[16 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें | Blogging Kaise Shuru Kare

Blogging Kaise Shuru Kare: अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने का सोच रहे है तो आपके मन में ब्लॉगिंग करने के बारे में जरूर आया होगा लेकिन शायद ही आपने शुरू किया होगा। अगर आप भी ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यही बताने का प्रयास करेंगे कि अगर आपको ब्लॉगिंग शुरू करनी है तो आपको कैसे क्या करना चाहिए तो अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Table of Contents

Blogging क्या है (what is blogging)

ब्लॉग एक प्रकार का ऑनलाइन कार्य होता है जिसमे आप अपनी खुद एक साइट बनाते है फिर उस साइट पर लोगो के लिए जानकारी प्रदान करते है जिसमे आप विभिन्न प्रकार की जानकारी को जोड़ सकते है और किसी एक विषय से जुड़ी हुई जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं। आप उस विषय पर एक आर्टिकल या फिर एक कंटेंट तैयार करते है जिसके बाद आप अपने साइट के द्वारा उसे ऑनलाइन पब्लिश कर देते है। ऑनलाइन पब्लिश होने के बाद वो कंटेंट सभी लोगो के लिए विजिबल हो जाता है।

[16 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें | How To Start Blogging In Hindi

जिसके बाद आपके साइट पर जो भी जाता है वो कंटेंट पढ़ता है। जब लोग आपके साइट पर जाते है तो आपके साइट पर ट्रैफिक आता है, ट्रैफिक आने से आपको गूगल एनालाइज करता है और फिर आपको आपके कंटेंट के लिए पैसे प्रदान करता है।

आर्टिकल के इस सेक्शन में हमने आपको बाहरी चीजों के बारे में बताया है अगर आप ब्लॉगिंग को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो आप लोगो किस प्रकार ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते है उसके बारे में हमने स्टेप वाइस तरीके से चर्चा की है तो चलिए शुरू करते है।

[16 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें

Blogging Kaise Shuru Kare: ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे तो उसको हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में स्टेप वाइस तरीके से बताने का पूरा प्रयास किया हैं चलिए अब बिना किसी देरी के [16 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें को समझते है –

1) ब्लॉग के लिए भाषा चुने

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आप अपना ब्लॉग किस भाषा में शुरू करते है, हम तो आपसे यही उम्मीद करेंगे कि आपको ब्लॉग उस भाषा में लिखनी चाहिए जिस भाषा में आप लोगो तक अपनी बातो को आसानी से पहुंचा सके। अगर आप हिंदी में अच्छे है तो आपको हिंदी भाषा में ही ब्लॉगिंग करनी चाहिए और अगर आप इंग्लिश में अच्छे है तो आप इंग्लिश भाषा में भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

सच तो यह भी है न कि अगर आप हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखते है तो आपके पेज पर ट्रैफिक तो ज्यादा आएगा लेकिन आपकी कमाई काफी कम होगी इसके पीछे की वजह यह है कि हिंदी ब्लॉग साइट पर आपको कोस्ट पर क्लिक काफी कम प्राप्त होता है वही अगर आप इंग्लिश भाषा में अपने ब्लॉग को लिखते है तो आपको कम ट्रैफिक पर भी अच्छा खासा पैसा प्राप्त हो जाता है।

2) अच्छा ब्लॉगिंग विषय चुनें

अगर आप अपना ब्लॉग भाषा को चुन चुके है तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के विषय पर भी ध्यान देना चाहिए जिसके अंतर्गत आपको अपने ब्लॉग के niche को सलेक्ट करना होता है। आपको अपने ब्लॉग niche को सिलेक्ट करते वक्त कई बातो का ध्यान रखना होगा जिसके अंतर्गत आपको यह देखना होगा कि इस समय कौन से विषय पर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है। वैसे हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको उस विषय पर अपने ब्लॉग साइट को शुरू करना चाहिए जिस विषय की आपको अधिक जानकारी हो।

वैसे अगर आप सेफ खेलना चाहते हैं तो आप मल्टीपल niche पर भी अपने ब्लॉग साइट को बना सकते है ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर हर समय एक अच्छे मात्रा में ट्रैफिक जरूर होगा जिससे आपकी कमाई होती ही रहेगी।

3) अच्छा डोमेन नाम चुनें

आपको अगर लंबे समय तक तक ब्लॉगिंग में अपना करियर बनना है तो आपको एक अच्छा डोमेन नेम लेना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने niche से जुड़ा हुआ डोमेन नेम लेते है तो यह आपके ब्लॉग साइट के लिए काफी अच्छा साबित होता है। एक अच्छा डोमेन नाम प्राप्त करना बेहद मुश्किल है लेकिन आपको एक अच्छा डोमेन नाम प्राप्त हो जाता है तो आपका कम से कम 20 प्रतिशत काम तो पूरा हो ही जाता है। एक अच्छा डोमेन नाम जो आपके niche से मेल खाता हो प्राप्त करने के लिए आप Godaddy जैसे प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4) ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सिलेक्ट करें

