकते है। आपने जिस भी Topic पर Article लिखा होगा। ये Website उन लोगों तक आपके Article कों पंहुचायेगा। जों इन्हीं Topic पर रूचि रखते है।

Conclusion 

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा Content Writer कैसे बने? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होंगी। अगर आपके मन में भी “Content writing करने के 10 बेहतरीन टिप्स” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते है, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 On Page SEO क्या हैं और कैसे करे 2023 Sitemap क्या होता है और इसके क्या फायदे है Sitemap को Google Search Console में कैसे Add करे Expired Domain क्या है इसके फायदे और नुकसान
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 On Page SEO क्या हैं और कैसे करे 2023 Sitemap क्या होता है और इसके क्या फायदे है Sitemap को Google Search Console में कैसे Add करे Expired Domain क्या है इसके फायदे और नुकसान