Top free Keyword Research Tool | Best Free keyword Research Tool for Hindi Blogger 2023

Top free Keyword Research Tool : क्या आपको 2022 के Top Free Keyword Research Tools के बारे में पता है? ऐसे फ्री टूल्स जो की हर किसी ब्लॉगर का काम आसान कर देते है, यदि आपको इस आर्टिकल में मेरे द्वारा बताई गए टूल्स के बारे में पहले से ही पता है तो कोई बात नही, लेकिन अगर आपको ऐसे फ्री कीवर्ड के बारे में जानना है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताने का प्रयास करेंगे। तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते है।  

बहुत सी मल्टी नेशनल कंपनी अपने करोड़ों रुपए खर्च करती है रिसर्च टूल में लेकिन एक ब्लॉगर के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो इतने रुपए एक रिसर्च टूल के लिए खर्च कर सके। जिस वजह से हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताएंगे जो आपको आपके टारगेटेड ऑडियंस और आपके मोटिव को पूरा कर पाए। तो चलिए यह बताने से पहले कि वो फ्री रिसर्च टूल कौन से है उससे पहले हम आपको कीवर्ड क्या होता है? उसके बारे में बताएंगे।

Keywords क्या हैं?

Keywords मुख्य तौर पर ऐसे इंपॉर्टेंट वर्ड होते हैं जिससे की सर्च इंजन को यह पता चलता है कि आपके वेबसाइट पर वो स्पेसिफिक आर्टिकल किस विषय पर है। अच्छे Keywords वो होते हैं जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग सर्च करते है और उन कीवर्ड की काफी ज्यादा इंपोर्टेंस होती है।  

आप जो Keywords चुनते हैं अपने SEO के लिए वो बहुत ही ज्यादा जरुरी होती हैं आपके आर्टिकल या वेबसाइट के अच्छे रैंक हांसिल करने के लिए सही Keywords का चुनाव इतना आसान नहीं होता है इसके लिए काफ़ी सारा डाटा चाहिए लेकिन एक व्यक्ति के लिए इतना डाटा कलेक्ट करना बिल्कुल नामुमकिन ही है इसलिए हम लोग ऑनलाइन कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करते है।

 वैसे तो इंटरनेट पर कई सारे टूल है, जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन रिसर्च कीवर्ड टूल्स है लेकिन हम इस आर्टिकल के निचले सेक्शन में आपको कुछ ऐसे फ्री रिसर्च टूल के बारे में बताएंगे जो आपके कार्य को आसान बना देगी। 

Top free Keyword Research Tool

आज में आप लोगों को Internet पर मौजूद top free keyword research tools के बारे में बताने वाला हूँ जिसका इस्तमाल करके आप अधिक ट्रैफिक और प्रॉफिटेबल कीवर्ड ढूंढ पाएंगे।

Long Tail Keyword Finder

Long Tail Keyword Finder सबसे अच्छा कीवर्ड टूल है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा के ब्लॉग के पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

हमारी यह हिंदी कीवर्ड रिसर्च टूल सही में काफी सहायक है यह कीवर्ड टूल हिंदी ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो और आपके मार्केटिंग के लिए काफी बेहतर टूल है।  

आप Long Tail Keyword Finder की मदद से ये काम कर सकते हैं,

आप इस टूल से नए Keyword search कर सकते हैं।

इस टूल के माध्यम से आपको एक ही जगह में सभी Related Keywords मिल जाएगे।

इस टूल के माध्यम से आप लिस्ट ऑफ कीवर्ड को डाउनलोड कर सकते है। 

इस टूल से आपको कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बेसिक और हायर और एडवांस दोनो ही तरह के विकल्प प्रदान करते है। 

Google Keyword Planner

Google Keyword Planner सबसे बेस्ट जगह है  यानि top free keyword research tool में से एक है जहां से आप कीवर्ड रिसर्च करना शुरू कर सकते हैं। इसे एडवरटाइजिंग के लिए डिजाइन किया गया है मगर आप इसका इस्तमाल करके ऑर्गेनिक कीवर्ड को खोज सकते हैं। अपने सर्च रिजल्ट को कस्टमाइज कर सकते है।  इसमें आपको अपना keyword लिखना होता है और आपको अपने कंट्री को सलेक्ट करना होता है। जिससे ये आपको सर्च वॉल्यूम और सीपीसी के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