अगर आप ब्लॉगिंग को सीरियसली परसू करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग साइट के लिए प्लेटफॉर्म को भी चुनना होगा। लेकिन हम आपको यह भी सलाह नहीं देंगे कि आप ब्लॉगिंग के बिजनेस में आए और महंगे से महंगे प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन ले ले।

हम आपको यही सलाह देंगे कि शुरुवाती समय में आपको ब्लॉग साइट के लिए अपना प्लेटफॉर्म google का फ्री ब्लॉगर को ही चुनना चाहिए और जब ब्लॉगिंग को ठीक ढंग से करने लगे तो उसके बाद ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस जैसे प्लेटफॉम का इस्तेमाल करे। वर्ड प्रेस आपको कई और सुविधाएं प्रदान करता है जो आपको अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर प्राप्त नही होता है।

5) अच्छी होस्टिंग को चुने

जब आप वर्ड प्रेस को अपने साइट के लिए प्लेटफॉर्म के तौर पर चुनते है तो आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग भी लेना होता है। जो आपके ब्लॉग साइट के ट्रैफिक संभालता है साथ ही साथ आपको एक सूटेबल होस्टिंग प्लेटफार्म भी प्रदान करता है। एक अच्छा वेब होस्टिंग प्लेटफार्म आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपके साइट को रैंक होने में भी काफी सहायक साबित होता है। इसलिए आप web hostinger जैसे अच्छे और अच्छे वेब होस्टिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है।

6) ब्लॉग को यूजर फ्रेंडली बनाए

अब आपको यह तो पता चल गया है कि ब्लॉग साइट बनाने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होती है लेकिन अगर ब्लॉग को रैंक और लोगो के लिए सहायक बनना है तो आपकों यूजर फ्रेंडली ब्लॉग बनना होगा जिसका सरल भाषा में बताए तो आपको अपने ब्लॉग को इस हिसाब से बनना होगा कि आपके ब्लॉग साइट को पढ़ने में यूजर को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस नही होनी चाहिए।

7) कॉपी न करे

अगर आप अपने ब्लॉग साइट को अच्छा बनाना चाहते है तो आपको कभी भी किसी और के कंटेंट को कॉपी नहीं करना चाहिए आप उनके कंटेंट का इस्तेमाल करके अपने पोस्ट को अपने अनुसार लिख सकते है लेकिन आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को किसी और के पोस्ट से कॉपी करके अपने साइट पर नही डालना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आप चाहे कितनी भी मेहनत कर ले लेकिन आप कभी भी ब्लॉगिंग से पैसा नही कमा पाएंगे।

8) SEO करे

अगर आप अपने ब्लॉग पर लिखे कंटेंट को ज्यादा लोगो तक पहुंचना चाहते है तो आपको अपने पोस्ट को SEO भी करना भी चाहिए। SEO करने के बाद आपके पोस्ट की रिच काफी हद तक बढ़ जाती है जिसके बाद आप अपने कंटेंट को काफी लोगो तक पहुंचाने में सफल हो जाते है और आपके पोस्ट के गूगल पर रैंक होने के चांसेस भी काफी हद तक बढ़ जाती है।

9) पोस्ट में टेबल और मुख्य बातों को हाईलाइट करे

अगर आप कोई भी पोस्ट लिखते है तो आपको अपने कंटेंट में एक टेबल भी जरूर डालनी चाहिए जो आपके पोस्ट के लिए एक समरी के तौर पर कमा करेगा साथ ही साथ अगर आप अपने कंटेंट में कोई वर्ड और प्वाइंट को काफी इंपॉर्टेंट मानते है तो आपको उन वर्ड्स को हाईलाइट कर देना चाहिए इससे जो भी व्यक्ति आपके पोस्ट को पढ़ता है उनका ध्यान उस जगह पर जरूर जाता है जो एक प्रकार से यूजर फ्रेंडली ब्लॉग बनाने का उदहारण भी है।

10) पोस्ट में फोटो ज़रूर डाले

अगर आप अपने पोस्ट को सुंदर और अट्रैक्टिव दिखाना चाहते है तो आपको अपने पोस्ट के बीच में लिखे हुए कंटेंट के बीच में विषय से जुड़े हुए फोटो को ज़रूर जोड़ लीजिए। उससे आपके पोस्ट पर लोगो की इंगेजमेंट काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप 1000 वर्ड के करीब का कंटेंट लिख रहे है तो आपको कम से कम 2 फोटो तो अपने ब्लॉग पोस्ट में जरूर जोड़ना चाहिए।

11) कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करे

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में मैंस कीवर्ड और सब कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मैन कीवर्ड को आपको गूगल से रिसर्च करके ढूंढना चाहिए इससे आपको अपने कंटेंट के सीपीसी के बारे में भी अनुमान हो जाता है और आप अपने ब्लॉग पोस्ट के रिच को बढ़ाने में भी सफल हो जाते है। अगर आपको कीवर्ड रिसर्च करना है तो आप uber suggest जैसे साइट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

