Cloudways Hosting (Honest Review) in Hindi | क्यों आपको Cloudways Hosting लेनी चाहिए

Cloudways Hosting (Honest Review) in Hindi : अगर आप ब्लॉगर है अपने वेबसाइट के लिए एक web hosting platform को ढूंढ रहे है तो आपको कई सारे web hosting के बारे में जानना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Cloudways Hosting के बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल सहायक लगेगा।

Cloudways Hosting (Honest Review) in Hindi

तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। Cloudways Hosting की बात करे तो इस होस्टिंग प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन थोड़ा महंगा होता है, लेकिन Cloudways Hosting Platform का परफॉर्मेंस सबसे बेहतरीन है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Cloudways Hosting के पूरे रिव्यू के बारे में बताने का प्रयास किया है।

Cloudways Hosting (Honest Review) in Hindi | क्यों आपको Cloudways Hosting लेनी चाहिए

Cloudways Hosting क्या है

Cloudways Hosting की बात करे तो यह web hosting platform की शुरुवात साल 2009 में हुई थी। Cloudways Hosting Platform की बात करे तो लोगो के बीच अपने प्रदर्शन को लेकर तारीफ पाती है। Cloudways Hosting Platform के काम की बात करे तो यह आपको 5 ऐसे अनमैनेज्ड cloud hosting की सुविधा प्राप्त करता है जो आपके लिए बेहद ही सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

इन 5 अनमैनेजड क्लाउड होस्टिंग को बिना इस Cloudways Hosting Platform का इस्तेमाल करके अगर आप उन क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको टेक्निकल चीजों की जानकारी होना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप Cloudways Hosting Platform का इस्तेमाल करके इन 5 अनमैनेज्ड क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तो यह आपके लिए काफी आसान बन जाता है और आपको किसी भी प्रकार की टेक्नीकल नॉलेज का होना भी जरूरी नहीं है। उन 5 unmanaged Cloud hosting Platform के नाम कुछ इस प्रकार है,

  • Digital Ocean
  • Linode
  • Vulture
  • Amazon AWS
  • Google Cloud

Cloudways Hosting platform का सब्सक्रिप्शन लेने पर अन्य होस्टिंग प्लेटफार्म की तरह आपको C panel की सुविधा नहीं मिलती है। इस Cloudways Hosting platform में आपको Filezilla की सुविधा प्राप्त होती है जिसे आप अपने फाइल्स को मैनेज कर सकते हैं।

Cloudways Web Hosting के फायदे

Cloudways Web Hosting के प्लेटफॉर्म के कई फायदे है, जिसमे से कुछ के बारे में हमनें नीचे चर्चा की हुई है,

  • Managed Cloud Hosting

Cloudways Web Hosting के माध्यम से आप 5 ऐसे अनमैनेजेड वेब होस्टिंग को मैनेज कर सकते है जिनका इस Cloudways Web Hosting के बिना मैनेज करने के लिए आपके पास टेक्निकल ज्ञान का होना आवश्यक हो जाता है। लेकिन इस Cloudways Web Hosting के माध्यम से आप उन सभी अनमैनेज्ड क्लाउड होस्टिंग को इस होस्टिंग के द्वारा आसानी से मैनेज कर सकते है।

  • Customer Support – 24×7 Day Night Anytime

अगर आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन प्राप्त करते है तो आपको 24 घंटे , सातों दिन कस्टमर केयर का सपोर्ट प्राप्त होता हैं। अगर आपको कभी भी Cloudways Web Hosting का इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा होती है तो आप उनके कस्टमर सपोर्ट से ईमेल या फिर हेल्पलाइन नंबर के द्वारा अपने परेशानी का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • Cloudways High Class Security

अगर आपकी साइट काफी फेमस है लोगो के बीच तो आपको तो मालूम ही है कि आपके साइट पर कई तरह के वायरस और अन्य प्रकार के कई तरीके अपनाया जाता है अन्य लोगो की तरफ से जिससे आपकी साइट को डाउन किया जा सके इसी को मध्य नजर रखते हुए  अगर आप Cloudways Web Hosting का इस्तेमाल करते है तो आपके साइट की सिक्योरिटी काफी हद तक बढ़ जाती है। Cloudways Web Hosting आपके साइट्स को एक अच्छी हाई क्लास सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है जो आपके वेबसाइट्स को अन्य वायरस और छोटे बड़े सर्वर अटैक्स से बचा कर रखती है।

