(15 Tips) ब्लॉग/वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाएं | Blog ki Domain Authority Kaise Badaye 2023

नमस्ते दोस्तों आज हम इस कांटेक्ट के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि किसी भी ब्लॉक या वेबसाइट कि जो डोमेन अथॉरिटी होती है वह हम कैसे बढ़ा सकते हैं इस डोमेन अथॉरिटी को शॉर्ट में DAआप दिए भी बोल सकते हैं।

बहुत सी ऐसी tips है जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आप इन टिप्स को नहीं जानोगे तब तक आप नहीं समझ पाओगे कि domain authority कैसे बढ़ाते हैं इसीलिए आपको इन टिप्स के बारे में जानना बहुत जरूरी हैं। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं और एक-एक करके कि आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी tips है।

(15 Tips) ब्लॉग/वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाएं

आईये जानते है डोमेन अथॉरिटी बढाने के 15 टिप्स कौन कौन से है

1. सही डोमेन(domain) को खरीदें-

अगर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉक की डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना है तो आप को सबसे पहला काम यह करना होगा कि आप अपने ब्लॉक के लिए जो भी डोमिन खरीदते हैं वह काफी पुराना होना चाहिए या इसकी एक बहुत ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि अगर आप एक पुराना डोमेन खरीदते हैं जो पहले से उपयोग में आ चुका है और कुछ सालों तक उस पर काम नहीं हुआ है तो जैसे ही आप उस डोमिन को लेकर काम करना शुरू करते हैं तो अचानक से आपके डोमिनोस रोटी बढ़ने लगेगी। तो इसके लिए जरूरी है कि आप जो भी डोमेन खरीदते हैं वह ज्यादा से ज्यादा पुराना होना चाहिए।

2.high quality contant publish kare-

जब भी आप कोई भी ब्लॉग लिखते हैं तो इसके लिए भी यह जरूरी है कि आप उसके लिए जो कांटेक्ट लेते हैं वह कांटेक्ट टॉप का होना चाहिए और उसी टॉप कंटेंट को आप पब्लिश करें ताकि जो दूसरे ब्लॉगर हैं वह आपके पोस्ट या आपके द्वारा लिखा गया जो कंटेंट है उसको अपने ब्लॉग पर लिंक करें और जो भी ब्लॉगर आपकी पोस्ट को लिंक करके फॉलो करता है तो आपको एक विश्वास नहीं है फॉलो लिंक मिल जाता है जिससे आपकी डोमेन अथॉरिटी ज्यादा से ज्यादा बढ़ेगी।

3.blog ka SEO karke badhaye domain authority-

अगर आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखा हुआ ब्लॉग या वेबसाइट पर डोमिनोस रेट इस दिन प्रतिदिन बढ़ती जाए तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा। और साथ ही आपको on page SEO और  off page SEO पर भी ध्यान  देना होगा अभी जाकर आपका जिओ वेबसाइट या ब्लॉग का domain authority  बढ़ने लगेगा।

4.website ko HTTP se HTTPS par move kare-

एचटीटीपी ऐसा जरिया है जिस पर आपकी वेबसाइट खुलती है तो इसके लिए आपको इसे आज ही एचटीटीपीएस पर रीडायरेक्ट करना होगा इससे धीरे-धीरे आपका SEO और गूगल रैंकिंग में भी सुधार आएगा अगर अभी तक आपने अपनी वेबसाइट पर SSL certificate  को फ्री में इंस्टॉल नहीं किया है तो आज ही अपनी वेबसाइट पर SSL certificate को फ्री में install कीजिए।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर हो और आपके ब्लॉग या वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी भी बड़े तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर एसएसएल सर्टिफिकेट लगाना होगा।

5.blog ke liye sitemap submit kare-

आज तक अगर आपने अपने वेबसाइट हो या फिर ब्लॉक हो दोनों के लिए साइट मैप नहीं बनाया है इसी गूगल सर्च upकंसोल सबमिट किया है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर किसी भी तरह से ट्रैफिक नहीं बढ़ेगी तो जितनी जल्दी हो आप अपनी वेबसाइट के लिए yoast SEO plugin  का sitemap बनाए और उस sitemap को गूगल websnaster tools में सबमिट जरूर करें।

6. अपनी site के domain  को पुराना होने दे-

कोई भी ब्लॉगर जब अपना ब्लॉग लिखता है या फिर धीरे-धीरे अपने डोमेन पर काम करते रहते हैं या फिर अपना कोई भी कांटेक्ट पब्लिश करते हैं तो इससे domain authority ऑटोमेटिक बढ़ती रहेगी इसलिए आप जब भी कोई ब्लॉक लिखते हैं बीवी जग उस ब्लॉक को लिखें और अपने पोस्ट को गूगल पर रेंट कराने के बारे में ध्यान दें।

7. अपने पोस्ट में internal linking जरूर करें-

अगर आप अपने ब्लॉक के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डोमेन अथॉरिटी के साथ-साथ page authority को भी बढ़ाना होगा तो इसके लिए आपको अपने पोस्ट में internal linking भी करना होगा और इसके अलावा भी रिलेटेड आर्टिकल पॉपुलर आर्टिकल को भी अपने पोस्ट में जरूर सम्मिलित करें। आपके ब्लॉक की डोमेन अथॉरिटी को बूस्ट करने में यह काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

8.blog website के लिए high quality backlinks बनाएं-

जब भी आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो अपनी वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स जरूर बनाएं इससे आपके यूआरएल की रेटिंग के साथ-साथ आपके डोमिनेटिंग में भी सुधार होने लगेगा किंतु एक ही दिन में ज्यादा बैकलिंक्स ना बनाएं।

9.website ki loading speed को बढ़ाएं-

अगर आप अपनी वेबसाइट की domain authority को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको website ki loading speed को भी बढ़ाना होगा अगर आप वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को नहीं बढ़ाते हैं तो जो भी यूजर आपके वेबसाइट के पेज में जाएगा वह बिना पेज को ओपन किए हैं बाहर निकल जाएगा इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के पेज की लोडिंग स्पीड को जरूर बढ़ाएं। अगर आप अपने ब्लॉक की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो आप image optimization,css minimize,cache plugin इत्यादि करें इसके अलावा वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए बेस्ट वेब होस्टिंग का प्रयोग भी कर सकते हैं।

10.site से bad links ko remove जरूर करें-

आपकी वेबसाइट की bad link जैसे adult और अन्य साइट्स से लिंक जरूर करें। जब भी आप domain authority वाली वेबसाइट बनाते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी बैक लिंक का उपयोग करना होता है। जब भी आपके ब्लॉक के domain  का spam स्कोर  बढ़ता है तो गूगल रैंकिंग पर इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है।

11.site structure को user friendly रखें-

अगर आप अपनी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना होगा।

*Navigation menu को user friendly बनाएं।

*AMP टीम का प्रयोग करें

*Site पर ज्यादा ads का प्रयोग ना करें।

*Footer मैं जरूरी link को mention करें।

*Website के sidhar को sticky effect ना दे यह adsense policy के अगेंस्ट होता है।

* जब भी आप ब्लॉक लिखते हैं तो उसके कलर को सही रखें जिससे यूजर को आपके ब्लॉग को पढ़ने में काफी सुविधा मिलेगी और आपकी जो वेबसाइट है वह देखने में अट्रैक्टिव लगेगी।

12.blog website ko update rakhe-

अगर आप अपने blog ki domain authority को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को अपडेट रखना होगा। वेबसाइट की जितने भी theme है उनको अपडेट रखें। आप अपनी वेबसाइट पर रोज पोस्ट लिखना होगा अगर किसी कारण आप रोज पोस्ट नहीं लिख सकते तो सप्ताह में कम से कम 2 पोस्ट आपको जरूर लिखने होंगे।

13. दूसरे blog पर guest post submit करें-

जब भी आप ब्लॉक लिखते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट जरूर लिखें और पोस्ट को इस तरीके से लिखे कि जो भी यूजर वेबसाइट देख रहा हूं आपकी वेबसाइट पर आने को मजबूर हो जाए इसके साथ ही आपको गेस्ट पोस्ट में do फॉलो लिंक जरूर ले इससे आपकी डोमेन अथॉरिटी को बढ़ाने में सहायता जरूर मिलेगी।

14. contant को social site पर share जरूर करें-

आप अपनी वेबसाइट में जितने भी कांटेक्ट लिखते हैं उन सभी कांटेक्ट को धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें साथ ही यूजर को इसके बारे में भी बताएं जिससे यूजर आपके पोस्ट को व्हाट्सएप  फेसबुक या ट्विटर इत्यादि पर शेयर जरूर करें।

15. अपनी site को mobile friendly जरूर बनाएं-

जब भी आप अपने ब्लॉक को पोस्ट करते हैं तो अपने वेबपेज को मोबाइल फ्रेंडली बनाए साथ ही एमपी को अपने वेबसाइट में लगाएं अट्रैक्टिव लोगों को भी डिजाइन करें मोबाइल नेवीगेशन मेनू को भी यूजर फ्रेंडली बनाना जरूरी है अगर आप यह करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट की डोमिनो authority काफी जल्दी बढ़ेगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बता दिया है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को किस प्रकार बढ़ा सकते हैं कुछ टिप्स बताए हैं जिनकी सहायता से आपको अपने ब्लॉक की डोमेन अथॉरिटी को पढ़ाने में काफी हद तक सहायता मिलेगी।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Expired Domain क्या है इसके फायदे और नुकसान Sitemap को Google Search Console में कैसे Add करे Sitemap क्या होता है और इसके क्या फायदे है On Page SEO क्या हैं और कैसे करे 2023 Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है 2023 Affiliate Marketing के फायदे क्या क्या है 2023
Expired Domain क्या है इसके फायदे और नुकसान Sitemap को Google Search Console में कैसे Add करे Sitemap क्या होता है और इसके क्या फायदे है On Page SEO क्या हैं और कैसे करे 2023 Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है 2023 Affiliate Marketing के फायदे क्या क्या है 2023