12) ब्लॉग को एक फ्रेम कैसे डिजाइन करे

आप अपने ब्लॉग को किस प्रकार से डिजाइन करते है यह भी आपके ब्लॉग के रिच को बढ़ाने में काफी हद तक असर करता है। अगर आप अपने पोस्ट को बस लिख देते है तो लोग आपके पोस्ट को पढ़ने में इतने इंटरेस्ट फील नहीं करते है वही जब आप कोई ज्यादा बड़ी बात को या किसी छोटी सी बात को एक फ्रेम में मतलब एक स्पेसिफिक फ्रेम में ड्रॉ करते है या लिखते है तो इसका काफी ज्यादा असर आपके कंटेंट के रिच पर होता है इसलिए आपको अपने कंटेंट को एक स्पेसिफिक तरीके से ही बनना चाहिए।

13) F.A.Q. डाले

आपके लिए एक और सलाह जो आपके कंटेंट को एक अच्छी साइट के कंटेंट में लाकर खड़ा कर सकती है वो है F.A.Q. जब आप अपने कंटेंट को खत्म करते है और उसके बाद 3 से 5 F.A.Q. भी डाल देते है तो आप अपने कंटेंट को एक और मौका देते है लोगो के बीच में पहुंचने का।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने कोई कंटेंट लिख दिया आपका कंटेंट लोगो को इतना पसंद नही आया लेकिन आपके कोई ऐसा एक F.A.Q अपने पोस्ट के साथ डाल दिया जो लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हो गया तो यह भी आपके कंटेंट के रिच पर असर डाल देता है। इसलिए आपको कम से कम 3 से 5 F.A.Q तो जरूर डाल देने चाहिए।

14) इंटरनल लिंक ज़रूर डाले

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट के बीच में अपने द्वारा लिखे हुए पुराने कंटेंट की लिंक को भी पोस्ट के बीच में जरूर अटैच कर देना चाहिए इससे अगर लोगो को आपके दूसरे कंटेंट के टॉपिक इंटरेस्टिंग लगे तो वो वो आपके साइट पर आ जाएंगे जो आपके लिए बेनिफिशियल होंगे इसलिए आपको ऐसे लिंक को अपने पोस्ट में ज़रूर जोड़ना चाहिए।

15) बैकलिंक लेने की अधिक कोशिश करे

अगर आप किसी और अन्य वेबसाइट और ब्लॉग साइट से बैकलिंक प्राप्त करते है तो यह आपके लिए दो तरीके से फायेदमंद साबित होता है एक तो बैकलिंक के द्वारा आपके पोस्ट पर ट्रैफिक आता है साथ ही साथ जब गूगल एनालाइज करता है कि कोई और वेबसाइट भी अपने साइट पर इनके पोस्ट को प्रमोट कर रहा है तो इनके कंटेंट में कुछ तो ऐसी बात होगी जिसके कारण गूगल भी आपके पोस्ट को अपने पहले पेज पर रैंक करने लगता है।

16) अपनें पोस्ट के कंटेंट को सेक्शन वाइस डिवाइड करे

अगर आप कोई बड़ा कंटेंट लिखते है जिसको पढ़ने में काफी समय लग सकता है तो आपको अपने पोस्ट के हर सेक्शन को अगर से हाईलाइट करना चाहिए इसके पीछे की मुख्य वजह यह है कि जब भी कोई भी व्यक्ति आपके बड़े कंटेंट को पढ़ता है तो जिसमे किसी भी प्रकार का कोई सेक्शन डिवाइड नहीं है

ऐसे में वो व्यक्ति आपके कंटेंट को कूड़ा समझेगा और बैक हो जाएगा इसलिए जब भी आप किसी भी ब्लॉग साइट पर कंटेंट डालते है तो उन्हे अलग अलग सेक्शन में ज़रूर बांटे। इससे आपका पोस्ट सेक्शन वाइस छोटा लगने लगता है और यूजर इंटरफेस भी अच्छा लगता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते है तो आपको क्या क्या करना होगा। उम्मीद है आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे और अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

FAQ: Blogging कैसे शुरू करें

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है?

फ्री ब्लॉगर पर आप फ्री में बना सकते है या फिर आप वर्डप्रेस पर लगभग 3000 रूपए लगाकर शुरु कर सकते है

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

फ्री में ब्लॉगिंग आप google का प्लेटफार्म blogger.com पर जाकर फ्री में ब्लॉग बना सकते है बिना कोई पैसे दिए

1,000 शब्द ब्लॉग पोस्ट लिखने में कितना समय लगता है?

यह निर्भर करता है की आपकी राइटिंग स्किल कैसी है आप चाहे तो 1 घंटे या फिर 4 घंटे भी ले सकते है

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment