Breadcrumbs क्या है और Website के लिए क्यों जरुरी है | Breadcrumbs Meaning in Hindi 2023

अगर आप एक ब्लॉगर है और आप अपनी ब्लॉग साइट को गूगल पर रैंक करवाने के कई प्रयास कर चुके है। बार बार प्रयास करने के बावजूद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने में सफल नही हो पा रहे है। अगर आपकी भी कंड्शन कुछ इसी प्रकार है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Breadcrumbs के बारे में बताएंगे। अभी के लिए आपको इतना बता देते है कि यह फैक्टर आपके ब्लॉग पोस्ट के SEO के लिए काफी जरूरी साबित होता है।

अगर आप पुराने ब्लॉगर है तो आपको तो मालूम ही होगा कि यह Breadcrumbs क्या है? लेकिन जिन्होंने हाल के समय में ही ब्लॉगिंग शुरू करी है उनके लिए यह आर्टिकल लाभकारी साबित हो सकता है। इस आर्टिकल से मध्यम से हम आपको Breadcrumbs आपके website के लिए क्यों जरूरी है, Breadcrumbs के फायदे क्या क्या है? इन सब विषयो के बारे में विस्तार से बताएंगे। अगर आप भी ब्लॉग साइट की कंडीशन को सुधारना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए तो चलिए जानते है Breadcrumbs क्या है और Website के लिए क्यों जरुरी है और भी इसके अन्य कारण –

Breadcrumbs क्या है

Breadcrumbs की बात करे तो यह आपके वेबसाइट के हर वेबपेज का ऊपर मौजूद एक small text path होता है। Breadcrumbs आपके वेबसाइट पर विजिट कर रहे यूजर को यह बताने में सहायता करता है कि आप उनके वेबसाइट के किस हिस्से में है।

Breadcrumbs की बात करे तो यह हर प्रकार के ब्लॉग साइट, वेबसाइट या फिर किसी भी प्रकार के रिटन टेस्ट के साइट के लिए महत्वपूर्ण चीज है। जैसे हमने आपको ऊपर बताया कि Breadcrumbs केवल आपके साइट पर विजिट कर रहे यूजर को यह नही बताता कि आप उनके वेबसाइट के किस पेज पर है बल्कि google जैसे सर्च इंजन को भी यह समझने में सहायक होता है कि आपकी वेबसाइट पर मौजूद ब्लॉग साइट का स्ट्रक्चर किस प्रकार का है।

Breadcrumbs Meaning in Hindi

Breadcrumbs के मतलब की बात करे तो जब आप इसे गूगल पर सर्च करेंगे तो इसका मतलब होता है रोटी के छोटे छोटे टुकड़े से। वही जब आप Breadcrumbs को SEO purpose और Technical मतलब से समझे तो इसका मतलब नेविगेशन स्ट्रक्चर से भी होता है। अगर आप Breadcrumbs के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए।

Breadcrumbs Website के लिए क्यों जरुरी है

Breadcrumbs के परिचय मे हमने आपको बताया कि Breadcrumbs Google जैसे सर्च इंजन और यूजर के विजिट के लिए काफी सहायक एलिमेंट होता है। Breadcrumbs की बात करे तो अगर आपकी वेबसाइट अगर ब्लॉगर के प्लेटफॉर्म है तो आपको Breadcrumbs करने की कोई जरूरत नही होती है।

Breadcrumbs की बात करे तो आप इसे काफी आसानी से wordpress के प्लेटफार्म से जुड़े वेबसाइट में जोड़ सकते है।

Breadcrumbs की सहायता से आप गूगल जैसे सर्च इंजन को अपने वेबसाइट को optimise करके देते है जिसे गूगल आपके वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट को खुद अलग अलग कैटेगरी में differentiate कर देता है। इन सब चीजों को माध्यम नजर रखते हुए ही गूगल आपके वेबसाइट पर मौजूद ब्लॉग पोस्ट को रैंक होने में सहायता करता है।

Breadcrumbs के फायदे

ऐसे तो हमने आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में भी Breadcrumbs से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में बताने का प्रयास किया है। लेकिन आपको आर्टिकल इस सेक्शन में Breadcrumbs के फायदे के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे।

  • Breadcrumbs website पर मौजूद पोस्ट को rank होने में सहायक होता है।

अगर आपको साइट पर Breadcrumbs enable रहता है सारे सर्च इंजन जैसे Google, yahoo, Bing आपके वेबसाइट पर मौजूद पोस्ट को अलग अलग कैटेगरी में आसानी से विभाजन कर पाते है। जब भी आपके वेबसाइट पर यह फैसिलिटी सर्च इंजन को मिलती है तो वो आपके साइट पर आने वाले विजिटर को सीधा आपके पोस्ट के वेबपेज कर ले जाने में सक्षम होता है। इन सब फेसिल्टी प्राप्त होने के कारण से ही गूगल कैसे सर्च इंजन आपके ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर रैंक होने में सहायता प्रदान करते है।

  • Breadcrumbs Website पर user Experience को बढ़ाता है।

अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग साइट पर Breadcrumbs enable है तो यह आपके साइट के यूजर इंटरफेस और एक्सपीरियंस को अच्छा बनाता है। अगर आप किसी कंपनी के वेबसाइट पर जाते है जो Breadcrumbs enable नही है तो आपको कंपनी के डाटा और हिस्ट्री को जानने में काफ़ी समय लग जाता है। वही अगर कंपनी की वेबसाइट Breadcrumbs enable है तो आप कुछ ही समय में कंपनी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आसानी से कुछ ही पल में प्राप्त कर सकते है। इसी कारण से हम कह रहे है कि Breadcrumbs aapke website के यूजर इंटरफेस और एक्सपीरियंस को बेहतर करता है।