आप Keyword Planner की मदद से ये काम कर सकते हैं:

आप इस कीवर्ड प्लानर से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इस कीवर्ड प्लानर से सर्च वॉल्यूम प्राप्त कर सकते हैं।

इस कीवर्ड प्लानर के द्वार आप लिस्ट ऑफ कीवर्ड की ट्रैफिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

इस कीवर्ड प्लानर के द्वारा आप नए कीवर्ड के आइडिया मिल निकाल सकते हैं।     

Keywordtool.io

Keywordtool.io एक ऑनलाइन top free   keyword research tool हैं जो की गूगल ऑटो कंपलीट द्वारा पूरी की जाती है। गूगल ऑटो कंपलीट एक ऐसा फीचर है जिसका इस्तमाल करके जब कोई कुछ सर्च करता है तो वो उनके डाटा में सेव हो जाती है जो फिर बाद में Google Autocomplete द्वारा दिखाया जाता है उसके पीछे बहुत से कारण होते हैं जिनमें से एक कारण ये भी है की जो यूजर पुराने सर्च को ही सर्च करते है वो सभी सर्च गूगल ऑटो कंपलीट अपने पास सेव कर लेता है।

Keyword Tool.io आपको मदद करता हैं Google Suggest का इस्तमाल keyword research करने के लिए। यह कीवर्ड रिसर्च टूल सजेशन से डाटा एक्सट्रैक्ट कर लेता है और आपके कार्य को आसान बना देता है। 

Soovle

अगर आपके पास बहुत से यूटयूब चैनल या वेबसाइट हैं और आप ऑनलाइन free keyword research करना चाहते हैं तब आपके लिए Soovle सबसे top free keyword reaserch tool में से एक होगा। Soovle की मदद से आप सबसे ज्यादा तरीके के कीवर्ड को सर्च कर सकते है।  

यह Soovle केवल एक बेहतरीन Keyword research tool ही नहीं है, इसके साथ ये एक बहुत ही अच्छी टूल हैं अच्छा आइडिया जेनरेट करने के लिए भी काम आता है। 

Uber Suggest

Uber Suggest एक बहुत ही काम में आने वाली keyword research tool है। ये एक ऐसी कीवर्ड रिसर्च टूल हैं जिसकी मदद से आप किसी भी कीवर्ड से जुड़े सभी सर्च होने वाली कीवर्ड सजेशन प्राप्त कर सकते हैं।

ये आपको तुरंत ओरिजनल कीवर्ड की एक अनलिमिटेड लिस्ट प्रदान करती है जिसमे अल्फाबेट और न्यूमेरिकल के साथ ओरिजनल कीवर्ड की वेरिएशन होती हैं। यह SEO के नज़रिए से बहुत ही चीजे प्राप्त करवाती है।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Top free Keyword Research Tool के बारे में बताने का प्रयास किया है, जिसकी मदद से आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर के अपने अपनी वेबसाइट में हाई ट्रैफिक ला सकते हो। कोईभी नये ब्लॉगर को free keyword research tool की तलाश रहती है इसीलिए हमने ऊन न्यू ब्लॉगर के लिये इस पोस्ट को लिखा है ताकि वो बिना पैसे खर्च किये अपनी साइट पे अच्छी ट्रैफिक ला पाए।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम जितनी जल्दी ही उत्तर देने का प्रयास करेंगे। उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तों दूसरों तक भी शेयर ज़रूर करें धन्यवाद! 

इन्हें भी पड़े :

Leave a Comment

Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Breadcrumbs क्या है और Website के लिए क्यों जरुरी है 2023 Google Eat Algorithm kya hai Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए
Niche क्या है: एक सही Niche का चुनाव कैसे करें Google Web Stories को Google Discover में कैसे लाये Breadcrumbs क्या है और Website के लिए क्यों जरुरी है 2023 Google Eat Algorithm kya hai Schema Markup क्या है- इसका SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है Backlink क्या है Backlink के प्रकार एवं फायदे क्या है जानिए