10 Best Micro Niche For Blogging in Hindi | Best Micro Niche Blog Ideas In Hindi

best Micro Niche Blog Ideas In Hindi : अधिकांश नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए ललचते हैं, लेकिन जब ब्लॉगिंग के लिए जगह चुनने की बात आती है तो वे अटक जाते हैं। एक माइक्रो नीच ब्लॉग कई विषयों के बजाय एक विषय पर केंद्रित होता है।इन ब्लॉगों के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करने की आवश्यकता नहीं है। ये सूक्ष्म खास टॉपिक वाला ब्लॉग सीमित रुचियों वाले दर्शकों के एक छोटे समूह को टारगेट करते हैं।और यह पद और प्रतिष्ठा कमाने के लिए बहुत ही कारगर होता है ।

10 best micro niche for blogging in hindi

आईये आपको बताते है top 10 best micro niche for blogging जिसमे आप अपने रूचि के अनुरूप टॉपिक सेलेक्ट कर सकते है और उस टॉपिक पर एक बढ़िया ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते है तो आईये जानते है वो top 10 best micro niche for blogging कौनसे है –

10 Best Micro Niche For Blogging in Hindi | Best Micro Niche Blog Ideas In Hindi

1) ब्यूटीब्लॉग

आप अपना ब्यूटी ब्लॉग का शुरुआत करते है तो इस niche में आपको बहुत कम कंपटीशन मिलेगा।
इस तरह के ब्लॉग में आप त्वचा संबंधी सुरक्षा , शरीर संबंधी सुरक्षा , बाल संबंधी सुरक्षा , जैसे टॉपिक्स पर ब्लॉग लिख सकते है।
मेकअप कैसे करें, बालो का झड़ना कैसे रोके, बाल के अलग-अलग स्टाइल, शरीर का मसाजकैसे करें और भी अलग-अलग तरह के सुंदरता के राज के बारे में blog लिख सकते है।यह ब्लॉग आज कल बहुत पसंद किया जा रहा है और ये ब्लॉग जल्द ही गूगल पर रैंकिंग में आ सकता है ।

2. पेट ब्लॉग

इस विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करने वाले विभिन्न लोकप्रिय ब्लॉग हैं- यानी एक पालतू ब्लॉग। पालतू जानवरों पर केंद्रित ब्लॉग इन दिनों पालतू प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। आप उन्हें Google विज्ञापनों, संबद्ध विपणन के माध्यम से आसानी से मुद्रीकृत कर सकते हैं और पालतू भोजन और सामान आदि बेच सकते हैं।

आज के इस दिनों में लोगो के अंदर जानवर पालने का एक होड़ चला हुआ है जिसमे लोग काफी ज्यादा इसके बारे में गूगल पे लोग ढूंढते है या पढ़ते है जैसे की वो कहा से सही पालतू जानवर खरीद सकते हैं या फिर खरीद लिए है तो उनको कितने दिनों तक क्या खिलाए और उनका ध्यान कैसे रखे ।

यदि आपको पालतू जानवरों का अच्छा ज्ञान है तो यह एक बेहतरीन विचार है। आप कुत्ते या बिल्ली की तरह एक विशेष पालतू जानवर को एक टॉपिक के रूप में चुन सकते हैं, और केवल उसी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

3. भोजन और पकाने की विधि पर ब्लॉग

ये ब्लॉग आज कल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योकि हर कोई चाह रहा है की हम घर बैठे रेस्टुरेंट जैसे खाने का आनंद ले सके और खुद से अच्छा अच्छा खाने का व्यंजन बना सके तो आप स्पष्ट रूप से खाद्य पदार्थों को लक्षित कर सकते हैं, जो लोग खाना बनाना पसंद करते हैं। हां, हम सभी ने अपने जीवन में कम से कम एक बार व्यंजनों की खोज की है।

इस प्रकार का ब्लॉग, एक खाद्य ब्लॉग उन लोगों को लक्षित करता है जो वास्तविक भोजन पसंद करते हैं या फिर अच्छे अच्छे खाना बनाना चाहते है। जो अपने प्रियजनों को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन व्यंजनों की खोज करते हैं। या जो अच्छा पकवान बनाना चाहते है वो इस तरह के ब्लॉग को ज्यादा पसंद करते है

आज कल बहुत सारे लड़के या लड़की को खाना पहली बार बनाना पड़ता है वो अधिक सर्च करते है की रेसिपी और तरीके के बारे में तो इस तरह के ब्लॉग में आप रेसिपी, बनाने के तरीके ,रेस्टुरेंट के तरह का खाना जैसे टॉपिक चुन सकते है ब्लॉगिंग के लिए।

4) गेमिंग ब्लॉग

आज के युवा और युवतियों में गेम को लेकर काफी उत्सुकता रहती है और आज कल ये अपना पूरा समय गेम पर खर्च कर देते है। दुनिया भर में लाखों फॉलोअर्स के साथ PUBG जैसे गेम हैं। इसी तरह, आप हर साल हजारों लॉन्च देखते हैं। नए गेम स्टूडियो ब्लॉगर्स और विभिन्न गेम जर्नलिस्टों से प्रशंसा पाने के लिए उत्सुक हैं।

तो आप इस तरह के ब्लॉग को बनाकर काफी सुर्खियां बटोर सकते है। आज कल छोटे छोटे बच्चे ये नए नए लॉन्च हो रहे गेम को खेलने के तरीकों के बारे में दिन रात सर्च करते रहते है या गेम को कैसे खेल कर वो शीर्ष स्थान प्राप्त करें। तो ये भी एक सबसे अच्छा टॉपिक है जिस पे माइक्रो niche ब्लॉग बना कर आप अच्छा कर सकते है ।

इस ब्लॉग के अंदर आप एक गेमिंग ब्लॉगर के रूप में, आप किसी विशेष गेम के बारे में समाचार,या उसके नए नए रोजाना अपडेट का कवरेज और समीक्षाएं प्रदान कर सकते हैं। साथ ही, आप खेलों के बारे में विभिन्न तकनीक, नियम, क्या करें और क्या न करें आदि सिखा सकते हैं।

5. राजनीति ब्लॉग

राजनीति ब्लॉग को चाहने वाले आज कल सबसे ज्यादा युवा वर्ग है ,क्यों की आज कल ये देखा जा रहा है की राजनीति के तरफ युवाओं का झुकावों ज्यादा है। तो ये माइक्रो niche ब्लॉग के लिए अच्छा टॉपिक है ।आज कल हर कोई अपने आप में एक राजनेता है, और वे जानना चाहते हैं कि इस दुनिया में क्या हो रहा है। आमतौर पर राजनीति ब्लॉग में हर दिन की ताजा खबरें होती हैं जो जाहिर तौर पर राजनीति से संबंधित होती हैं।

आम तौर पर बड़े लोग इस प्रकार की खबरें पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि वे इसमें रुचि रखते हैं, लेकिन आज युवा भी इस प्रकार के ब्लॉगों का अनुसरण करने लगे हैं। लोग उन राजनीतिक या समाचार ब्लॉगों की तलाश करते हैं जो नियमित रूप से अपडेट होते हैं। जिसके पास राजनीतिक ब्लॉग है उसे देश की राजनीतिक स्थिति और घटनाओं से हमेशा सक्रिय रहना चाहिए। अगर आप इस तरह के ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप एक किसी खास राज्य या देश लेवल के राजनीति का लगातार अपडेट देते रहिए तो आपका ब्लॉग लोग के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाएगा और आप अच्छा कर सकेंगे ।

6) यात्रा ब्लॉग

बहुत सारे लोग हैं जो यात्रा करने के लिए पूरी तरह से पागल हैं। इंटरनेट पर, आपको कई यात्रा ब्लॉग मिल जाएंगे, और मेरा विश्वास करें कि वे बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

सुंदरता की तलाश हर एक व्यक्ति करता है, उन्हें कैसा लगेगा, क्या जाना अच्छा है, गंतव्य के बारे में, यही आप करेंगे।
आपका ब्लॉग उपयोगकर्ता को विभिन्न स्थानों या गंतव्यों के बारे में बताएगा जो प्रसिद्ध हैं, यात्रा के लिए अच्छे हैं, और हाँ आप स्थानों के बारे में समीक्षा भी साझा कर सकते हैं।
अभी लोग यात्रा के लिए अलग अलग जगह को पहले तलाशते है फिर उसकी समीक्षा करने के बाद ही जाते है। तो आज कल इस टॉपिक पर ब्लॉग लिख के अपना ब्लॉग जल्दी रैंक करवा सकते है।