  • Breadcrumbs Website पर Bounce Rate कम होता है।

अगर वेबसाइट Breadcrumbs enable नही होती है तो अगर कोई यूजर किसी जानकारी को प्राप्त करने आपके वेबसाइट पर आता है और आपको ठीक ढंग से और आसानी से उसका जवाब नहीं मिल पाता है तो यूजर आम तौर पर उस वेबसाइट को leave करके अन्य वेबसाइट पर पहुंच जाते है। वही अगर आपके वेबसाइट पर Breadcrumbs enable होता है तो उससे जो भी कोई यूजर आपके वेबसाइट पर विजिट करता है उन्हे अच्छे से नेविगेशन प्रदान की जाती है जिससे यूजर आपके साइट को लंबे समय तक पढ़ता है जिससे कारण आपके साइट का Bounce rate कम रहता है और आपके वेबसाइट का SEO में भी यह फैक्टर काफी सहायक साबित होता

Breadcrumbs Navigation क्या है

Breadcrumbs Navigation की बात करे तो इसे Secondary Navigation Bar के नाम से भी जाना जाता है। Breadcrumbs Navigation एक straight line में लिखी हुई text link होती है जो आपके वेबसाइट पर मौजूद वेबपेज को अलग अलग कैटेगरी में डिवाइड करता है। 

Breadcrumbs Navigation ना सिर्फ आपके साइट पर मौजुद ब्लॉग पोस्ट को अलग अलग कैटेगरी में बंटता है साथ ही साथ यूजर को वेबसाइट पर लैंडिंग पेज ढूंढने में भी सहायक माना जाता है।

Breadcrumbs के कितने प्रकार होते है

Breadcrumbs मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते है जिसके बारे में हमने विस्तार से बताया हुआ है,

  • स्थान के आधार पर

स्थान के आधार पर Breadcrumbs का इस्तेमाल करना सबसे आसान तरीका है। यह Breadcrumbs का प्रकार आपको यह बताने में सहायता प्रदान करता है कि आप विजीटर वेबसाइट पर कहा पर मौजूद है और आप उस वेबसाइट के होम पेज से कितनी दूर है।

  • विशेषता के आधार पर

विशेषता के आधार पर Breadcrumbs का इस्तेमाल e Commerce वेबसाइट के द्वारा किया जाता है। जब भी कोई व्यक्ति e commerce website पर किसी प्रोडक्ट को सर्च करता है तो e commerce website इसी प्रकार के Breadcrumbs का इस्तेमाल करती है।

  • User History के आधार पर

अगर आप किसी वेबसाइट पर पहले कभी विजिट कर चुके है तो वो आपके उस वेबसाइट पर जो भी हिस्ट्री होगी उसे अपने पास सेव रखता है। जिससे अगर आप उस  वेबसाइट पर आगे कभी विजिट करते है तो आपको उसी हिस्ट्री के आधार पर Breadcrumbs दिखाता है।

Breadcrumbs को वेबसाइट में कैसे Add करें

अगर आप Breadcrumbs को अपनी वेबसाइट पर जोड़ना चाहते है तो कई ऑप्शन है जिसमे से हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में आर्टिकल के इस सेक्शन बताने का प्रयास करेंगे।

  • Yoast SEO Plug-in के द्वारा

 अगर आपने अपनी वेबसाइट के एडमिन सेक्शन में Yoast SEO Plug-in को अब तक इंस्टॉल नही किया है तो जल्दी कर लीजिए और नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करे।

  • Yoast SEO Plug-in पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपको Breadcrumbs का विकल्प दिखाई देगा।
  •  जिसके बाद आपको Breadcrumbs को enable करना होगा।

इस तरह आप अपने वेबसाइट पर Yoast SEO Plugin के द्वारा Breadcrumbs को enable करने में सक्षम हो जाएंगे।

  • WordPress Plugin द्वारा

अगर आप भी अपनी ब्लॉगिंग वर्डप्रेस पर करते है तो आपको वर्डप्रेस के Plug in Breadcrumb NavXT को अपनी वेबसाइट के साथ जोड़ सकते है जिसके बाद बिना किसी असुविधा के अपने वेबसाइट पर स्थान के आधार पर Breadcrumbs को लागू कर सकते है।

  • WooCommerce Breadcrumb Plugin द्वारा

अगर आप अपनी कोई e Commerce वेबसाइट वर्डप्रेस के प्लेटफॉर्म के द्वारा चलाते है और आप अपने वेबसाइट पर Breadcrumb को एनेबल करना चाहते है तो आपको अपने वर्डप्रेस के प्लेटफॉर्म पर जाकर WooCommerce Breadcrumb Plugin को अपनी वेबसाइट के साथ जोड़ना होगा। जिसके बाद आपकी e commerce website में यह Breadcrumbs लागू हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Breadcrumbs क्या है और Website के लिए क्यों जरूरी है उसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा हैं तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है। वही अगर आर्टिकल को पढ़ते समय आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

F.A.Q.

Q : वेबसाइट में Breadcrumbs की क्या जरूरत है?

Ans : Breadcrumbs की सहायता से गूगल आपके वेबसाइट पर मौजूद ब्लॉग पोस्ट को रैंक होने में सहायता करता है।

Q : क्या Breadcrumbs आपके वेबसाइट के SEO के लिए जरूरी है?

Ans : जी हां, Breadcrumbs आपके वेबसाइट Ranking Factor और SEO के लिए बेहद जरूरी है।

Q : Breadcrumbs का हिंदी में क्या मतलब होता है?

Ans : Breadcrumbs को हिन्दी में रोटी के छोटे छोटे टुकड़े कहते है।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023