  • Free Migration

अगर आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन लेते है तो आप फ्री में ही अपनी साइट को माइग्रेट कर सकते है। जब आप इस सुविधा को अन्य वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के सुविधा से कंपेयर करते है तो आपको मालूम चलता है कि कई सारे वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर जब आप अपनी वेबसाइट को माइग्रेट करते है तो आपको कुछ चार्ज देना होता है।

  • Second Site Migration

जब आप अपनी वेबसाइट को माइग्रेट करना चाहते है तो आपको कई सारे अन्य वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर माइग्रेट का प्रोसेस पूरा होने में काफी समय लग जाता है लेकिन जब आप इस Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो आपके साइट पर माइग्रेशन का प्लग इन एक्टिव हो जाता है जिसके बाद आपका साइट कुछ ही सेकंड में माइग्रेट होने के तैयार हो जाता है और आपका प्रोसेस भी पूरा हो जाता है।

  • Free Clone and Staging

इस फायदे की बात करे तो यह फायदा आपका काफी सारे वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर नही मिलता है। Free Clone and Staging का फीचर्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आप इस फीचर्स का इस्तेमाल तब कर सकते है जब आप अपनी साइट पर कुछ परिवर्तन करना चाहते है तब आप इस फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट की एक कॉपी बना सकते है

जिसके बाद आप उस कॉपिड वेबसाइट पर चेंजेज कर सकते है और जब आपको लगेगा कि अपने जितने भी चेंजेज किए है वो पूरे हो गए है तो आप उस वेबसाइट को लाइव भी कर सकते है। यह फीचर्स आपको बेहद ही कम वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर प्राप्त होता है इसलिए जब आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो आपको यह फायदा भी प्राप्त होता है।

  • Daily Backup

जब आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो आपको डेली बेसिस पर अपने डाटा का बैक अप बनाने की सुविधा भी प्राप्त होती है जिसके लिए आपको कुछ अमाउंट भी देना होता है लेकिन जब आप इस फीचर्स को अन्य वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के फीचर्स से कंपेयर करते है

तो उन सभी वेब होस्टिंग प्लेटफार्म में आप डेली बेसिस पर अपने डाटा को बैक अप नही कर पाते या तो आप हफ्ते में कर पाते है नही तो महीने भर मे। जिसके कारण उन सभी वेब होस्टिंग प्लेटफार्म पर आपका डाटा रिस्टोर करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आपकी वेबसाइट काफी बढ़ी है और वहा डेली बेसिस पर काफी सारा काम पब्लिश होता है तो आपको इस फीचर्स की जरूरत पड़ सकती है।

  • Free WordPress Cache Plugin

Cloudways Web Hosting पर आपको फ्री WordPress Cache Plugin की सुविधा भी प्राप्त होती है, जिसका नाम breeze है। इस प्लग इन के द्वारा आपको वेबसाइट ऑप्टिमाइज हो जाती है, जिससे आप केवल एक ही क्लिक में अपने वेबसाइट पर WordPress Cache Plugin को एक्टिव कर सकते है।

  • Low Cost CDN

Cloudways Web Hosting आपको आपकी वेबसाइट के लिए Low Cost CDN की सुविधा भी प्राप्त करवाती है। इस फीचर्स के द्वारा आपका कंटेंट जब भी कोई व्यक्ति देखना चाहता है तो उन्हे आपके वेबसाइट का कंटेंट काफी कम लोडिंग टाइम के अंदर दिख जाता है जिससे आपके साइट पर कंटेंट देखने वाले व्यक्ति को ज्यादा इंतजार नहीं करना होता है जो आपके यूजर एक्सपीरियंस को भी बेहतर करता है।

