Blog के लिए Profitable Niche कैसे चुने | Top 5 Profitable Niche Ideas

Blog के लिए Profitable Niche कैसे चुने : अगर आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आपकों यह भी जानकारी जरूर होगी कि एक अच्छे ब्लॉग के लिए profitable Niche चुनना कितना मुश्किल और जरुरी फैसला हैं जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका ब्लॉग एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग साइट बनने के लिए सक्षम है भी या नही।

अगर आप भी अपना खुद का ब्लॉग साइट शुरू करना चाहते है लेकिन आपको भी कन्फ्यूजन है कि कौन सा ब्लॉग niche आपके लिए अच्छा हो सकता हैं। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यही बताने का प्रयास करेंगे कि ब्लॉग के लिए वो कौन से niche है जो मुख्य तौर पर प्रॉफिटेबल ही साबित होते है। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Blog के लिए Profitable Niche कैसे चुने

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए प्रॉफिटेबल niche चुनना चाहते है तो आपको कुछ विशेष बात का ध्यान रखना होगा जिसके बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में चर्चा की हुई है।

एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग niche को चुनने के लिए आपको यह देखना होगा कि लोग आज कल किन किन विषयों पर अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं आपको अगर अपने लोग पर ट्रैफिक जमा करना है तो आपको उन विषयो को चुनना चाहिए वो आपके ब्लॉग को काफी जल्द प्रॉफिटेबल बना सकते है।

एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग बनाने के लिए आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप उस विषय को चुनने जिस विषय पर आपको भी अच्छी खासी जानकारी हो जिसमे आप भी अपना कुछ इनपुट जोड़ सके अगर आप ऐसा करते है तो लोगो को आपके ब्लॉग में कुछ नया दिखेगा और जैसे ही लोगो को नया और यूनिक कंटेंट दिखाता है लोग उसकी तरह जरूर भागते है इसलिए आप इस तरीके को अपना कर भी एक प्रॉफिटेबल niche चुन सकते हो।

Top 5 Profitable Niche Ideas

अगर आप टॉप 5 प्रॉफिटेबल niche के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको 5 ऐसे niche के बारे में बताने का प्रयास करेंगे जो आप तौर पर एक प्रॉफिटेबल niche के तौर पर निकलता है लेकिन ऐसा हमेशा ही ऐसा कोई जरूरी नहीं है। हमेशा अंतिम फैसला आपका ही होना चाहिए।

स्पोर्ट्स

अगर आप सबसे सेफ खेलना चाहते है तो और आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो आपके लिए स्पॉट्स सबसे सेफ niche के तौर पर आगे आ सकता है। इसकी मुख्य वजह यह है कि भारत के स्पोर्ट्स लविंग कंट्री है जिसके कारण हर किसी को कोई ना कोई स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट जरूर है इसलिए जब आप स्पोर्ट्स के niche पर कंटेंट अपने ब्लॉग साइट पर डालते है तो आपके कंटेंट के रैंक होने और ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक आने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते है। इसलिए आप स्पोर्ट्स niche को अपने लिए चुन सकते हैं बस आपको हर खबर के लिए रिगर्लरी अपडेट होना पड़ेगा अन्यथा आपका कंटेंट कुछ ही पल में पुराना हो सकता है। 

गवर्नमेंट जॉब और वेकेंसी

हिंदी ब्लॉग्स के अंदर अगर आप सेकंड मोस्ट प्रॉफिटेबल ब्लॉग की बात करते हैं तो सरकारी नौकरी और वेकैंसी का जिक्र होना बेहद जरूरी है। हिंदी ब्लॉग के हिस्ट्री की बात करे तो गवर्नमेंट जॉब और वेकैंसी से जुड़ी हुई ब्लॉग साइट भी काफी प्रॉफिटेबल साबित होती है। अगर आप इसे टाइमली अपडेट करते रहते है तो यह आपके लिए सोने की मुर्गी नही तो चांदी की मुर्गी तो जरूर बन कर साबित हो सकती है। गवर्नमेंट जॉब और वेकैंसी के अंदर आपके पास कंटेंट की कमी भी नही हो सकती इसलिए अगर आप गवर्नमेंट जॉब और वेकैंसी के बारे में ब्लॉग साइट बनना चाहते है तो आप बना सकते है।

हैल्थ एंड फिटनेस

अगर आप हेल्थ और फिटनेस के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप इस विषय पर भी अपना ब्लॉग साइट शुरू कर सकते है। वैसे भी जब से कोविड आया है लोग अपने हेल्थ को लेकर सीरियस हो गए है जिसके कारण अगर उनके शरीर में छोटा सा भी परिवर्तन आता है तो लोग गूगल पर सर्च करते हैं इसलिए अगर आप हेल्थ और फिटनेस पर अपने ब्लॉग साइट को डिवेलप करते है तो यह भी आपके लिए फायदा का सौदा साबित हो सकता है। ना सिर्फ हेल्थ अगर आप अपने ब्लॉग साइट में फिटनेस से जुड़े ब्लॉग पोस्ट भी लिखते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सेल्फ फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट

सेल्फ फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट का विकल्प भी आपके लिए अच्छा और प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है अगर आपको फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट की जानकारी है। जब से डिजिटिलाइजेशन चालू हुआ है तब से लोग नए नए तरीके और नए नए विकल्प को खोज रहे है जिसके माध्यम से वो लोग अपने पैसे को अच्छी जगह पर इन्वेस्ट कर के कुछ प्रॉफिट कमा पाए। आप इस niche में शेयर मार्केट को भी जोड़ लेते है तो यह भी काफी ट्रैफिक जनरेटिंग टॉपिक बन सकता है शर्त बस यही है कि आपका कंटेंट यूनिक और अपडेटेड होना चाहिए अगर ऐसा है तो यह विषय आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

टेक्नोलॉजी और टेक्निकल 

अगर आप नए नए टेक्नोलॉजी के बारे में या फिर नए ऐप जो मार्केट में आए है या फिर नए मोबाइल फोन जो लॉन्च हुए है उनके बारे में लिखते है तो यह भी एक अच्छा niche के रूप में आपके लिए साबित हो सकते है। अगर आप इन सब विषयो पर लिख सकते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।

वैसे हम आपको यह सजेस्ट करेंगे कि आप इस niche में हर प्रकार के टेक्नॉक्जी और टेक्निकल चीजों के बारे में लिखे क्योंकि हर व्यक्ति को अलग अलग प्रकार के साइड के टेक्नोलॉजी के अपडेट के बारे में जानना चाहते है इसलिए अगर आप ऐसा करते है तो आपके ब्लॉग साइट पर काफी ट्रैफिक जेनरेट हो सकते है और फिर आगे चलकर आपके लिए यह ब्लॉग साइट  प्रॉफिटेबल niche बन सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास किया है कि अगर आप कोई ब्लॉग साइट बनना चाहते है तो वो कौन कौन से niche है जो आपके लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकते है। अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ते है और उसके बाद आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment