(20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023 | Blog Par Traffic Kaise Badhaye (20 Tips)

नमस्ते दोस्तों तो चलिए आज हम जानते हैं कि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाते हैं क्योंकि इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है अगर उसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक को नहीं बढ़ा पाएंगे और जब आप की ट्रैफिक नहीं पड़ेगी तो आप निराश होकर ब्लॉग लिखने के लिए तैयार नहीं होंगे और हो सकता है कि आप ब्लॉग लिखना ही छोड़ दे। इसलिए हमने आपके लिए (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं तरीके लेके आये है

(20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

ब्लॉक पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं यह जानना आपके लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं बढ़ेंगे तो आपकी कमाई नहीं होगी और अगर कमाई नहीं होगी तो आप निराश होकर ब्लॉग सीखना ही छोड़ देंगे। तो चलिए जानते हैं कि वे कौन कौन से कारण हैं जिनसे आप ब्लॉक या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं तो हम बताते हैं वह तरीके- Blog Par Traffic Kaise Badhaye

1. heading का उपयोग करें-

जब भी आप कोई ब्लॉक लिखते हैं तो इसके लिए आपको हेडिंग का उपयोग करना जरूरी होता है बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो ब्लॉक तो लिखते हैं लेकिन किसी भी प्रकार की हेडिंग का प्रयोग नहीं करते हैं जो एक सबसे बड़ी गलती है और यही कारण है की ब्लॉक पोस्ट पर रैंक नहीं करता और जिसके कारण  हमारे ब्लॉक पर ट्रैफिक नहीं आता।

अगर आप हेडिंग का सही तरीके से प्रयोग करते हैं तो धीरे-धीरे कुछ ही दिनों के भीतर आपके ब्लॉग के ट्रैफिक बढ़ने लगेंगे और अगर आपके ब्लॉग पर एकदम में ट्रैफिक नहीं आते तो इसे धीरे-धीरे ट्रैफिक भी आने लगेंगे।

2. custom URL-

अगर हम कस्टम यूआरएल का ब्लॉग में सही तरीके से उपयोग करते हैं तो हमारे ब्लॉक में ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मात्रा में सहायता मिलती है बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो गलती करते हैं और उनकी इसी गलती के कारण उनके पोस्ट रैंक नहीं कर पाते और इसी कारण उनके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आती है। जब आप अपने ब्लॉग को पोस्ट कर रहे हैं तब एक ऑप्शन होता है और इसी ऑप्शन के जरिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट का permalink बना सकते हैं  custom url ब्लॉक पोस्ट का मुख्य कीवर्ड होना चाहिए।

3. meta description  का सही इस्तेमाल करें-

मेटा डिस्क्रिप्शन ब्लॉक पोस्ट को रंग दिला कर ब्लॉक पोस्ट में ट्रैफिक दिलाने में भी हमारी काफी सहायता करता है लेकिन यह सिर्फ तभी मददगार साबित होता है जब आप ब्लॉक पोस्ट में मेटा डिस्क्रिप्शन का सटीक तरीके से प्रयोग करें इस तरीके का उपयोग करना बहुत ही सरल और आसान है इसका उपयोग आप अपने ब्लॉग पोस्ट का मुख्य कीवर्ड को ब्लॉक पोस्ट के मेटा डिस्क्रिप्शन में नॉर्मल तरीके से डालना होगा सिर्फ यही करने से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

4. related keyword ko bold करे –

यह तरीका एक ऐसा तरीका है जो आपके ब्लॉग पोस्ट को प्रजेंट कराने के लिए और साथ ही ब्लॉग पोस्ट पर सर्च रिजल्ट से ट्रैफिक लाने के लिए सहायता करता है जब भी आप इसी ब्लॉग पोस्ट को लिख रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक यानी कि जिस भी टॉपिक को लेकर आप ब्लॉग लिख रहे हैं से संबंधित जितने भी कीवर्ड होते हैं उन सभी कीवर्ड को अपने ब्लॉग में इंप्लीमेंट करना होता है और साथ ही उन सभी की वर्डों को बोल्ड कर देना होता है।

5. सही से internal linking  करें-

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉक में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए तो आपको अपने ब्लॉग में इंटरनल लिंकिंग का सही तरीके से उपयोग करना होगा जब भी आप कोई पोस्ट लिखते हैं और ब्लॉग पोस्ट को सर्च रिजल्ट के पहले पेज में लाना होता है तब हमारे ब्लॉक पोस्ट में ट्रैफिक आता है और पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट के पहले पेज पर तभी आता है