  •  Add Unlimited Websites

जैसे कि हमने पहले भी जिन वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का रिव्यू किया है उनमें आपको केवल एडवांस्ड प्लान में ही अनलिमिटेड वेबसाइट को जोड़ने की सुविधा प्राप्त होती है लेकिन जब आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन प्राप्त करते है तो आपको इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म के सबसे बेसिक प्लान में भी अनलिमिटेड वेबसाइट को जोड़ने का विकल्प प्राप्त ही है।  चाहे फिर आप इनका केवल $10 डॉलर वाला प्लान ही क्यों नहीं लेते है।

  • Free SSL Certificate

Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको फ्री SSL Certificate प्राप्त होता है जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को Http se Https पर redirect कर सकते है। Cloudways Web Hosting में फ्री में SSL Certificate को इंस्टाल करने के लिए आपको इस वेनहोस्टिंग के डैशबोर्ड में जाना होगा वहां आपको इस फ्री SSL Certificate को इंस्टाल करने का विकल्प दिख जाएगा।

  • Fast Website Speed
cloudways speed min

Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको fast Website Speed की सुविधा भी प्राप्त होती है। जब आप वेबसाइट की स्पीड को किसी और अन्य वेब होस्टिंग के द्वारा होस्ट की जाने वाली वेबसाइट की स्पीड से कंपेयर करते है तो Cloudways Web Hosting के द्वारा होस्ट की जाने वाली वेबसाइट की स्पीड अधिक होती है। आपको एक और जानकारी दे कि जब आपकी वेबसाइट की स्पीड अधिक होती है तो आपके वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक भी जमा होता है साथ ही साथ आपके साइट के रैंक होने के चांसेस भी काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

  • No Downtime

अगर आप Cloudways Web Hosting का सब्सक्रिप्शन प्राप्त करते है तो आपको कभी भी अपनी वेब होस्टिंग प्लेटफार्म की तरफ से डाउन टाइम को एक्सपीरियंस नही करना होता है। अगर आप डाउनटाइम को आम भाषा में समझना चाहते है

तो आपको बता दे कि जब भी कोई वेबसाइट किसी सर्वर इश्यू की वजह से लाइव नही हो पाता है तो उसे ही डाउनटाइम कहते है, इसलिए जब आप Cloudways Web Hosting को चुनते है आपकी वेबसाइट हमेशा ही लाइव रहती है जिसके चलते आपके साइट पर ट्रैफिक और आपके साइट की रैंक भी अच्छी रहने के चांसेस हमेशा बने रहते है।

  • Manage High Traffic

जब आप Cloudways Web Hosting को चुनते है तो आपको उस वेब होस्टिंग के सभी प्लेटरफॉम पर अनलिमिटेड ट्रैफिक को मैनेज करने की सुविधा प्राप्त होती है। अगर आप Cloudways Web Hosting का सबसे बेसिक प्लान भी लेते है तो आपके साइट पर अगर 1 लाख तक का ट्रैफिक भी होता है यह बड़ी ही आसानी से मैनेज हो जाता है।

Cloudways Hosting के नुकसान

जैसे कि हमने आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में आपको Cloudways Hosting के फायदे से अवगत कराया है। अब हम आपको कुछ नुकसान से से अवगत कराएंगे जो आपके लिए जाना बेहद जरूरी है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Cloudways Hosting के रिव्यू के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे है।

  • Costly For New Bloggers

अगर आप एक नए ब्लॉगर है आप अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग प्लेटफार्म को ढूंढ रहे है तो यह Cloudways Hosting Platform आपके लिए थोड़ा महंगा साबित हो सकता है। जिसके चलते अगर आप बिल्कुल नए है इस ब्लॉगिंग के सेक्टर में तो हम आपको इस Cloudways Hosting Platform को चुनने का सुझाव बिल्कुल भी नही देंगे क्योंकि इस Cloudways Hosting Platform का सबसे सस्ता प्लान $10 डॉलर प्रति महीने का जिसको अगर हम हम रुपए में बदलते है तो 800 रुपए होते है।

लेकिन अगर आपकों ब्लॉगिंग करते हुए समय हो गया है और अब आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है तो आपको इस Cloudways Hosting Platform के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्योंकि यह

Cloudways Hosting Platform आपके वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक मैनेज कर सकती है।