7) वेबसीरीज की समीक्षा

अगर आप वेबसीरीज़ देख रहे हैं तो आप इस प्रकार के ब्लॉग बना सकते हैं। Amazon Prime, Netflix पर किसी भी अन्य वेबसीरीज़ में कोई समस्या नहीं है। वेबसीरीज रिलीज होने पर अगर आप इस प्रकार के ब्लॉग को बनाते हैं तो इस प्रकार के ब्लॉग में आप वेबसीरीज रिलीज की तारीख, वेब सीरीज की समीक्षा, वेबसीरीज कास्ट इस प्रकार के विषय को कवर कर सकते हैं।

आज कल लोग अपना पूरा समय नहीं लगाना चाहते है वेबसीरीज देखने के लिए क्यों की पता नही की वो वेबसीरीज कैसा होगा जिसको वो देख रहे है इसीलिए लोग अब पहले उसकी समीक्षा देखना पसंद करते है अगर उसकी समीक्षा अच्छा लगता है तो वो वेबसीरीज देखते है अन्यथा नही। इसीलिए आज कल लोग इस क्षेत्र में ब्लॉग बना कर अच्छा कर रहे है ।

8) मनोरंजन ब्लॉग

जब आपके पास एक Entertainment Blog होता है, तो आपको नियमित रूप से अपने आगंतुकों को विभिन्न प्रकार की सामग्री देनी होती है। मनोरंजन ब्लॉग में चित्र, वीडियो और सामग्री है जो आपके दर्शकों के लिए मनोरंजक होगी।

हर आयु वर्ग का लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट पर कुछ मनोरंजक सामग्री की तलाश करता है। एक मनोरंजक ब्लॉग में मशहूर हस्तियों के बारे में लेख और समाचार भी हो सकते हैं। यह आज के सर्वश्रेष्ठ माइक्रो ब्लॉगिंग विचारों में से एक है।

9) फैशन और जीवन शैली ब्लॉग

एक फैशन और लाइफस्टाइल ब्लॉग, महिलाएं दैनिक फैशन की दीवानी हैं और वे अपने फैशन की इतनी मालिक हैं।आपके फैशन ब्लॉग में ट्रेंडिंग कपड़े, लाइफस्टाइल, एक्सेसरीज़ आदि शामिल होने चाहिए। आप अपने एफिलिएट लिंक का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के माध्यम से दूसरों के उत्पाद बेचकर कमा सकते हैं।

इस प्रकार के ब्लॉग में युवा अधिक सक्रिय होते हैं जो आपके ब्लॉग वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक ला सकते हैं।

10) ऑटोमोबाइल ब्लॉग

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक ऑटो मोबाइल ब्लॉग का उद्देश्य नई कार लॉन्च, टूव्हीलर, या शायद एक यात्री वाहन की समीक्षा करना है।

कोई व्यक्ति जो नई कार खरीदना चाहता है, वह निश्चित रूप से माइलेज, कीमत और सुविधाओं के बारे में विवरण देखना चाहेगा।

ये ब्लॉग आम तौर पर अपनी निष्पक्ष समीक्षाओं और जानकारी के साथ-साथ वास्तविक रूप और अनुभव के लिए लोकप्रिय हैं।

आप YouTube चैनल (Vlog) पर वीडियो की समीक्षा और जोड़ सकते हैं और वहां से शुरू कर सकते हैं।

फिर से, लोगों को आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर विश्वास करने के लिए आप पर भरोसा करना चाहिए। जब आप किसी महंगे उत्पाद की समीक्षा करते हैं तो विश्वसनीयता सबसे अधिक मायने रखती है।

शुरू करने के लिए, आप बस इस ब्लॉग प्रकार को ऑटोमोबाइल समाचार के रूप में शुरू कर सकते हैं जहां आप दर्शकों को नए लॉन्च कैलेंडर आदि के बारे में सूचित कर सकते हैं।

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023
2023 के Top 11 Best Affiliate Marketing Program कौनसे है भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर कौन कौन है 2023 SSL certificate क्या होता है 2023 नए ब्लॉगर के लिए 10 बेस्ट माइक्रो ब्लॉग टॉपिक आईडिया 2023 2023 में नये ब्लॉगर के लिए 15 जबरदस्त SEO Tips जानिए होगा जबरदस्त फ़ायदा (20+तरीके) ब्लॉग/वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं 2023