जब कोई भी लीडर ज्यादा से ज्यादा ब्लॉक को पड़ता है इसे ऑडिशन रिटेंशन कहते हैं इसको बढ़ाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि ब्लॉक में इस प्रकार के इंटरनल लिंकिंग की जाए कि जब भी कोई रीडर आपके ब्लॉक को पढ़ें तो वह इंटरनल लिंकिंग पर जाकर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ने के लिए मजबूर हो जाए इससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम होगा और धीरे-धीरे आपके ब्लॉक की ट्रैफिक आने लगेगी

6. first paragraph me keyword place करे-

अगर आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट गूगल की सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर आए तो जब आप पोस्ट लिखते हैं तब आप अपने ब्लॉक किए पहले का पैराग्राफ यानी की पहली लाइन मैं जिस भी कीवर्ड को ब्लॉक पोस्ट में रेंट कराना चाहते हैं उसकी वर्ड को नेचुरल तरीके से प्लेस जरूर करें इससे आपके ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ेगी।

7. social media profile बनाये-

अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बड़े तो आपको गूगल की नजर में एक अच्छा साईट बनाना जरूरी है जो और वेबसाइट आपको अपने ब्लॉक के नाम से सोशल मीडिया अकाउंट पर बनानी होगी और धीरे-धीरे सभी सोशल मीडिया अकाउंट को अपने ब्लॉग के बंपर से लिंक करना होगा ऐसा करने से आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके ब्लॉक और गूगल के बीच में एक तरह का ट्रस्ट बिल्ड होगा जो आपको long-term का फायदा देगा।

8. tags का सही उपयोग करें-

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट वायरल हो जाए तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को वायरल करने के लिए tag की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि पैग ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा गूगल को यह पता चलता है कि आप जो भी ब्लॉग पोस्ट कर रहे हैं वह किस टॉपिक से संबंधित है और उसी टॉपिक के आधार पर आपके पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट में रैंक करता है इसलिए जब  भी आप कोई भी पोस्ट को पब्लिश करते हैं तो उससे पहले टैग को डालना ना भूलें।

9. powerfull outbound link creat करे –

यह एक ऐसा तरीका है जो आपके ब्लॉक पोस्ट में ट्रैफिक लाने के लिए काफी मात्रा में मददगार साबित होता है लेकिन यह तरीका तब मददगार साबित होता है जब  पोस्ट में आउट बाउंड लिंक अच्छी हो तथा साथी उसकी अथॉरिटी भी अच्छी खासी होनी चाहिए और आप भी साइट का spam स्कोर कम होता है तो शुरू के समय में आपकी ब्लॉक के seo मैं सहायता मिलेगी और साथ ही इसके ट्रैफिक में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी होती चली जाएगी

इसके साथ ही आपको एक और बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा जिस भी साइट का डोमेन अथॉरिटी 5 से कम होता है उसे आउट बाउंड लिंग के लिए उपयोग ना करें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी साइट पर इसका बुरा असर पड़ेगा।

10. यूट्यूब से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं-

आज का समय ऐसा समय है जब 80 से 90% लोग मोबाइल में यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप ब्लॉक लिखना शुरू करते हैं तो अपने ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करें क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा तरीका या जरिया है जिसमें अधिक से अधिक जनता एक्टिव रहती है। इसके साथ ही आप एक काम और भी कर सकते हैं कि आप अपने ब्लॉक के नाम पर यूट्यूब पर भी एक चैनल बना सकते हैं

और जब भी आप किसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग लिखते हैं तो उस टॉपिक की एक वीडियो यूट्यूब पर डालें और उसी वीडियो के जरिए अपने ब्लॉक के बारे में viewers को बताएं। यह होगा यूट्यूब पर जो भी लोग आपके वीडियो को देख रहे हैं उन लोगों को आपके ब्लॉक के बारे में भी जानकारी मिलेगी और जिससे आपके ब्लॉक की और थोड़े ही बढ़ेगी और साथ ही साथ ब्लॉक पर ट्रैफिक अभी बढ़ेंगे।

11. पोस्ट को Twitter linkdin Facebook per share करे –

शुरू में जब हम ब्लॉक लिखना शुरू करते हैं तो हमारे ब्लॉक की होती है अथॉरिटी इस हद तक अच्छी नहीं होती है तब हमें अपने पोस्ट को फेसबुक टि्वटर या लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए क्योंकि यह ऐसे प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से ब्लॉग मैं अथॉरिटी बढ़ती जाएगी और कम से कम समय में ब्लॉग पर अच्छा खासा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने लगेगा

12. low competition keyword पर काम करें-

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं और आपका ब्लॉग बिल्कुल नया है तो ऐसे में आपको हाई कॉन्पिटिशन वाले की वर्ल्ड पर रैंक कराना बहुत ही मुश्किल होगा और इस वजह से ही आपके ब्लॉक में ट्रैफिक नहीं आएंगे इसलिए जब भी आप पोस्ट लिखते हैं तो आपको ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉक पोस्ट लिखने होंगे जिनकी वर्ड पर कंपटीशन ना के बराबर हो और जिस पर रैंक करना आसान है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके ब्लॉग के ट्रैफिक में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होती रहेगी और अगर आप लो कंपटीशन वाले कीवर्ड पर काम करते हैं तो इसे कम समय में ही आप अधिक से अधिक मात्रा में आपके ब्लॉग पर अच्छे ट्रैफिक आने लगेंगे।

13. image ko optimize करे –

अगर किसी भी कारणवश हम अपने ब्लॉग में उपयोग किए गए इमेज को ऑप्टिमाइज नहीं कर पाते हैं तो ऐसा करने से  ब्लॉक की स्पीड पर बुरा असर पड़ेगा और साथ ही ब्लॉक में जो इमेज हम इस्तेमाल करेंगे इमेज रैंक नहीं करेंगे जिससे ब्लॉग पर बिल्कुल भी ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएंगे तो इसीलिए दोस्तों ब्लॉक में इमेज को ऑप्टिमाइज करना बहुत ही जरूरी है।

14. cache plugin ka use करे –

यह उपाय ऐसा उपाय है जो ब्लॉक की स्पीड को 40 से 50% तक बढ़ा देता है और इसी वजह से ब्लॉक बहुत ही जल्दी खुल जाता है वेबसाइट की स्पीड 1 रैंकिंग फैक्ट्री है और इसी वजह से ब्लॉक काफी जल्दी ओपन हो जाता है और धीरे-धीरे ब्लॉक गूगल पर रैंक करेगा और साथ ही ट्रैफिक भी आने लगेंगे।

15. light weight  theme ka use करे –

आपको यह पता ही होगा कि वेबसाइट की स्पीड गूगल सर्च रिजल्ट भी ट्रैफिक लाने में कितना मददगार है और यह थीम पर भी डिपेंड होता है अगर आप अपनी वेबसाइट में किसी भारी-भरकम थीम का उपयोग करते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी जो आपके लिए काफी महंगी होगी और शायद ऐसा भी हो सकता है कि उसको आप ना खरीद पाए और इससे आपकी ब्लॉक की स्पीड पूरी तरह से कम हो जाएगी इसलिए यह जरूरी है कि आप किसी भी लाइटवेट थीम जैसे generatepress,astra का उपयोग करें।

16. quality content लिखे –

जब तक आपके ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट नहीं होगा तब तक आप चाहे कुछ भी कर लीजिए आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना बहुत ही मुश्किल होगा क्योंकि यह तरीका ही एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हम अपने ब्लॉक के ट्रैफिक को बहुत ही तेजी से बढ़ा सकते हैं

इसलिए दोस्तों यह जरूरी है कि आप अपने ब्लॉक के कंटेंट को हाई क्वालिटी में लिखें और आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च में धीरे-धीरे रैंक्स करने लगेंगे और धीरे-धीरे आपकी पोस्ट में ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आने लगेंगे दोस्तों इसके लिए यह भी जरूरी है कि अगर आप एक क्वालिटी कंटेंट लिख लिख ले तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएंगे तो इसके लिए यह जरूरी है कि क्वालिटी कंटेंट रेगुलर ब्लॉक पर पब्लिक करें।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आज इसका कांटेक्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि मैं कौन से तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग पर कैसे ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं तो मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए सही साबित होगी।

इन्हें भी पड़ सकते है :

2 thoughts on “(20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023 | Blog Par Traffic Kaise Badhaye (20 Tips)”

  1. Aap ne sabhi sahi tarike sahi bataye hai parantu Tags kabhi use na kare. Isse aapke website ki conicalisation badh jaayegi.

    Bahut sare duplicate page ban jaayenge…

    Reply

Leave a Comment

Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है 2023 Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Google Eat Algorithm kya hai Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है
Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है 2023 Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए Google Eat Algorithm kya hai Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है