  • No C Panel

जब आप Cloudways Hosting Platform को चुनते है तो आपको C Panel की सुविधा प्राप्त नही होती है। इस CPanel से अपने साइट के फाइल को एक्सेस करना थोड़ा आसान हो जाता है लेकिन जब आप Cloudways Hosting Platform का सब्सक्रिप्शन लेते है तो आपको Filezilla जैसे सॉफ्टवेयर प्राप्त होते है जहा पर आप अपने फाइल को एक्सेस कर सकते है लेकिन इसका इस्तेमाल करना CPanel से कंपेयर करे तो थोड़ा मुश्किल साबित होते है खासकर उनके लिए इनको टेक्निकल थोड़ी भी जानकारी नहीं है।

  • No Free Email Hosting

जब आप Cloudways Hosting Platform को चुनते है तो आपको जो सबसे बड़ा नुकसान प्राप्त होते है यह वो होता है कि आपको फ्री में Email Hosting प्राप्त नही होती है, लेकिन अगर आप अन्य किसी और वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन लेते है तो आपको इसकी सुविधा प्राप्त हो जाती है। आपको वैसे ईमेल होस्टिंग की सुविधा Cloudways Hosting Platform पर भी प्राप्त हो जाएगी लेकिन आपको इस सेवा को प्राप्त करने के लिए $1 डॉलर की फीस देनी होगी।

Cloudways Hosting के Features

cloudways min

Cloudways के 5 Best Affordable Plans

Cloudways के 5 Best Affordable Plans के बारे में हमने नीचे विस्तार से चर्चा की हुई है,

  • Managed WordPress Hosting

Cloudways Web Hosting ने केवल वर्डप्रेस के द्वारा चलने वाली वेबसाइट के लिए इस Managed WordPress Hosting को जारी किया हुआ है। अगर आप आगे भी अपनी वेबसाइट को केवल वर्डप्रेस पर ही रन करना चाहते है तो आपके लिए यह प्लान काफी ही बेहतर है। जब आप इस Managed WordPress Hosting का प्लान लेते है तो वेबसाइट की स्पीड तेज हो जाती है।

जब आप यह वर्ड प्रेस होस्टिंग का प्लान चुनते है तो आपको अपने साइट को मैनेज करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा करने की कोई जरूरत नही होती है। इस Cloudways Web Hosting के द्वारा Managed WordPress Hosting आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर हो जाती है। इस Managed WordPress Hosting के द्वारा आपको फ्री SSL Certificate, 24*7 customer Care Support, Daily Data Backup की सुविधा भी प्राप्त होती है।

cloudways plan min 1
  • Magento Hosting

अगर आपके पास एक ईकॉमर्स वेबसाइट है या फिर आप एक ईकॉमर्स वेबसाइट को बनाने का सोच रहे है तो आपके लिए Cloudways Web Hosting का Magento Hosting प्लान बेहद ही सहायक सिद्ध हो सकता है। अगर आप इस प्लान को चुनते है तो आप कुछ ही देर में एक ईकॉमर्स वेबसाइट को क्रिएट कर सकते है।

आप Magento Hosting में अपने बजट के अंतर्गत कोई भी प्लान चुन सकते है। इस होस्टिंग प्लान में आपको कई फायदे प्राप्त होंगे जैसे आपको फ्री SSL Certificate, Daily Data Backup, फ्री migration Facility, साथ ही साथ आपके वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए Memcached, Varnish और Redis जैसे विकल्प भी मौजूद है जो आपके साइट पर cache Clear कर देते है।

साथ ही साथ अगर आपको इस Magento Hosting को इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की असुविधा प्राप्त होती है तो आप Cloudways Web Hosting का 24*7 कस्टमर केयर सपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Managed Google Cloud

अगर आप Google Cloud की होस्टिंग लेना चाहते है तो यह भी काफी अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन जैसे हमने आपको आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में बताया था कि इन Google Cloud के सेटिंग को कस्टमाइज को मैनेज करना एक नॉन टेक्निकल व्यक्ति के लिए काफी कठिन साबित हो सकता है इस वजह से ही Cloudways Web Hosting Google Cloud को मैनेज करता है जिससे इस Google Cloud का इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।

जब आप Cloudways Web Hosting द्वारा Google Cloud के होस्टिंग को लेते है एक तो इसका इस्तेमाल करना आपके लिए आसान हो जाता है क्योंकि फिर इस Google Cloud को Cloudways Web Hosting के द्वारा कस्टमाइज किया जाता हैं जिससे आपके वेबसाइट को अधिक सिक्योरिटी प्रोवाइड होती है। Google Cloud आपके साइट के लिए फ्री SSL Certificate, 24*7 customer Care Support, Daily Data Backup जैसी सुविधा प्राप्त होती है।

  • Joomla Hosting

Joomla की बात करे तो यह वर्डप्रेस जैसा ही एक प्लेटफॉर्म है जहा पर लोग अपनी वेबसाइट को क्रिएट करते है। जो सुविधा आपको वर्डप्रेस पर मिलती लगभग वही सारी सुविधा आपको Joomla पर भी प्राप्त हो जाती है इसलिए Cloudways Web Hosting ने Joomla के लिए भी स्पेसिफिक होस्टिंग प्लान तैयार किया है।

अगर आप Joomla के द्वारा अपनी वेबसाइट को क्रिएट करना चाहते है तो आप इस Joomla Hosting plan के बारे में जरूर सोच सकते है। यह प्लान भी आपको वही सारी सुविधा प्राप्त करवाता है जो आपको एक वर्डप्रेस मैनेज्ड प्लान प्रदान करता है।

Joomla Hosting भी आपको फ्री SSL Certificate, 24*7 customer Care Support, Daily Data Backup और फ्री माइग्रेशन की सुविधा प्राप्त करवाता है।

  • Drupal Hosting

अगर आप Drupal पर अपनी वेबसाइट क्रिएट करते है तो आपके लिए यह Drupal Hosting का प्लान काफ़ी हद तक अच्छा साबित हो सकता है। Drupal की बात करे तो यह भी एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम ही है। जो वर्डप्रेस की तरह ही काम करता है। जब आप Cloudways Web Hosting के द्वारा Drupal Hosting को चुनते है तो आपको अपने वेबसाइट को कस्टमाइज करने की कोई जरूरत नहीं होती है Cloudways web hosting आपके लिए यह कार्य खुद ही करने लगता है।

Drupal Hosting भी आपको फ्री SSL Certificate, 24*7 customer Care Support, Daily Data Backup और फ्री साइट माइग्रेशन, Low Cost CDN जैसी सुविधा उपलब्ध करवाता है जिससे आपके साइट स्पीड भी बढ़ जाती है जो आपके साइट पर अधिक ट्रैफिक आने का और आपके साइट के पोस्ट के रैंक होने का भी कारण बनती है।

Cloudways की प्राइसिंग क्या है

Cloudways Web Hosting के प्राइसिंग की बात करे तो उसके बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में चर्चा की हुई है,

  • Digital Ocean
cloudways plan 2 min

Digital Ocean plan की कीमत की बात करे तो इसका प्लान $10 डॉलर तय की गई हैं। यह Cloudways Web Hosting का सबसे बेसिक प्लान है। इस Digital Ocean plan के द्वारा आप 70 हजार तक का ट्रैफिक बिना किसी असुविधा के मैनेज कर सकते है। इस प्लान से जुड़े फीचर्स के बारे में हमने टेबल के द्वारा बताने का प्रयास किया है,

Traffic70 हजार
RAM1GB
Bandwidth1 TB
Price$10 डॉलर
Websiteअनलिमिटेड
  • Linode
cloudways plan 3 min

Linode plan की कीमत की बात करे तो इस प्लान की $12 डॉलर तय की गई है। इस प्लान के अंतर्गत आपके वेबसाइट पर 2 लाख तक का ट्रैफिक को मैनेज किया जा सकता हैं। यह प्लान Cloudways Web Hosting का बेसिक से ऊपर वाला प्लान है 

Traffic2 लाख
RAM1GB
Bandwidth1 TB
Price$12 डॉलर
Websiteअनलिमिटेड
  • Vultr
cloudways valtr min

Cloudways Web Hosting platform के Vultr प्लान की शुरुवाती प्लान की बात करे तो इसकी कीमत $11 डॉलर से शुरू होकर $84 डॉलर तक तय की गई है। इस प्लान के अंतर्गत आपके वेबसाइट पर 3 लाख तक का ट्रैफिक को मैनेज किया जा सकता हैं। यह प्लान आप जब चुन सकते है जब आपके वेबसाइट पर 2 लाख से अधिक का ट्रैफिक आ रहा हो। इस प्लान से जुड़े फीचर्स के बारे में हमने टेबल के द्वारा बताने का प्रयास किया है,

Traffic3 लाख
RAM1GB
Bandwidth1 TB
Price$11 डॉलर से $84 डॉलर प्रति महीने
Websiteअनलिमिटेड
  • Amazon AWS
cloudways amg min

Cloudways Web Hosting platform के Amazon AWS की शुरुवाती प्लान की बात करे तो इसकी कीमत $36 डॉलर से शुरू होती है। इस प्लान के अंतर्गत आपके वेबसाइट पर 10 लाख तक का ट्रैफिक को मैनेज किया जा सकता हैं। यह प्लान आप जब चुन सकते है जब आपके वेबसाइट पर 7 से 8 लाख से अधिक का ट्रैफिक आ रहा हो। इस प्लान से जुड़े फीचर्स के बारे में हमने टेबल के द्वारा बताने का प्रयास किया है,

Traffic10 लाख
RAM1GB
Bandwidth1 TB
Price$36 डॉलर से $274 डॉलर प्रति महीने
Websiteअनलिमिटेड
  • Google Cloud
google cloud min

Cloudways Web Hosting platform के Google Cloud के बेसिक प्लान की बात करे तो इसकी कीमत $33 डॉलर से शुरू होती है। इस प्लान के अंतर्गत आपके वेबसाइट पर 10 लाख से अधिक का ट्रैफिक को मैनेज कर सकते है। यह प्लान आप जब चुन सकते है जब आपके वेबसाइट पर 7 से 8 लाख से अधिक का ट्रैफिक आ रहा हो। इस प्लान से जुड़े फीचर्स के बारे में हमने टेबल के द्वारा बताने का प्रयास किया है,

Traffic10 लाख से अधिक
RAM1GB
Bandwidth1 TB
Price$33 डॉलर से $232 डॉलर प्रति महीने
Websiteअनलिमिटेड

Cloudways Web Hosting को कैसे खरीदे

  • आफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप Cloudways Web Hosting platform के होम पेज पर चले जाएंगे जहा पर आपको इस होस्टिंग प्लेटफ्रॉम का विकल्प दिखाई देगा।
  • प्लांस के विकल्प पर जाने के बाद सभी प्लांस को कंपेयर करना होगा।
  • जिसके बाद आपको जो भी प्लान आपके साइट के बेहतर लगता है आपको उसको चुनना होगा।
  • प्लान को चुनने के बाद आपको उसको परचेज करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको पेमेंट मैथड को सलेक्ट करना होगा।
  • पेमेंट मैथड को सलेक्ट करने के बाद अपनी पेमेंट डिटेल्स को दर्ज करने के बाद pay now के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपना पेमेंट पूरा करना होगा।
  • इस तरह आप Cloudways Web Hosting platform का अपने अंतर्गत सब्सक्रिप्शन लेने में सफल हो जाते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Cloudways Web Hosting platform के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको इस वेब होस्टिंग प्लेटफार्म से जुड़े फायदे, नुकसान और विशेषताएं और इस Cloudways Web Hosting platform के प्लान के प्राइसिंग के बारे में विस्तार से बताया है।

अगर आर्टिकल को पढ़ते समय आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में सवाल पूछ सकते हैं साथ ही साथ अगर आपको यह आर्टिकल सहायक लगता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023
Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Event Blogging क्या है, Event Blogging करके पैसे कैसे कमाए Google Web Stories मे Traffic कैसे बढ़ाये Bounce Rate कम करने के 10 Tips कौनसे है ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करें {12 Easy Steps} 2023 भारत की Top 5 Best वेब होस्टिंग 2023